सीएम हेल्पलाइन— विद्युत मंडल अधीक्षण यंत्री निलंबित

सीएम हेल्पलाइन— विद्युत मंडल अधीक्षण यंत्री निलंबित

भोपाल (अजय वर्मा)————– मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कलेक्टरों को निर्देशित किया है कि सीएम हेल्पलाइन की लंबित शिकायतों का शत-प्रतिशत परीक्षण कर समस्या के कारणों की तह में जाकर उनका निराकरण करें और शीघ्र इसका प्रतिवेदन दें।

श्री चौहान आज मंत्रालय में समाधान ऑनलाइन में प्राप्त समस्याओं की सुनवाई कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायत का समाधान किये बगैर फोर्स क्लोजर करने पर मध्यप्रदेश विद्युत मंडल अधीक्षण यंत्री शहडोल श्री के.के. अग्रवाल को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के निर्देश दिये हैं।

इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री बी.पी. सिंह भी मौजूद थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सुशासन सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। जन समस्याओं का स्थानीय स्तर पर समाधान होना ही सुशासन का प्रमाण है। यदि स्थानीय स्तर पर शिकायतों का समाधान नहीं हो रहा है तो इसका आशय है कि जिले में गुड गर्वनेंस में कमी है।

उन्होंने कहा कि जिले की कला मंडलियों के लिये सम्मान निधि की राशि उपलब्ध करा दी गयी है। सम्मान निधि का शीघ्र वितरण किया जाये। 9 अगस्त को प्रदेश के आदिवासी बाहुल्य समस्त विकासखंडों और जिलों में आदिवासी दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री के संदेश का सीधा प्रसारण धार जिले से एक साथ सभी स्थानों पर किया जायेगा। इस दिन सभी आदिवासी बहुल्य विकासखंडों और जिलों में स्थानीय अवकाश रहेगा। साथ ही प्रदेश में ऐच्छिक अवकाश की भी व्यवस्था शासन द्वारा की गई है।

मुख्यमंत्री ने शहीद सम्मान दिवस कार्यक्रम की रूपरेखा बताते हुए समुदाय की सहभागिता के साथ 14 अगस्त को कार्यक्रम आयोजित कराये जाने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने सभी कलेक्टरों को फसल बीमा योजना के दावों का संवेदनशीलता के साथ निराकरण करवाने के निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सीएम हेल्पलाइन अंतर्गत जिला, जिला पंचायत, नगर निगम, वन और गृह विभाग के माह जून में निराकरण की समीक्षा की। उच्चतम और निम्नतम प्रदर्शन करने वालों को क्रमश: बधाई और समझाइश दी। समस्याओं का संतुष्टि के साथ निराकरण करने वालों को सम्मानित भी किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने समाधान ऑनलाइन में 12 आवेदकों की समस्याओं का समाधान करवाया। भोपाल निवासी श्रीमती दीपाली सोमकुंवर को प्रसूति सहायता राशि 3 हजार 45 रुपये का भुगतान मिला। श्रीमती सुमन सक्सेना को राष्ट्रीय परिवार सहायता की राशि 20 हजार रुपये का भुगतान और विधवा पेंशन राशि 300 रुपये प्रतिमाह स्वीकृत की गई।

दमोह निवासी श्री मनीष कुमार अग्रवाल को मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के अंतर्गत ब्याज अनुदान राशि 1 लाख 19 हजार 743 रुपये का भुगतान प्राप्त हुआ। उज्जैन के श्री राजू जी, श्री जगदेव भारती जी, श्री रामचंद्र शर्मा जी को देव मंदिर की सेवा का मानदेय प्राप्त हुआ। विदिशा के श्री लखन बाबू द्वारा क्रय भूमि का नामांतरण किया गया।

जबलपुर के श्रीकांत भूरिया को शंकरशाह, दुर्गावती पुरस्कार राशि 30 हजार रुपये का भुगतान प्राप्त हुआ। सिंगरौली के श्री अजय सिंह गौंड को वर्ष 2017-18 के आवास भत्ते की राशि 12 हजार रुपये मिली।

सीधी की सुश्री राखी सिंह को गांव की बेटी छात्रवृत्ति योजना की वर्ष 2017-18 की लंबित राशि का भुगतान मिला। उमरिया के श्री महेन्द्र सिंह के यहां ट्रांसफार्मर की स्थापना हो गई।

छिंदवाड़ा के श्री भगवान धुर्वे की बीपीएल कार्ड की पात्रता पर्ची पोर्टल पर जनरेट करदी गई। सतना के श्री राजकुमार आदिवासी को सड़क दुर्घटना में पुत्री अंशिका की मृत्यु की सहायता राशि 15 हजार रुपये दी गई। ग्वालियर के श्री विजय प्रकाश शर्मा की पुत्री कु. हर्षिता शर्मा की लाड़ली लक्ष्मी योजना में जमा की गई एनएससी का प्रमाण पत्र प्राप्त हुआ।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply