• January 4, 2023

सीएम विंडो  समस्या का समाधान कर शिकायतकर्ता को करवाएं संतुष्ट :  सहायक आयुक्त यश जालुका

सीएम विंडो  समस्या का समाधान कर शिकायतकर्ता को करवाएं संतुष्ट :  सहायक आयुक्त यश जालुका

सिरसा (सतीश बंसल) –   सहायक आयुक्त (प्रशिक्षणाधीन) यश जालुका ने कहा कि सभी विभाग सोशल मीडिया ग्रीवेंस ट्रेकर (सएजीटी) पर आई शिकायतों का तत्परता से निपटान करें तथा शिकायतकर्ता की संतुष्ठ भी करवाएं।

एसएजीटी पर आई शिकायत का निपटान 48 घंटों में करवाना जरूरी है। सरकारी विभागों के माध्यम से लोगों को प्रदान की जाने वाली सेवाओं के लिए समय सीमा निर्धारित की गई है और प्रत्येक विभाग को इसी समयावधि में ही आवेदन का निपटारा करना है। सभी विभाग यह सुनिश्चित करें कि आम नागरिकों द्वारा किसी भी सेवा के लिए प्राप्त आवेदन पर कार्रवाई जरूर करें।

वे  स्थानीय लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में सरल पोर्टल  सीएम विंडो सोशल मीडिया ग्रीवेंस ट्रैकर व ई ऑफिस को लेकर सभी विभागाध्यक्षों की बैठक ली और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी सीएम विंडो के संबंध में अपने.अपने विभाग से संबंधित शिकायतों की प्रतिदिन व्यक्तिगत तौर पर निगरानी रखें। सीएम विंडो पर आई कोई भी शिकायत लंबित न रहे और शिकायत की समस्या का समाधान करते हुए संबंधित व्यक्ति को संतुष्टड्ढ करें।

शिकायतों के निपटान को लेकर अधिकारी केवल अधीनस्थों पर निर्भर न रहेंए बल्कि स्वयं भी रुचि लेकर उनका निराकरण करवाएं।

उन्होंने कहा कि पेपरलेस कामकाज की दिशा में ई.ऑफिस महत्वपूर्ण एवं बेहतरीन विकल्प हैए इसलिए सभी कार्यालयों में भौतिक रूप से फाइलों का आदान.प्रदान न करेंए केवल ई.फाइल को ही स्वीकार किया जाए। सभी विभागाध्यक्ष पूरी सजगता के साथ ई.ऑफिस सिस्टम पर प्रभावी रुप से काम करें। बैठक में एसडीएम ऐलनाबाद डा वेद बेनीवाल ,एसडीएम सिरसा राजेंद्र कुमार, नगराधीश अजय सिंह सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
साइबर फ्रॉड 
सिरसा——  रेलवे स्टेशन सिरसा पर मौजूद आमजन नागरिकों यात्रियों व रिक्शा चालको को जीआरपी सिरसा द्वारा साइबर फ्रॉड से संबंधित जानकारी दी गई। एसएचओ सुरेंद्र सिंह ने कहा कि अगर आपके फोन पर कोई भी अनजान व्यक्ति का जो यह कहे कि मैं किसी भी बैंक की संबंधित शाखा से हूंए तो किसी को भी अंजाने में अपने फोन पर आये ओटीपी नंबर को न बताएं क्योंकि कोई भी बैंक का कर्मचारी कभी भी किसी ओटीपी के लिए आपके पास फोन नहीं करता है। लेकिन अंजाने में अगर कभी ऐसा फ्रॉड आपके साथ होता हैए तुरंत साइबर डेस्क के हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल करें और अपने संबंधित अधिकार क्षेत्र के थाना में जाकर तुरंत इस बारे में अपनी शिकायत दर्ज करवाए। उन्होंने कहा कि सर्वप्रथम इस बारे में जानकारी होना सबसे महत्वपूर्ण है। इसलिए जागरूक रहेए और अपने परिवार वालो व अपने रिश्तेदारो को भी इस बारे में जागरूक करे।

शराब फैक्ट्री के खिलाफ  9 जनवरी धरने 
सिरसा———- स्थानीय जाट धर्मशाला में संयुक्त किसान मोर्चा (अराजनैतिक) के हरियाणा पंजाब व राजस्थान के किसान संगठनों की एक आवश्यक बैठक हुई जिसकी अध्यक्षता किसान नेता इंदरजीत सिंह ने की।

इस अवसर पर मुख्य तौर जगजीत सिंह दल्लेवाल, लखविंदर सिरसा, सुखजिंदर खोसा जरनैल चहल, इंदरजीत पन्नीवाला, अभिमन्यु कोहाड़ ,आत्माराम झोरड़ ,गुरदास लक्कड़वाली, देवेंद्र भंगू आदि पहुंचे थे।

लखविंद्र सिंह ने बताया कि भूमि अधिग्रहण कानून के तहत किसानों की जमीन हाईवेए इंडस्ट्रियल कॉरिडोर बनाने के नाम पर लूटी जा रही हैए गन्ने का रेट हरियाणा में नहीं बढ़ाया गयाए कोई गारंटी कानून नहीं बनाया गया और न ही किसानों की कर्जमाफी की गई। इन तमाम मुद्दों पर देशव्यापी आंदोलन करने का फैसला संयुक्त किसान मोर्चा अराजनैतिक द्वारा लिया गया है जिसके लिए रणनीति बनाने हेतु फरवरी के पहले सप्ताह में हनुमानगढ़ में संयुक्त किसान मोर्चा की राष्ट्रीय बैठक बुलाई गई है जिसमें देशभर के किसान नेता शामिल होंगे। इस बैठक के बाद किसानों की बड़ी पंचायत भी आयोजित की जाएगी।

मीटिंग में फैसला लिया गया कि पंजाब के जीरा में शराब फैक्ट्री के खिलाफ चल रहे धरने पर 9 जनवरी को पंजाबए हरियाणा व राजस्थान के किसान संगठन के बैनर तले हजारों किसान पहुंचेंगे।

सतीश बंसल पत्रकार
सिरसा हरियाणा
मोबाइल व्हट्सएप्प नंबर 7027101400

Related post

Leave a Reply