• February 18, 2019

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का आकस्मिक निरीक्षण और लगी फटकार की बौछार -प्रभारी मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का आकस्मिक निरीक्षण और लगी फटकार की बौछार -प्रभारी मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं में लापरवाही नहीं होगी बर्दाश्त

जयपु———- चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, राज्य मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने जिले के राजगढ़ स्थित श्री फूलचंद राजगढ़िया राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान विभिन्न अनियमितताओं की बात सामने आने पर प्रभारी मंत्री ने चिकित्सा अधिकारी प्रभारी को फटकार लगाई और आवश्यक निर्देश दिए।

प्रभारी मंत्री डॉ गर्ग ने सीएचसी में विभिन्न वार्डों का निरीक्षण किया और वहां भर्ती प्रसूता से बातचीत की। उन्होंने इतने बड़े स्वास्थ्य केंद्र में केवल एक रोगी भर्ती पाए जाने पर नाराजगी जाहिर की और कहा कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवा में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

उन्होंने कहा कि जिन डॉक्टरों के परिजनों या रिश्तेदारों के र्नसिंग होम जिस स्थान पर हैं, ऎसे डॉक्टरों को उन स्थानों पर नियुक्ति नहीं मिले, ऎसी नीति बनाने पर विचार किया जा रहा है। उन्होंने पीएमओ से कहा कि लेबर रूम में स्टाफ की ड्यूटी रोटेशन से लगाई जानी चाहिए। जो दवाएं अस्पताल में निःशुल्क उपलब्ध नहीं हैं, उनकी व्यवस्था एमआरएस के स्टोर पर हो। जो दवाएं निःशुल्क उपलब्ध नहीं हैं उनकी सूची अस्पताल में चस्पा करें।

उन्होंने पीएमओ को अस्पताल का छह महीने का रोगी भर्ती का रिकॉर्ड पेश करने के लिए कहा और विधायक कृष्णा पूनिया एवं अन्य नागरिकों द्वारा अनुरोध किये जाने पर एनेस्थेटिक (निष्चेतन विशेषज्ञ) लगाए जाने का भरोसा दिलाया। प्रभारी मंत्री डॉ गर्ग ने पीएमओ और अन्य डॉक्टरों से कहा कि वे आपसी समन्वय से काम करते हुए लोगों को बेहतर सेवाएं उपलब्ध कराएं।

इस मौके पर मौजूद विधायक कृष्णा पूनिया ने भी अस्पताल की विभिन्न व्यवस्थाओं में सुधार की आवश्यकता जाहिर की और चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए। लोगों ने अस्पताल में अनियमितता की शिकायत की, जिसे प्रभारी मंत्री ने गंभीरता से लिया और पीएमओ से नाराजगी जाहिर की। इस दौरान द्रोणाचार्य अवार्डी वीरेंद्र पूनिया, हैदर अली सहित चिकित्साकर्मी, अधिकारी, नागरिक मौजूद थे।

गागड़वास में प्रभारी मंत्री का ग्रामीणों से संवाद, दिया पशु चिकित्सालय और पीएचसी का आश्वासन चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने रविवार को जिले के गागड़वास गांव पहुंचकर लोगों से संवाद किया और विधायक श्रीमती कृष्णा पूनिया और ग्रामीणों के अनुरोध पर गांव में पीएचसी और पशु चिकित्सालय स्वीकृत कराने का आश्वासन दिया।

उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि किसानों का दो लाख रुपये तक का कर्ज माफ करने की योजना प्रदेश के लोगों के लिये वरदान साबित हो रही है। राज्य सरकार एवं मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत का प्रयास है कि इस योजना का लाभ अधिक से अधिक किसानों को मिले। योजना में पूर्ण पारर्दशिता सुनिश्चित की जा रही है, बेईमानी की कोई गुंजाइश नहीं है।

देश के इतिहास में शायद ही कोई सरकार होगी जिसने गठन के बाद इतने अल्प समय में ही इतने वित्तीय भार वाले र्निणय किये हों। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में लोकप्रिय राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक वर्ग के कल्याण के लिए उल्लेखनीय कदम उठाए जा रहे हैं। राज्य सरकार बेरोजगार युवाओं के लिए भत्ता शुरू कर रही है।

बेरोजगार युवकों को तीन हजार और युवतियों को 3500 रुपये दिये जायेंगे। सरकार की ओर से दी जा रही सामाजिक सुरक्षा पेंशन की राशि 500 से बढ़ाकर 750 तथा 750 से बढ़ाकर 1000 रुपये कर दी गयी है। इस सरकार के दरवाजे 24 घंटे आम जन के लिए खुले हैं।

विधायक श्रीमती कृष्णा पूनिया ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश की जनता से किये गए वादों पर खरी उतर रही है और यह कर्ज माफी इस बात का प्रमाण है। उन्होंने कहा कि कर्ज माफी का लाभ राज्य के लाखों किसानों को मिलेगा और किसान खुशहाल होगा तो प्रदेश प्रगति के पथ पर आगे बढ़ेगा।

गांव के द्रोणाचार्य अवार्डी वीरेंद्र पूनिया ने विचार व्यक्त किये। ग्रामीणों द्वारा राघा बड़ी सरपंच द्वारा कराए जा रहे कार्यों में अनियमितता की शिकायत पर उन्होंने एसडीएम को प्रकरण की जांच के निर्देश दिये। इस मौके पर बड़ी संख्या में अधिकारी, जनप्रतिनिधि, ग्रामीण मौजूद रहे।

तय समय में काम के लिए सरकार ला रही काम की गारंटी अधिनियम

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने कहा है कि आमजन के विभिन्न विभागों से जुड़े काम नियत समय मे सुनिश्चित करने के लिए सरकार काम की गारंटी का अधिनियम बनाने जा रही है। इससे लोगों को नियत समय में काम का अधिकार मिल सकेगा।

रविवार को राजगढ़ पंचायत समिति में अधिकारियों की बैठक के दौरान उन्होंने यह जानकारी दी। प्रभारी मंत्री ने कहा कि अधिकारी ज्यादा से ज्यादा फील्ड में जाएं और आमजन को एक संवेदनशील और जवाबदेह सिस्टम का अहसास कराएं।

उन्होंने एसडीएम से कहा कि वे अधिकारियों के कार्यों की समुचित मॉनिटरिंग सुनिश्चित करें। प्रभारी मंत्री ने नगर पालिका अधिशासी अधिकारी से कहा कि पुलिस और प्रशासन की मदद से अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चलाएं और शहर के सौंदर्यीकरण पर ध्यान दें।

विधायक श्रीमती कृष्णा पूनिया ने सिधमुख कैनाल की सफाई, अधूरे पड़े विभिन्न कार्यों को पूर्ण करने सहित विभिन्न आवश्यकताओं से प्रभारी मंत्री को अवगत कराया और अधिकारियों से कहा कि वे आमजन की समस्याओं का संवेदनशीलता से समाधान करें।

प्रभारी मंत्री ने इस दौरान विभिन्न विभागों की गतिविधियों की समीक्षा की और लोगों के अभाव अभियोग सुनकर अधिकारियों को त्वरित समाधान के निर्देश दिये। इस दौरान एसडीएम, बीडीओ, पूर्व प्रधान निर्मला सिंघल, द्रोणाचार्य अवार्डी वीरेंद्र पूनिया, सतीश पूनिया सहित अधिकारी, कर्मचारी, जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply