सामरिक महत्व की परियोजनाओं को आर्थिक मानदण्ड प्रक्रिया से मुक्त रखने का अनुरोध

सामरिक महत्व की परियोजनाओं को आर्थिक मानदण्ड प्रक्रिया से मुक्त रखने का अनुरोध

उत्तराखंड ————————————-मुख्यमंत्री हरीश रावत ने रेल मंत्री सुरेश प्रभु को पत्र लिखकर उत्तराखण्ड के सीमित संसाधनो व महत्वपूर्ण सामरिक स्थिति को देखते हुए सामरिक महत्व की परियोजनाओं को आर्थिक मानदण्ड प्रक्रिया से मुक्त रखने का अनुरोध किया है। सहारनपुर विकासनगर देहरादून नए रेल मार्ग के निर्माण 201314 के रेल बजट मे स्वीकृत रामनगरचैखुटिया रेल मार्ग राष्ट्रीय सामरिक महत्व के ऋषीकेशकर्णप्रयाग रेल मार्ग परियोजना व टनकपुरबागेश्वर रेल लाइन को जल्द पूर्ण करने का लक्ष्य निर्धारित किया जाए।

मुख्यमंत्री के मीडिया प्रभारी सुरेन्द्र कुमार ने बताया है कि अपने पत्र में मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा है कि उत्तराखण्ड की जनसंख्या से कई गुणा संख्या में आने वाले पर्यटकोंतीर्थ यात्रियों हेतु सड़क मार्ग भी पर्याप्त नहीं है। सामरिक दृष्टिकोण से उत्तराखंड राज्य चीनतिब्बत व नेपाल की विशाल अन्तर्राष्ट्रीय सीमा से जुड़ा हुआ है। उत्तराखण्ड एक विशेष श्रेणी राज्य होने एवं राजस्व की कमी के कारण रेलवे परियोजनाओं के व्यय में अंशदान देने में असमर्थ है तथा सामरिक महत्व की परियोजनाओं को आर्थिक मानदण्ड प्रक्रिया से मुक्त रखना भी आवश्यक होगा।

मुख्यमंत्री हरीश रावत ने केन्द्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु को पत्र प्रेषित कर आगामी रेल बजट में राज्य की रेल परियोजनाओं को शामिल करने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा है कि सहारनपुरविकासनगरदेहरादून नए रेल मार्ग का निर्माण किया जाना अत्यन्त आवश्यक है। सहारनपुर देहरादून मार्ग का सर्वेक्षण कार्य पूर्ण भी हो चुका है। इस नए मार्ग का निर्माण हरबर्टपुर विकासनगर होते हुए देहरादून करने से यमुना घाटी एवं चकरातात्यूनीजौनसार के जनजातीय निवासियों के साथ पर्यटकों को भी अत्यन्त सुविधा होगी तथा हरिद्वार मार्ग में भीड़ को नियंत्रित करने में भी सुविधा होगी। गैरसैण को उत्तराखण्ड की ग्रीष्मकालीन राजधानी के रूप में विकसित किया जा रहा है जहां गत वर्ष से राज्य विधान सभा का सत्र आहूत किया जा रहा है।

अतः रामनगरचैखुटिया रेल मार्ग हेतु 201314 के रेल बजट में स्वीकृति प्रदान की गयी थी। गैरसैण चैखुटिया के अत्यन्त निकट है अतः रामनगर से गैरसैण रेल सम्पर्क की आवश्यकता है। यह रेल मार्ग सामरिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है। मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा है कि राष्ट्रीय सामरिक महत्व के ऋषीकेशकर्णप्रयाग रेल मार्ग परियोजना को पूर्ण करने के लक्ष्य को त्वरित रूप से निर्धारित करने की नितान्त आवश्यकता है। इसी प्रकार सामरिक दृृष्टि से टनकपुरबागेश्वर रेल लाइन के निर्माण पर भी शीध्र क्रियान्वयन की आवश्यकता है।

किच्छाखटीमा 577 किमी रेल लाइन को त्वरित गति से बनाने की आवश्यकता है तथा भूमि अधिग्रहण हेतु उत्तराखण्ड राज्य द्वारा दिए गए अंशदान के पश्चात अवशेष धनराशि रेल मंत्रालयभारत सरकार से प्राप्त कर इस परियोजना पर राष्ट्रीय योजना स्वरूप त्वरित गति से कार्य किए जाने की आवश्यकता है। इसी प्रकार देवबन्दरूड़की रेल मार्ग हेतु भी भारत सरकार के द्वारा त्वरित व्यवस्था व कार्रवाई किए जाने की आवश्यकता है।

ऋषिकेश से डोईवाला हेतु नए रेल मार्ग निर्माण का 201314 बजट में अनुमोदन किया गया था जिसका सर्वे पूर्व में हो चुका है जिस पर त्वरित कार्य किए जाने की आवश्यकता है। वर्ष 201314 के रेल बजट में हरिद्वारकोटद्वाररामनगर डाईरेक्ट लिंक बनाए जाने की घोषणा की गयी थी। यह मार्ग उत्तराखण्ड के लिए प्राणदायक है। काशीपुर नजीबाबाद वाया धामपुर रेल लाइन का सर्वे पूर्व में किया जा चुका है। अतः इसके निर्माण से ही यह लिंक मार्ग पूर्ण हो सकेगा तथा एक विशाल क्षेत्र इससे लाभान्वित होगा।

रूड़की पीरान कलियर देहरादूनपुरोला यमुना किनारे2टनकपुर जौलजीवी नई रेल लाइनों के सर्वे की घोषणा विगत वर्षों के रेल बजट में की गयी थी इन रेल मार्गों के निर्माण पर तत्काल कार्रवाई आवश्यक है। लालकुआंमेलानीटनकपुरपीलीभीतभोजीपुराबरेली सेक्शन के मीटर गेज 10179 किमी को ब्राॅड गेज हेतु रेल मंत्रालय द्वारा विगत वर्षों में स्वीकृति प्रदान की गयी है। इसके दु्रत गति से अमान परिवर्तन के लिए पर्याप्त बजट की स्वीकृति आवश्यक है।

मुख्यमंत्री श्री रावत ने अपने पत्र में कहा है कि रामनगर से दिल्ली नई हेतु एक सीधी द्रुतगामी नाॅनस्टाॅप रेलगाड़ी का चलाया जाना नितान्त आवश्यक है जिससे यहां के सुविख्यात अन्तर्राष्ट्रीय पर्यटन स्थानों में भारत सरकार से अतिविशिष्टविशिष्ट महानुभावों उच्चाधिकारियों उद्योग जगत से जुड़े व्यवसायियों देश एवं विदेश के पर्यटकोंयात्रियोंतीर्थयात्रियों के यहां पहुॅंचने में सुविधा होगी। दिल्ली से कोटद्वार जाने हेतु वाया नजीबाबाद रेल मार्ग निर्धारित किया जाय तो यात्रा समय में बचत होगी।

रानीखेत एक्सप्रेस 5013ए 5014ए में रामनगर हेतु एक प्रथम एसी यान अथवा आधा 1ए कोच लगाने की नितान्त आवश्यकता है। उत्तराखण्ड के माननीय सांसदविधायकमंत्रीगण भारत सरकार के वरिष्ठ अधिकारीगण व देश विदेश के पर्यटक इस रेल का उपयोग करते हैं अतः इस पर तत्काल कार्यवाही की अपेक्षा है। नई दिल्लीदेहरादून जन शताब्दी 20552056 दिल्लीकाठगोदामरामनगर सम्पर्क क्रान्ति एवं आनन्द विहारकाठगोदाम शताब्दी में यात्रियों की अधिक संख्या को देखते हुए इनमें एक अतिरिक्त प्रथम श्रेणी वातानुकूल एवं वातानुकूल कुर्सीयान की नितान्त आवश्यकता है।

मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि देहरादून हरिद्वार रूड़की कोटद्वार रामनगर काठगोदाम रूद्रपुर रेलवे स्टेशनों में आधुनिक साजसज्जा किए जाने की नितान्त आवश्यकता है चूॅंकि यह उत्तराखण्ड के पर्वतीय क्षेत्र जाने के मुख्य प्रवेश द्वार हैं जहां पर अन्तर्राष्ट्रीय पर्यटकों का निरन्तर आवागमन रहता है। चण्डीगढ अमृतसऱ के लिए काठगोदामरामनगर से एक शताब्दीजनशताब्दी रेल की नितान्त आवश्यकता है। देहरादून से रूड़की वाया ऋषिकेशहरीद्वारकाठगोदाम से लालकुंआपन्तनगररूद्रपुरकाशीपुर रामनगरबाजपुर हेतु शटल सेवा के सुदृढ़ीकरण की नितान्त आवश्यकता है।

देहरादून एवं काठगोदाम से लखनऊवाराणसीइलाहाबाद के लिए एक दैनिक एक्सप्रैस रेल की नितान्त आवश्यकता है। वर्तमान में हावड़ा जाने वाली रेल में अत्यधिक भीड़ एवं कोटे की कमी है। उत्तराखण्ड में वर्तमान में चलाई जा रही मुख्य रेलगाड़ियों में पुराने व क्षतिग्रस्त बोगियां प्रचलन में हैं। इन बोगियों के स्थान पर नयी बोगियों को बदला जाना पर्यटन तथा स्वच्छता के दृष्टिकोण लिए नितान्त आवश्यक है।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply