• January 6, 2023

साढ़े 11 करोड़ रुपये से अधिक की 10 परियोजना का उद्घाटन –मुख्यमंत्री

साढ़े 11 करोड़ रुपये से अधिक की 10 परियोजना का उद्घाटन –मुख्यमंत्री

सिरसा (सतीश बंसल पत्रकार)-     सिरसा वासियों को नये साल पर विकास के रूप में सौगात मिली है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरुग्राम से वर्चुअल माध्यम से प्रदेश की करीब 1882 करोड़ की 167 परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया। इनमें सिरसा जिला की 10 परियोजनाएं भी शामिल हैं।

इस दौरान यहां लघु सचिवालय स्थित सभागार में जिला स्तरीय उद्घाटन कार्यक्रम का आयोजन कियाए जिसमें बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। बिजली मंत्री ने यहां पर सभी दस परियोजनाओं का एक.एक कर उद्घाटन करते हुए जिला वासियों को समर्पित किया।

बिजली मंत्री ने सिरसा जिला को सौगात के रूप में मिली इन परियोजनाओं के लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया और जिला वासियों को बधाई दी।

बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि यह बड़ी खुशी व हर्ष विषय है कि मुख्यमंत्री ने जिलावासियों को नये साल पर करोड़ों रुपये की परियोजनाओं की सौगात दी। जिला में 11 करोड़ 59 लाख रुपये लागत की 10 परियोजनाओं का उद्घाटन हुआ है। इन परियोजनाओं के शुरु होने से जिला के लोगों की सुविधाओं में बढोतरी होगीए जिससे जिला के विकास को एक नई गति मिलेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में विकास को निरंतर गति मिल रही हैए इसके लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल धन्यवाद के पात्र हैं। बड़ागुढ़ा में बनें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी। इसके साथ ही गांव में वेटनरी अस्पताल के बनने से ग्रामीणों को अपने पशुओं के इलाज की सुविधा गांव स्तर पर ही मिलेगी। उन्होंने कहा कि ये सभी परियोजनाएं जिला के विकास को गति प्रदान करने का काम करेंगी।

मुख्यमंत्री ने जिला की जिन 10 परियोजनाओं का उद्घाटन किया,  8 करोड़ 59 लाख हजार रुपये की लागत से बड़ागुढ़ा में नवनिर्मित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रए 2 करोड़ 28 लाख 06 हजार रुपये की लागत से गांव बणीए तलवाड़ा खुर्द मिठी सुरेरां पोहड़का ख्योवाली नेजिया खेड़ा थेड़ बाबा सावन सिंह में नवनिर्मित राजकीय वेटरनरी डिस्पेंसरी शामिल हैं। प्रत्येक डिस्पेंसरी पर 32 लाख 58 हजार रुपये की लागत आई है। साथ ही मुख्यमंत्री 71 लाख 66 हजार रुपये की लागत से गांव खारिया व गोरीवाला में नवनिर्मित राजकीय वेटनरी अस्पताल का भी उद्घाटन करेंगेए प्रत्येक अस्पताल पर 35 लाख 83 हजार रुपये की लागत आई है।

उपायुक्त पार्थ गुप्ताए सहायक आयुक्त (प्रशिक्षणाधीन) यश जालुका, सीईओ जिला परिषद सुशील कुमार, एसडीएम राजेंद्र कुमार जिला नगर आयुक्त डा किरण सिंह पूर्व चेयरमैन जगदीश चोपड़ा प्रदेश महामंत्री भाजपा सुरेंद्र आर्य प्रदेश कार्यकारणी सदस्य मुकेश कुमार मेहता सहित संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

110 हाई रेजुलेशन कैमरेए अपराध व ट्रैफिक स्थिति पर रखी जा सकेगी कड़ी नजर

सिरसा ——- हरियाणा के बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि सीसीटीवी कैमरे शहर में अपराध व अपराधियों पर पूरी तरह से शिकंजा कसने के लिए कारगर साबित होंगे। इसके साथ.साथ जहां सीसीटीवी कैमरे शहर में अपराध पर अंकुश लगाने में सहायक सिद्ध होंगे वहीं शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने में भी मददगार साबित होंगे।

बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने शुक्रवार को रानियां के पुलिस थाना में शहर में स्थापित किए गए सीसीटीवी कैमरों के कंट्रोल रुम का उद्घाटन किया। गौरतलब है कि रानियां शहर में विभिन्न 32 लोकेशन पर 50 लाख रुपये की लागत से 110 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। ये कैमरे शहर के मुख्य चौराहोंए बाजारों व सार्वजनिक स्थानों पर लगाए गए हैं।

बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि सीसीटीवी कैमरे की लगातार हर गतिविधि पर नजर होने से अपराधिक प्रवृति के लोगों में खुद ब खुद मानसिक प्रभाव पड़ेगा और अपराध पर अंकुश लगेगा। देश के महानगरों में सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम काफी पहले पूरा हो चुका हैए अब रानियां भी इस प्रणाली से जुड़ चुका है। इन कैमरों को एक कंट्रोल रूम से जोड़ा गया है और शहर में इनके माध्यम से पुलिस कर्मियों की 24 घंटे नजर रहेगी। उन्होंने बताया कि विभिन्न मुख्य चौराहों एवं पुलिस नाकों पर कैमरे लगाए गए हैं।

बिजली मंत्री ने पुलिस अधीक्षक डा अर्पित जैन को बधाई देते हुए कहा कि जिला में नशे के विरुद्ध किए जा रहे प्रयासों से सराहनीय परिणाम सामने आ रहे हैं। लोकसभा में उनकी प्रशंसा हुई है जोकि सिरसा जिले के लिए सम्मान की बात है। उन्होंने कहा कि नशे को जड़ से खत्म करने के लिए समाज भी पुलिस का सहयोग करें ताकि जिला सिरसा नशा मुक्त हो सके। यदि हमें एक सभ्य व नशा मुक्त समाज बनाना है तो सभी को एक साथ होकर आगे आना होगा। कोई भी कार्य सामाजिक सहयोग के बिना अधूरा होता हैए इसलिए नागरिक अपनी नैतिक जिम्मेवारी समझते हुए नशा मुक्त समाज बनाने में पुलिस प्रशासन का सहयोग करें।

पुलिस अधीक्षक डाण् अर्पित जैन ने कहा कि जिला व पुलिस प्रशासन जिला सिरसा को नशा मुक्त बनाने के लिए गंभीरता से कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि अपराध व अपराधियों पर अंकुश में सीसीटीवी कैमरों से बहुत सहायता मिलती हैए इसलिए दुकानदार भी अपने प्रतिष्ठड्ढानों पर सीसीटीवी कैमरे अवश्य लगाएं ताकि अपराध पर अंकुश में सहयोग मिले। इसके अलावा जो व्यक्ति अपने घरों पर भी सीसीटीवी कैमरे लगवा सकता हैए तो वे अवश्य लगवाएं।

उन्होंने पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों से कहा कि सेवाए सुरक्षा व सहयोग की भावना से कार्य करते हुए अपना दायित्व निभाएं ताकि जिला सिरसा पूर्ण रुप से नशा व अपराध मुक्त हो सके। इस अवसर पर बिजली मंत्री रणजीत सिंह व पुलिस अधीक्षक डा अर्पित जैन को रानियां थाना के अधिकारियों व कर्मचारियों ने स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर तहसीलदार शुभम शर्मा फूड सप्लाई इंस्पेक्टर ईश्वर सिंह नगर परिषद प्रधान मनोज सचदेवा उप प्रधान रमेश कुमार सचिव, आशीष कुमार बलवान, जांगड़ा मास्टर बुटा सिंह, दीपक गाबा पूर्व चेयरमैन, स्वर्ण रवि मोंगा मार्केट कमेटी सचिव सुरेंद्र जैन विरेंद्र सिंह, एसएचओ बनवारी लाल मौजूद थे।

सतीश बंसल पत्रकार
सिरसा हरियाणा
मोबाइल व्हट्सएप्प नंबर 7027101400

Related post

Leave a Reply