• August 15, 2018

सशस्त्र सेना में हर दसवां जवान हरियाणवीं,-शहीदों के बलिदान का नहीं चुकाया जा सकता कर्ज

सशस्त्र सेना में हर दसवां जवान हरियाणवीं,-शहीदों के बलिदान का नहीं चुकाया जा सकता कर्ज

-सक्षम युग योजना लागू करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य
-पीडीएस को कम्प्यूटरीकृत करने वाला देश का पहला राज्य
*************************************************************
रोहतक————आजादी के 72वें पावन पर्व पर सभी प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई देते हुए हरियाणा विधानसभा उपाध्यक्ष संतोष यादव ने कहा कि प्रदेश में आयुष्मान भारत स्वास्थ्य योजना क्रियान्वित करने वाला हरियाणा पहला राज्य बन गया है।

इस योजना से प्रदेश के अधिकांश नागरिकों को पांच लाख रूपये तक का स्वास्थ्य लाभ मिलेगा।

विधानसभा उपाध्यक्ष स्थानीय राजीव गांधी खेल स्टेडियम में आयोजित जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में ध्वजारोहण करने उपरांत नागरिकों को सम्बोधित कर रही थीं।

उन्होंने हरियाणा सशस्त्र पुलिस पुरूष एवं महिला, गृहरक्षी, एनसीसी सीनियर लडक़े-लड़किया, एनसीसी जूनियर, स्काऊट ब्वायज, हिन्दुस्तान गाईडस की टुकडिय़ों का निरीक्षण किया और परेड की सलामी ली। स्वच्छता के सिपाही और प्रजातंत्र के सजग प्रहरी का संदेश देने वाली प्लाटूनों ने भी भव्य मार्चपास्ट में भाग लिया। परेड का नेतृत्व उप पुलिस अधीक्षक डा. रविन्द्र सिंह ने किया।

जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में जिला के विभिन्न 8 स्कूलों ने देशभक्ति, राष्ट्रप्रेम एवं हरियाणवी संस्कृति से ओतप्रोत सांस्कृतिक मनभावक कार्यक्रम प्रस्तुत कर सभी को भाव विभोर कर दिया। स्कूली विद्यार्थियों ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, प्लास्टिक से मुक्ति पाओ, सडक़ सुरक्षा नीति, हरियाणा एक-हरियाणवी एक का संदेश देने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए।

विभिन्न स्कूलों के लगभग अढ़ाई हजार छात्र-छात्राओं ने डम्बल, लेजियम व मास पीटी का शानदार प्रदर्शन किया। विधानसभा उपाध्यक्ष ने शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रमों के प्रदर्शन पर प्रतिभागियों को दो लाख रूपये का अनुदान देने तथा अर्पण स्पेशल स्कूल के छात्रों की प्रस्तुति पर डेढ़ लाख रूपये की राशि देने की घोषणा की। उन्होंने सभी स्कूलों में 16 अगस्त को अवकाश की भी घोषणा की।

उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना से प्रदेश के 29 लाख से अधिक परिवारों को स्वास्थ्य लाभ प्रदान किया जाएगा। उन्होंने प्रदेशवासियों की सुख-समृद्धि की मंगल कामना करते हुए कहा कि देशभक्तों के त्याग, तप और बलिदान की एक लम्बी गौरव गाथा इस राष्ट्रीय पर्व से जुड़ी हुई है, जिन्होंने देश की आजादी के लिए अपने प्राणों को न्यौछावर किया, जिनकी बदौलत आज हम खुली हवा में सांस ले रहे हैं। उन्होंने सभी ज्ञात व अज्ञात शहीदों को नमन करते हुए कहा कि बहादुर सैनिकों ने आजादी के बाद देश की एकता व अखण्डता और सीमाओं की रक्षा के लिए शहादत दी, उन्हें याद कर सच्ची श्रद्धांजलि देना ही आज के इस पर्व का गौरव है।

श्रीमती यादव ने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम में हरियाणा के वीर सैनिकों का योगदान अविस्मरणीय रहा है। सन् 1857 की क्रांति सबसे पहले अम्बाला से शुरू हुई, जिससे हमें आजादी मिली। आजादी के बाद भी देश की सरहदों की रक्षा करने के लिए हरियाणा के वीर हमेशा अग्रिम पंक्ति में रहे हैं। आज भी हमारी सशस्त्र सेनाओं में हर दसवां जवान हरियाणा से है। उन्होंने कहा कि हमारे शहीदों और क्रांतिकारियों ने एक ऐसे भारत का सपना संजोया था जहां गरीबी, भुखमरी, आर्थिक विषमता, अशिक्षा के लिए कोई स्थान न हो। पिछले सात दशकों में प्रदेश ने अभूतपूर्व तरक्की की है, जिसका श्रेय हमारे स्वतंत्रता सेनानियों को जाता है।

विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि ‘प्रधानमंत्री जनधन योजना’ के माध्यम से गरीब व कमजोर वर्ग के करोड़ों लोगों को बैंक खातों से जोडऩे का काम किया है। ‘प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना’, ‘प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना’ और ‘अटल पेंंशन योजना’ जैसी स्कीमें शुरू करके गरीब से गरीब व्यक्ति को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने का काम किया है। ‘प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना’ शुरू करके किसानों चिंतामुक्त करने का काम किया है। ‘मेक इन इण्डिया’,‘डिजिटल इण्डिया’,‘स्टार्ट-अप इण्डिया’, ‘स्टैंड-अप इण्डिया’ तथा ‘स्किल इण्डिया’ जैसी पहल करके पूरी दुनिया के सामने आधुनिक भारत की तस्वीर पेश की है। ‘वन रैंक-वन पेंशन’ की वर्षों पुरानी मांग को पूरा करके वीर सैनिकों का मनोबल बढ़ाया है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के ओजस्वी नेतृत्व में वर्तमान राज्य सरकार ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय के दर्शन के अनुरूप ‘सबका साथ-सबका विकास’ और ‘हरियाणा एक-हरियाणवी एक’ के मूलमंत्र पर चलते हुए पूरे हरियाणा और प्रत्येक हरियाणवी के विकास का बीड़ा उठाया है। वर्तमान राज्य सरकार ने पिछले लगभग पौने चार सालों में जातिवाद, क्षेत्रवाद और भाई-भतीजावाद से ऊपर उठकर काम किया है। भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाते हुए पारदर्शी शासन दिया है। किसान-मजदूर के कल्याण, युवाओं के उत्थान और महिलाओं के सम्मान के लिए नई-नई योजनाएं शुरू की हैं।

उन्होंने कहा कि हम अपने शहीदों के बलिदानों का कर्ज तो नहीं चुका सकते, लेकिन उनके परिजनों को कुछ सुविधाएं देकर उनके प्रति अपनी कृतज्ञता अवश्य दिखा सकते हैं। यही कारण है कि आज हरियाणा में स्वतंत्रता सेनानियों और उनकी विधवाओं को 25,000 रुपये प्रतिमाह सम्मान पेंशन दी जा रही है। स्वतंत्रता सेनानियों और आईएनए के सदस्यों की बहनों, बेटियों और पोतियों की शादी के लिए 51,000 रुपये की वित्तीय सहायता दी जाती है।

राज्य सरकार ने वीरगति को प्राप्त होने वाले सैनिकों के परिवारों को दी जाने वाली एक्सग्रेेसिया ग्रांट 20 लाख रुपये से बढ़ाकर 50 लाख रुपये की है। भूतपूर्व सैनिकों और उनकी विधवाओं को दी जाने वाली विभिन्न प्रकार की पेंशनों में बढ़ोतरी की गई है। राज्य सरकार ने सेवारत सैनिकों, भूतपूर्व सैनिकों तथा उनके आश्रितों के सम्मान एवं कल्याण के लिए ‘सैनिक एवं अर्ध सैनिक कल्याण विभाग’ का गठन किया है। वर्तमान राज्य सरकार ने आजादी के बाद हुए युद्धों तथा देश की आंतरिक सुरक्षा के लिए आंतकवादियों से मुठभेड़ में वीरगति को प्राप्त होने वाले हरियाणा के 221 षहीदों के आश्रितों को विभिन्न विभागों में सरकारी नौकरियां दी हैं।

श्रीमती यादव ने कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली का पूर्णत: कम्प्यूटरीकरण करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है। ईपीडीएस पोर्टल के माध्यम से लगभग एक करोड़ 11 लाख उपभोक्ताओं को राशन उपलब्ध करवाया जा रहा है। हरियाणा ऐसा पहला प्रमुख राज्य है, जहां प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से शत-प्रतिषत पेंशन लाभार्थियों के खाते में भेजी जा रही है। प्रदेश में ई-कनेक्टिविटी सुविधा से युक्त 1783 ग्राम सचिवालय स्थापित किये जा चुके हैं।

प्रदेश के 176 गांवों में वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि सभी तहसीलों व उप-तहसीलों में पारदर्शी सेवाएं सुनिश्चित करने के उद्देश्य से ई-रजिस्ट्रेशन और ई-स्टाम्प प्रणाली शुरू की है। इनसे भ्रष्टाचार पर अंकुश लगा है। उन्होंने कहा कि सीएम विण्डो के माध्यम से लोगों की शिकायतों का तत्काल और जिला स्तर पर समाधान किया जा रहा है। अब तक लगभग तीन लाख शिकायतों का समाधान हो चुका है। प्रदेश में ई-दिशा केन्द्रों और अटल सेवा केंद्रों के माध्यम से 281 ई-सेवाएं प्रदान की जा रही हैं।

उन्होंने कहा कि हरियाणा राज्य का गठन हिन्दी भाषा आंदोलन की देन है। राज्य सरकार ने मातृभाषा सत्याग्रहियों के त्याग और संघर्ष का सम्मान करते हुए उन्हें जीवनभर और मृत्यु उपरांत उनकी विधवाओं को आजीवन 10 हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन देने का निर्णय लिया है। उन्हें रियायती दरों पर यात्रा की सुविधा दी है। प्रदेश में सभी प्रकार की सामाजिक सुरक्षा पेंशन राशि बढ़ाकर 1800 रुपये प्रतिमास की गई है, जो देश में सर्वाधिक है।

‘प्रधानमंत्री जन-धन योजना’ के तहत प्रदेश में लगभग 65 लाख 82 हजार बैंक खाते खोले गए हैं। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 29 लाख 20 हजार और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत अब तक लगभग 8 लाख 93 हजार लोगों का पंजीकरण किया गया है।

उपाध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू किए गए देशव्यापी ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ‘ अभियान के फलस्वरूप प्रदेश में लिंगानुपात में उल्लेखनीय सुधार हुआ है। आज हरियाणा में 1000 लडक़ों के पीछे 916 लड़कियां हैं। वर्तमान सरकार ने महिला सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए प्रदेश भर में 29 महिला पुलिस थाने तथा उपमण्डल स्तर पर महिला हैल्प डैस्क स्थापित करने का काम किया है। महिलाओं की सुरक्षा के लिए दुर्गा शक्ति रैपिड एक्शन फोर्स का गठन किया गया है।

प्रदेश में प्रत्येक 20 किलोमीटर पर एक महिला कॉलेज खोलने की प्रक्रिया शुरू की गई है।
उन्होंने कहा कि हरियाणा देश का पहला राज्य है, जहां बेरोजगार युवाओं को हर महीने 100 घण्टे का काम देने के लिए सक्षम युवा योजना शुरू की गई है। शिक्षा में गुणात्मक सुधार लाने पर बल दिया जा रहा है। युवाओं के कौशल विकास के लिये ‘हरियाणा कौशल विकास मिशन’ बनाया गया है।

जिला पलवल के गांव दुधोला में विश्वकर्मा कौशल विकास विश्वविद्यालय और पंचकूला में राष्ट्रीय फैशन डिजाइन संस्थान स्थापित किया जा रहा है। राज्य सरकार ने ‘हरियाणा खेल एवं शारीरिक फिटनैस नीति-2015’ बनाकर खिलाडिय़ों का उज्ज्वल भविष्य सुनिश्चित किया है। नए पुरस्कार शुरू किए हैं और पुरस्कार राशि में भी बढ़ोतरी की है। प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए गांव स्तर पर योग एवं व्यायामशालाएं तथा खेल स्टेडियम स्थापित किए जा रहे हैं।

उपाध्यक्ष ने कहा कि केंद्र सरकार ने हाल ही में खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में अभूतपूर्व बढ़ोतरी करके वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने की दिशा में एक ऐतिहासिक कदम उठाया है। इन फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में 200 रुपये से लेकर 1800 रुपये प्रति क्विंटल तक की वृद्धि की गई है।

किसानों को गन्ने का 330 रुपये प्रति क्विंटल का भाव दिया गया जो देश में सर्वाधिक है। हरियाणा देश का पहला राज्य है, जिसने 140 क्रॉप कलस्टर में 340 गांवों को ‘‘बागवानी गांव’’ के रूप में विकसित करने की नई पहल की है। करनाल में महाराणा प्रताप बागवानी विश्वविद्यालय स्थापित किया जा रहा है। आगामी तीन वर्षों में प्रदेश के हर जिले में बागवानी फसलों के लिए उत्कृष्टता केन्द्र स्थापित करने की योजना है।

श्रीमती यादव ने कहा कि आज हरियाणा कृषि के साथ-साथ औद्योगिक क्षेत्र में भी अपनी अलग पहचान बना चुका है। पूंजी निवेश के लिए हरियाणा देश-विदेश के उद्यमियों की पहली पसंद बन गया है। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में हम देश में 14वें स्थान से तीसरे स्थान पर पहुंच गये हैं। उद्यमियों को एक ही छत के नीचे स्वीकृतियां प्रदान करने के लिए ई-बिल पोर्टल की शुरुआत की गई है। पिछले पौने चार सालों के दौरान प्रदेश में 22,642 सूक्ष्म व लघु उद्योग तथा 182 मध्यम व बड़े उद्योग स्थापित हुए हैं, जिनमें 8717 करोड़ रुपये का पूंजी निवेश हुआ तथा एक लाख 67 हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिला है।

उन्होंने कहा कि उद्योगों के फलने-फूलने तथा प्रदेश के समुचित विकास के लिए बुनियादी ढांचे का विकास अत्यंत आवश्यक है। राज्य सरकार प्रदेश में सडक़, रेल और मेट्रो के विस्तार पर विशेष बल दिया है। प्रदेश में पिछले पौने चार सालों के दौरान 21 हजार 84 किलोमीटर लम्बी सडक़ों के निर्माण व सुधार पर लगभग 9,205 करोड़ रुपये की राशि खर्च की गई। केन्द्र सरकार ने हरियाणा के लिए 530 किलोमीटर लम्बे 5 राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित किये हैं।

प्रदेश में तीन राष्ट्रीय राजमार्गों को चार लेन करने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेशवासियों को सुरक्षित और निर्बाध परिवहन सेवाएं मुहैया करवाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। राज्य सरकार द्वारा सडक़ हादसों को कम करने तथा सडक़ उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा के लिये कई उपाय किए गए हैं। राष्ट्रीय सडक़ सुरक्षा नीति की तर्ज पर प्रदेश में नई राज्य सडक़ सुरक्षा नीति-2016 बनाई गई है।

राज्य सडक़ सुरक्षा परिषद् तथा जिला सडक़ सुरक्षा समितियों का पुनर्गठन किया गया है। हरियाणा सडक़ सुरक्षा कोष के अंतर्गत प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा कम्पाउंडिंग फीस के रूप में एकत्र की गई पचास प्रतिशत राशि का उपयोग सडक़ सुरक्षा कार्यों के लिए किया जा रहा है।

इस अवसर पर आईजी संदीप खिरवार, उपायुक्त डा. यश गर्ग, पुलिस अधीक्षक जश्रदीप सिंह रंधावा, अतिरिक्त उपायुक्त अजय कुमार, जिला रेडक्रास सोसायटी की चेयरपर्सन डॉ. दिशा गर्ग, नगर निगम आयुक्त आरएस वर्मा, नगराधीश महेंद्रपाल, एसडीएम राकेश कुमार, एसीयूटी आरके मीणा, नगर निगम के संयुक्त आयुक्त रविन्द्र कुमार, डीएसपी नारायण चंद, मोहम्मद जमाल, रमेश कुमार, चेयरमैन महिला आयोग प्रतिभा सुमन, अध्यक्ष अजय बंसल, रमेश भाटिया, जिला मीडिया प्रभारी शमशेर खरक, राजबाला चहल, ओबीसी मोर्चा प्रदेश मीडिया प्रमुख विकास रोहिल्ला, विजय आर्य, धर्मबीर शर्मा व सतीश आहुजा, वीर सिंह हुड्डा, रणबीर ढाका, जितेंद्र बालंद, गुलाब सिंह, राज कुमार सुनारिया, जोगेंद्र सैनी, राजू रावत, पदम ढुल व मनोज सहित कई गणमान्य नागरिक एवं प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे।

-श्रीमती यादव ने मानसिक दिव्यांग बच्चों को डेढ लाख

जिला स्तरीय समारोह में विभिन्न स्कूली छात्र-छात्राओं ने शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये। रैडक्रास द्वारा संचालित अर्पण स्कूल के मानसिक रूप से दिव्यांग बच्चों की -अंधेरे से डरता हूं मैं ये दिखलाना है तेरी परवाह करता हूं मैं- नामक शानदार देशभक्ति से प्रेरित प्रस्तुति पर नगराधीश महेंद्रपाल ने हरियाणा विधानसभा उपाध्यक्ष श्रीमती यादव से बच्चों की विशेष सहायता करने का आग्रह किया। इस पर उपाध्यक्ष ने दरियादिली दिखाते हुए एक लाख 51 हजार रुपए की राशि देने की तत्काल घोषणा की। इस घोषणा से अर्पण संस्था के पदाधिकारियों व बच्चों में खुशी की लहर दौड़ गई। नगराधीश महेंद्रपाल ने कहा कि दिव्यांग बच्चों का हौंसला बढाना व उन्हें समाज की मुख्यधारा में लाना हम सबकी सामूहिक जिम्मेदारी है। आग्रह स्वीकार करने पर उन्होंने श्रीमती यादव का भी आभार व्यक्त किया।

शहीदों को किया नमन

स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले हरियाणा विधानसभा उपाध्यक्ष श्रीमती संतोष यादव ने महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के गैट नम्बर एक पर स्थित राज्य स्तरीय शहीद स्मारक पर पहुंचकर शहीदों को अपने श्रद्धासुमन पुष्पचक्र अर्पित किया। इस अवसर पर हरियाणा पुलिस के जवानों ने मातमी धुन बजाई और शस्त्र उलटे कर शहीदों को नमन किया। उन्होंने शहीद स्मारक की परिक्रमा कर शहीदों को अपनी भावभीनी श्रद्धाजंलि दी। पूर्व सैनिकों एवं प्रशासनिक अधिकारियों ने शहीद स्मारक पर पुष्प अर्पित किये। समारोह में सैनिक प्रकोष्ठ के कर्नल राजेंद्र सुहाग ने उपस्थित पूर्व सैनिकों का उपाध्यक्ष से परिचय करवाया।

इस अवसर पर पूर्व जनरल शमशेर सिंह, ब्रिगेडियर दीपक खुराना व कुलदीप बधवार, कर्नल युद्धवीर सिंह, रोशन सांगवान, जयसिंह, जेएस बल्हारा, शीशपाल सिंह, आरएस वधवार, आरएस सुहाग, कैप्टन कंवल सिंह, कृष्ण चन्द्र, धर्मपाल, चन्द्र सिंह, दयानंद, बलवान सिंह, एमएस कादयान, सुरेश सिंह, पूर्व सुबेदार मेजर जगत सिंह, समुंद्र ङ्क्षसह, एपी कौशिक, आरएम चहल, एसएस वर्मा, आरएस दहिया, कुलदीप ङ्क्षसह, सतबीर सिंह, बलवान सिंह, जगत सिंह, सुरेंद्र सिंह, हवलदार नरेश, धर्मबीर, जगत सिंह के अलावा चेयरमैन महिला आयोग प्रतिभा सुमन, उपायुक्त डॉ. यश गर्ग, एसपी जश्रदीप सिंह रंधावा, नगर निगम आयुक्त आरएस वर्मा, एसडीएम राकेश कुमार, डीएसपी मोहम्मद जमाल, जिला अध्यक्ष अजय बंसल, शमशेर खरक, विजय आर्य, राजबाला चहल सहित कई गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

अन्तर्राष्ट्रीय व राष्ट्रीय खिलाडिय़ों को किया सम्मानित
**************************************************
जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह पर हरियाणा विधानसभा उपाध्यक्ष श्रीमती संतोष यादव ने जिला के 9 कॉमनवेल्थ व इन्टरनेशनल, 141 सीनियर नेशनल तथा 45 स्कूल नेशनल खिलाडिय़ों सहित 68 सराहनीय कार्य करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों व समाज सेवियों को सम्मानित किया।

स्थानीय राजीव गांधी खेल परिसर में आयोजित 72वें समारोह में उपाध्यक्ष ने अन्तर्राष्ट्रीय व राष्ट्रीय स्तर पर खेलों में पदक जितकर हरियाणा का गौरव बढ़ाने वाले खिलाडिय़ों को नकद पुरस्कार व प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया।

उन्होंने कुश्ती खिलाड़ी सुमित को 1.50 करोड़, बॉक्सिंग खिलाड़ी अमित को 75 लाख, कुश्ती खिलाड़ी सोमवीर व साक्षी मलिक को 50-50 लाख रुपए, मनीष को 6 लाख, पिंकी को 6.75 लाख, अमित धनखड़ को 8 लाख, कर्मज्योति को 5.5 लाख, दीपक व कुसुम को 4.5-4.5 लाख, प्रवीन कुमार, रोहित, अमित व संदीप को 4-4 लाख, पवन व गोविंद कौशिक को 3.5-3.5 लाख, एथलैटिक्स अमित, इन्दु, सुमित, योगेश, अनिरूध, रक्षित, मनीष हुड्डा, प्रदीप कुमार, मनदीप, अक्षय, शौर्यदीप, नरेश, अशोक, योगेश, हिमान्शु, आयुष, अमित, शिक्षा, रितु, दीपक, रवीना, निधि, अमन दहिया व सुनील फोगाट को 3-3 लाख, ज्योति को 2.25 लाख, विनोद कुमार को एक लाख, सुनीता देवी, बलकार सिंह, सुमित, साहिल, अंजू, योगेश, सुनील कुमार, काजल सैनी, रेखा, रोहित व रिंकू को दो-दो लाख, मोनिका व रीना को 1.25-1.25 लाख, सीमा को 1.15 लाख, विनोद कुमार, नरेंद्र कुमार, अमित कुमार, सोमबीर, संदीप, अंकुर, अतुल व प्रिया को एक-एक लाख रुपए नकद राशि के चैक प्रदान कर किये।

उपाध्यक्ष ने सीनियर नेशनल खिलाड़ी धीरज, सुनील कुमार, आदित्य प्रताप, परमजीत संधु, राहुल, सचिन, रेखा, रितु, आशीष, मिनाली, सोनू, सोमजीत, दीपक, सुनील, शशी, परिक्षित, सागर, सोनिया, राजेश, मंजू, शिखा, सविता, सोनिका, अक्षिमा, निशू, अमन दहिया, नवीन कुमार, रितिका, ललिता हुुड्डा, सुमन, विकास दहिया, आदित्य नंदलाल, कमल, साहिल हुड्डा, अमरजीत, हार्दिक, संजय, मोहित, रजीत, दिनेश, प्रवीन, संदीप, किरण को नकद राशि के चैक देकर सम्मानित किया गया।
इसी प्रकार स्कूल नेशनल में अपनी उपलब्धि अर्जित करने वाले खिलाड़ी शंकर, सरस्वती, ज्योति, भारती, अनामिका, दीपांशु, पूनम, निशा, वर्षा, मधु, मोहीनी, तन्नु, सतेंद्र कुंडू, राजवंती, नरेंद्र, रितिक सैनी, मुस्कान, प्रीति, मीरा, अमित, अंकित, राहुल, मानसी, ललित, सत्यप्रकाश, नीतू, सुरेखा, सुशील, यश, विपिन, मोनू, परिवर्षा, विक्रम, नेहा, कनिष्का हुड्डा, अक्षय हुड्डा, रिया, हिमांशी, मानसी, इशू, रोहित, आरती, नितिश, रवि मलिक व दीपक कुमार को भी समारोह में उपाध्यक्ष द्वारा सम्मानित किया गया।

प्रशासनिक कार्यों में बढ़ चढक़र भाग लेने और अपनी दायित्वों को जिम्मेवारी निर्वहन करवाले पुलिस विभाग के 18 अधिकारियों व कर्मचारियों के अलावा अन्य विभागों के 50 अधिकारियों व कर्मचारियों को सराहनीय कार्य करने पर जिला स्तरीय समारोह में विधानसभा उपाध्यक्ष ने प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। उन्होंने एसआई आजाद सिंह, दिनेश कुमार, अमरजीत, अशोक कुमार, हरेंद्र, संत कुमार, शेषकांत, वीरेंद्र, नवीन कुमार, विनोद कुमार, धर्मबीर, नरेंद्र, सुभाष चन्द्र, अनीत, यशवीर, विकास, संजय, महाबीर, रविंद्र व कलानौर निवासी कुलदीप व क्रिष खुराना को भी सम्मानित किया गया। इसके अलावा कृर्तव्य परायणता के क्षेत्र में लिपिक राकेश मलिक, पटवारी सुमित, ऑपरेटर लाडीराम, योजनाकार जोगेंद्र सिंह, सत्यवीर फौगाट तथा यातायात सुरक्षा के क्षेत्र में सहायक सचिव ओम प्रकाश मोर, एसआई गुरदेव सिंह को सम्मानित किया गया।

जिला स्तरीय कार्यक्रम में स्वच्छता के क्षेत्र में सहायक संदीप, नरेंद्र, कृष्ण लाल, बेलदार दिलबाग, राजीव, रविंद्र, सुनील कौशिक, राजेश, सुशील, प्रतीक, समाकौर, जयकरण, महाबीर, वीरभान, सुरेंद्र व शंकर दरोगा तथा ऑपरेटर जसबीर को सम्मानित किया गया। खेल के क्षेत्र में संदीप खन्ना, स्वीटी मलिक, बीईओ सांपला कृष्णा फौगाट, लाखनमाजरा जितेंद्र, शिखा को भी सम्मानित किया गया। जल संरक्षण के क्षेत्र मेंं ग्राम पंचायत बेडवा व चांदी, पीडीएस प्रणाली ने सराहनीय कार्य करने पर निधि गांधी, भूपसिंह फोरमेन, पटवारी जगदीश, जेई इन्द्रङ्क्षसह एवं फसल अवशेष न जलाने के अभियान में विशेष योगदान देने पर काहनी निवासी दलबीर सिंह, सांघी निवासी जोगेंद्र सिंह, कानूनगो मनोज कुमार, रीडर देवेंद्र कुमार, प्रधानाचार्य जयदीप कादयान को सम्मानित किया गया। समाज सेवा के क्षेत्र में रेडी टू हैल्प के प्रधान विजय कुमार, पवन बल्हारा, धर्मपाल, विपुल शर्मा अन्तर्राष्ट्रीय लघु फिल्म महोत्सव में नाम रोशन करने वाले अक्षय राठी, उत्तर भारत में एनईईटी 2018 की परीक्षा में पहला रैंक लेने वाले हिमांशु शर्मा, एआईएसएससीई परीक्षा में अव्वल रहने वाले मानस हरजाई को भी सम्मानित किया गया।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply