• October 19, 2015

सर्प दंश : ‘आमजन अंध विश्वास के चक्कर में न पड़ते हुए समय पर इलाज कराएं’ – जिला कलक्टर

सर्प दंश  : ‘आमजन अंध विश्वास के चक्कर में न पड़ते हुए समय पर इलाज कराएं’ – जिला कलक्टर

प्रतापगढ़, 19 अक्टूबर/ जिला कलक्टर सत्यप्रकाश बसवाला ने सांप के काटने से हुई मौत को गंभीरता से लेते हुए सभी अस्पतालों में समुचित उपचार का प्रबंध सुनिश्चित करने के निर्देश दिए और आमजन से जागरुक रहते हुए अंध विश्वास के चक्कर में न पड़ते हुए समय पर इलाज कराने का आह्वान किया।

मौसमी बीमारियों की रोकथाम एवं नियत्रांण के लिए सोमवार को जिला कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में जिला कलक्टर सत्यप्रकाश बसवाला ने सांप के काटने से हुई मृत्यु के संबंध में संज्ञान लेते हुए समस्त पीएचसी, सीएचसी एवं जिला चिकित्सालय में कार्यरत चिकित्सकों को निर्देशित किया कि सभी चिकित्सा संस्थानों पर सर्प दंश से ग्रसित रोगियों के लिए पर्याप्त मात्रा में एंटीस्नेक इंजेक्शन की उपलब्धता सुनिश्चित करें। साथ ही ज्यादा से ज्यादा लोगों में प्रचार-प्रसार करें कि वह घर के आसपास लगी झाड़ियों को साफ कर दें एवं घरों में तथा आसपास उजाले की व्यवस्था रखें।DM Meeting (1)

जिला कलक्टर ने मौसमी बीमारियों की साप्ताहिक रिपोर्ट के अवलोकन के पश्चात् जल शुद्धीकरण कार्यक्रम की प्रगति पर असंतोष व्यक्त करते हुए प्रत्येक सप्ताह पेयजल के नमूने लेने एवं असंतोषजनक पाए गए पेयजल के नमूनों के जल स्त्रोतों में जल शुद्धीकरण की कार्रवाई सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने पुनः पेयजल के नमूनों को जांच के लिए जिला मुख्यालय भिजवाया जाना सुनिश्चित करने को कहा।

जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ओपी बैरवा ने जिला कलक्टर को अवगत करवाया गया कि जिले में अब तक डेंगू से ग्रसित एक रोगी चिह्नित हुआ है जिसके क्षेत्रा में संबंधित एंटीलार्वल एवं एंटीएडल्ट गतिविधियां तुरन्त सम्पन्न करवा दी गई थी तथा वर्तमान में कोई अन्य रोगी चिह्नित नहीं हुआ है।

सीएमएचओ डॉ. बैरवा ने बताया कि जिले में स्वाइन फ्लू की रोकथाम एवं नियत्रंाण के लिए स्क्रीनिंग का कार्य निरन्तर जारी है तथा हाईरिस्क ग्रुप के रोगी के पाये जाने पर अविलम्ब औषधि उपलब्ध करवाई जा रही है। वर्तमान में स्वाइन फ्लू का कोई रोगी दर्ज नहीं हुआ है। उन्होंने बताया कि जिले में मलेरिया रोग के नियत्रंाण एवं रोकथाम के लिए निरन्तर गतिविधियां की जा रही है। आज तक मलेरिया के कुल 332 रोगी दर्ज हुए हैं जिनमें 25 पीएफ रोगी शामिल है। समस्त मलेरिया पॉजिटिव रोगियों के क्षेत्रा में गाइड लाइन के मुताबिक गतिविधियां सम्पादित करवा दी गई है।

‘पीने के पानी की कहीं कोई समस्या नहीं हो’

जिला कलक्टर सत्यप्रकाश बसवाला ने पेयजल आपूर्ति की समीक्षा करते हुए जिले में पेयजल सप्लाई सुचारू रखने के निर्देश देते हुए कहा कि पीने के पानी की कहीं कोई समस्या नहीं रहनी चाहिए। उन्होंने पेयजल आपूर्ति में आए व्यवधान के संबंध में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिशासी अभियंता सुनिल मानवताल से तथ्यात्मक जानकारी ली। मानवताल ने बताया कि दिन के समय बिजली के वोल्टेज कम आने से पेयजल आपूर्ति में दिक्कत आ रही है। इस पर जिला कलक्टर ने बिजली विभाग के अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था में सुधार करने के निर्देश दिए।

ई-मित्रा केन्द्रों से होगा भामाशाह कार्ड वितरण

प्रतापगढ़, 19 अक्टूबर/ राज्य सरकार की महती भामाशाह योजना से लाभ हस्तान्तरण के लिए आम नागरिकों को परिवार एवं व्यक्तिगत भामाशाह कार्ड नजदीकी ई-मित्रा केन्द्रों से वितरित किए जाएंगे।

सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग, प्रतापगढ़ के एसीपी (उप निदेशक) प्रवीण कुमार ने बताया कि इस सम्बन्ध में ब्लॉक स्तरीय कार्मिकों, एलएसपी और ई-मित्रा संचालकों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। जिन ग्राम पंचायतों

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply