• February 4, 2016

सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने में आधार होगा कारगर : उपायुक्त :: सीएसआर सोसायटी की बैठक

सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने में आधार होगा कारगर : उपायुक्त   :: सीएसआर सोसायटी की बैठक
झज्जर – उपायुक्त अनिता यादव ने जिले की सभी शिक्षण संस्थाओं में पढऩे वाले विद्यार्थियों को आधार कार्ड के प्रति जागरूक बनाने के निर्देश दिए है। सभी विद्यार्थियों के पास आधार कार्ड होने चाहिए तथा छात्रवृति योजनाओं का लाभ उठाने वालों के आधार की सीडिंग भी 100 प्रतिशत रहनी चाहिए। उन्होंने यह निर्देश आज आधार सीडिंग को लेकर अधिकारियों की विशेष बैठक को संबोधित करते हुए दिए।03 DC Jhajjar
उपायुक्त कैंप कार्यालय में आयोजित बैठक में झज्जर जिले के शिक्षण संस्थानों में आधार सीडिंग कार्य की समीक्षा की गई। जिन विद्यार्थियों के आधार सीडिंग कार्य अभी पूरा नहीं उन्हें भी तत्परता दिखाते हुए तुरंत कराया जाए। उपायुक्त ने कहा कि बैंकों के स्तर पर जहां भी मामले में कमी नजर आए उसकी सूचना तुरंत लीड बैंक मैनेजर को दी जाए। उन्होंने कहा कि आधार सीडिंग से संबंधित कार्य का अपडेट जिला सूचना प्रोद्योगिकी अधिकारी कार्यालय में भी दर्ज कराए।
श्रीमती यादव ने जिला सूचना प्रोद्योगिकी अधिकारी को निर्देश दिए कि स्कूली विद्यार्थियों के लिए खण्ड स्तर पर अतिरिक्त आधार मशीनें उपलब्ध कराई जाए। बैठक में उपस्थित लीड बैंक मैनेजर को निर्देश देते हुए कहा कि आधार सीडिंग से संबंधित कार्य में बैंकों की ओर से भी तेजी लाई जाए। उन्होंने शिक्षण संस्थाओं के प्रतिनिधियों को भी इस कार्य के लिए एलडीएम से संपर्क बनाए रखने की बात कही। बैठक के दौरान उपायुक्त ने बताया कि सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आधार एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। ऐसे में जिस किसी का अभी तक आधार नहीं बना है वह भी जिला या ब्लाक मुख्यालय पर अपना आधार बनवा सकता है।
बैठक में एसडीएम बहादुरगढ़ अमरदीप जैन, एसडीएम बेरी अजय मलिक, जिला शिक्षा अधिकारी वेदपाल दौलता, जिला सूचना प्रोद्योगिकी अधिकारी अतुल बंसल सहित विभिन्न शिक्षण संस्थाओं के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे।
सीएसआर सोसायटी की बैठक ——-————– झज्जर, 3 फरवरी उपायुक्त अनिता यादव ने कहा कि ग्रामीण विकास में निजी क्षेत्र भी सक्रिय भूमिका निभाए ताकि शहरी तर्ज पर विकास के मामले में गांव भी प्रतिस्पर्धा कर सके। उन्होंने यह बात बुधवार को अपने कैंप कार्यालय सीएसआर सोसायटी की बैठक के दौरान कॉर्पोरेट प्रतिनिधियों से रूबरू होते हुए कही।
श्रीमती यादव ने सीएसआर सोसायटी के माध्यम से हुए विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि जिस भी कॉर्पोरेट समूह को जो भी काम मिले, सबसे पहले उसका अच्छी प्रकार से अध्ययन करें। जनहित में प्राथमिकता निर्धारित करते हुए कार्य शुरू करें। सीएसआर सोसायटी से जुड़े सभी प्रतिनिधि अपने-अपने समूह में अगले वित्त वर्ष 2016-17 में कराए जाने वाले कार्यों के लिए वित्तीय योजनाओं को मंजूर कराए ताकि बजट की कमी से कोई विकास कार्य प्रभावित न हो। उन्होंने कहा कि सामाजिक कार्यों में भागीदारी से कॉर्पोरेट समूह के प्रति जनता में भी अच्छी धारणा बनती है। जिसका असर उनके उत्पादों के विपणन पर भी पड़ता है।
बैठक में जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी विशाल कुमार ने गांव बादली, ढाकला व बुपनिया में सीएसआर सोसायटी के माध्यम से होने वाले कार्यों के बारे में जानकारी दी। उपायुक्त ने बैठक में पंचायती राज विभाग के कार्यकारी अभियंता को सोसायटी के सदस्यों के साथ गांव में परियोजना स्थलों का मुआयना करने के निर्देश दिए। बैठक में डिप्टी सिविल सर्जन डा. विनीत यादव ने भी सोसायटी के माध्यम से चलाए जाने वाले स्वास्थ्य जागरुकता अभियानों के बारे में जानकारी दी।
इस अवसर पर जिले में कार्यरत विभिन्न कॉर्पोरेट समूहों के प्रतिनिधि व सोसायटी के सदस्यगण भी उपस्थित रहे।
 टारगेट एचीव करने के टिप्स -विजय शर्मा ———- विद्यार्थियों को प्रेरित करने व बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, कौशल विकास आदि विषयों पर समाज को संवेदनशील बनाते हुए जागरूक करने के लिए बुधवार को झज्जर में एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन हुआ। हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहरलाल के ओएसडी विजय शर्मा तथा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के सलाहकार डा. योगेंद्र मलिक ने मुख्य वक्ता के तौर पर सेमिनार में शिरकत की।Dr.Yogender
श्री विजय शर्मा ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए जीवन में बड़े सपने देखे और सपनों को पूरा करने के लिए परिश्रम करें। जीवन में लक्ष्य प्राप्ति के लिए मेहनत का कोई विकल्प नहीं। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल भी अपनी मेहनत और जनसेवा के प्रति समर्पण से आज इन पदों पर पहुंचे हैं। उन्होंने कहा कि सदैव अपने गुरूजनों की बातों को ध्यानपूर्वक सुने और उन बातों में छिपे रहस्यों को पहचान कर जीवन में आत्मसात करें। उन्होंने कहा कि भारत को विश्वगुरू की संज्ञा दी गई है। भारत की प्राचीन एवं महान संस्कृति से विद्यार्थियों को जुडऩा चाहिए। भारतीय संस्कृति दुनिया को एकता के सूत्र में जोडऩे का कार्य करती है।
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के लिए विशेष सलाहकार डा. योगेंद्र मलिक ने कहा कि अच्छी पढ़ाई के साथ-साथ अच्छी सोच भी इंसान को महान बनाती है। समाज में अच्छे और बुरे की पहचान करना आपकी सोच पर निर्भर करता है। लिंगानुपात जैसे विषयों के प्रति आपको संवेदनशील होना पड़ेगा। एक समय था जब झज्जर का नाम लिंगानुपात को लेकर नकारात्मक समझा जाता था लेकिन झज्जर की जागरूक जनता ने एक वर्ष के दौरान इस पहचान को बदल कर दिखाया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी हरियाणा में आए बदलाव के लिए प्रदेशवासियों की प्रशंसा की है।
सेमिनार में बच्चों के उत्साहवर्धन के लिए अनेक वक्ताओं ने एकाग्रता, तनाव प्रबंधन व स्मरण शक्ति बढ़ाने की टिप्स दी। विभिन्न स्कूलों की ओर से सेमिनार स्थल पर विज्ञान के मॉडल भी प्रदर्शित किए गए।
इस अवसर पर उप सिविल सर्जन डा. राकेश कुमार, महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी नीना खत्री, न्यूटन एजुकेशन सोसायटी के निदेशक डा. अश्विनी खासा सहित अनेक गणमान्य लोग भी उपस्थित रहे। ओम एजुकेशन एंड वैलफेयर सोसायटी की ओर से आयोजित सेमिनार में जिले के विभिन्न स्कूलों से बड़ी संख्या में बच्चों ने भागीदारी की।

Related post

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

सुरेश हिंदुस्थानी ———लोकसभा चुनाव के दौरान राजनेताओं के बयान सुनकर ऐसा लगने लगता है कि ये…
सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…

Leave a Reply