• June 30, 2023

सरकारी कर्मचारियों द्वारा उनकी सेवा अवधि के दौरान जमा की गई अवैध संपत्ति का पता लगाए और उनके खिलाफ उचित कार्रवाई करे

सरकारी कर्मचारियों द्वारा उनकी सेवा अवधि के दौरान जमा की गई अवैध संपत्ति का पता लगाए और उनके खिलाफ उचित कार्रवाई करे

इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने कहा है कि यह राज्य सरकार का कर्तव्य है कि वह सरकारी कर्मचारियों द्वारा उनकी सेवा अवधि के दौरान जमा की गई अवैध संपत्ति का पता लगाए और उनके खिलाफ उचित कार्रवाई करे।

HC की लखनऊ पीठ ने भी शिक्षा माफिया पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि “सरकारी कर्मचारियों के बीच शिक्षा माफिया हैं जिन्हें शीघ्रता से दूर करने की आवश्यकता है”। इसके साथ, न्यायमूर्ति दिनेश कुमार सिंह की पीठ ने संयुक्त शिक्षा निदेशक (अयोध्या मंडल) अरविंद कुमार पांडे द्वारा दायर याचिका को खारिज कर दिया, जिन्होंने भ्रष्टाचार के आरोप में राज्य सरकार द्वारा 15 अप्रैल, 2023 को जारी उनके निलंबन आदेश को चुनौती दी थी।

आदेश पारित करते हुए, पीठ ने प्रमुख सचिव (गृह) को आवश्यक कार्रवाई करने को कहा और पांडे के खिलाफ चल रही अनुशासनात्मक कार्यवाही और सतर्कता जांच में तेजी लाने का निर्देश दिया।

माफिया के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की उम्मीद करते हुए पीठ ने कहा, ”भारत में ‘माफिया’ शब्द काफी प्रचलित है। राजनीति में ऐसे ‘बाहुबली’ और माफिया हैं जिन्होंने अपराध की कमाई से भारी संपत्ति अर्जित की है और उनके आतंक का राज कानून का पालन करने वाले नागरिकों के दिलों और मानस में गहराई तक व्याप्त है। माफिया की उपश्रेणियां हैं, जैसे भू-माफिया, नकल (धोखाधड़ी) माफिया और शिक्षा माफिया, आदि।” “शिक्षा के व्यावसायीकरण ने इसके मूल्य को नष्ट कर दिया है। परिणामस्वरूप, व्यवस्था में शिक्षा माफिया और नकल माफिया हैं। स्कूल और कॉलेज लाभ कमाने वाले प्रतिष्ठान बन गए हैं। शिक्षा प्रणाली को साफ करना राज्य और समाज की जिम्मेदारी है, ”पीठ ने कहा।

सुनवाई के दौरान, राज्य के वकील ने पांडे की याचिका का विरोध किया और कहा कि याचिकाकर्ता ने उत्तर प्रदेश के विभिन्न कॉलेजों की प्रबंधन समितियों की मिलीभगत से 122 शिक्षकों की सेवाओं को अवैध रूप से नियमित कर दिया था और उसके बाद, उन्हें लाभ पहुंचाने के लिए 34 शिक्षकों के नियमितीकरण को अवैध रूप से रद्द कर दिया। कानून की अदालत, और इसलिए वह किसी भी राहत का हकदार नहीं था।

 

Related post

Leave a Reply