सम्पूर्ण राजस्व प्रक्रिया ऑनलाइन की संभावना

सम्पूर्ण राजस्व प्रक्रिया  ऑनलाइन की संभावना

भोपाल : (मुकेश मोदी)—- मुख्य सचिव श्री बी.पी. सिंह ने ग्वालियर में राजस्व प्रकरणों की समीक्षा के दौरान बताया कि प्रदेश में सम्पूर्ण राजस्व प्रक्रिया को कम्प्यूटरीकृत कर ऑनलाइन किये जाने का कार्य तेजी से किया जा रहा है।

इस व्यवस्था के बाद कोई भी व्यक्ति कियोस्क अथवा एम.पी. ऑनलाइन के जरिये राजस्व कोर्ट में अपील दर्ज करा सकेगा। आवेदक को प्रकरण की तिथि ऑनलाइन ही दी जायेगी। मुख्य सचिव श्री सिंह ने बैठक में राजस्व प्रकरणों की विस्तृत समीक्षा की।

मुख्य सचिव श्री सिंह ने बताया कि राज्य सरकार पटवारी से डिप्टी कलेक्टर स्तर तक के अधिकारी एवं कर्मचारी के लिये आवश्यकतानुसार सेटअप तैयार कर रही है। उन्होंने अधिकारियों को उपलब्ध संसाधन में बेहतर परिणाम देने के निर्देश दिये। मुख्य सचिव ने कहा कि नजूल भूमि का रिकार्ड, उसके पट्टे और क्लेम वसूली का कार्य प्रत्येक जिले में किया जायेगा। उन्होंने सीमांकन टीएसएम मशीन के माध्यम से ही करने के निर्देश दिये। प्रमुख सचिव ने अधिकारियों को राजस्व वसूली कार्य में तेजी लाने के लिये कहा।

राजस्व सचिव श्री हरिरंजन राव ने कहा कि राज्य सरकार राजस्व वसूली की प्रक्रिया को भी ऑनलाइन कर रही है। उन्होंने बताया कि सी.एम. हेल्पलाइन प्रकरणों के निराकरण के लिये नायब तहसीलदार को एल-1 अधिकारी बनाने पर भी विचार किया जा रहा है।

राजस्व सचिव ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में टाउन एण्ड कंट्री प्लानिंग द्वारा एनओसी देने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिये इसे लोक सेवा गारंटी की परिधि में लाया जा रहा है। मुख्य सचिव ने बैठक में जिला कलेक्टर से लेकर नायब तहसीलदार स्तर के अधिकारियों से उनके द्वारा किये गये उल्लेखनीय कार्य और नवाचार परिणामों के बारे में विस्तार से चर्चा की।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply