सभी संबंधित विभाग आगामी दस दिन में कार्य-योजना तैयार करें :- मुख्यमंत्री श्री चौहान :: नार्थ टी.टी. नगर स्मार्ट सिटी

सभी संबंधित विभाग आगामी दस दिन में कार्य-योजना तैयार करें :- मुख्यमंत्री श्री चौहान   :: नार्थ टी.टी. नगर स्मार्ट सिटी

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने निर्देश दिये हैं कि अंतर्राष्ट्रीय विचार महाकुंभ में लोकार्पित किये गये सिंहस्थ के सार्वभौम संदेश का क्रियान्वयन तुरन्त शुरू किया जाये। सभी विभाग इसके लिये कार्य-योजना बनाये।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सभी संबंधित विभाग आगामी दस दिन में कार्य-योजना तैयार करें। मुख्य सचिव विभागों की कार्य-योजना की समीक्षा करेंगे। उन्होंने कहा कि सिंहस्थ के सार्वभौम संदेश के क्रियान्वयन के लिये की गई घोषणाओं पर संबंधित विभाग तुरन्त कार्रवाई शुरू करें। इसमें मुख्य रूप से आनंद मंत्रालय का गठन, नदियों के पुनर्जीवन और नर्मदा-क्षिप्रा के किनारे वृक्षारोपण, स्कूली पाठ्यक्रम में सर्वधर्म समादर की भावना विकसित करने, नैतिक शिक्षा एवं बेटियों के प्रति सद्भाव बढ़ाने वाले पाठ शामिल करना है।

आयुर्वेद पद्धति को बढ़ावा, स्कूलों में योग शिक्षक की नियुक्ति, अपने घरों में शौचालय नहीं बनवाने पर स्थानीय चुनाव लड़ने से अयोग्य घोषित करने, कुटीर उद्योगों को बढ़ावा, रासायनिक उर्वरकों के प्रयोग को कम करने और जैविक खेती को बढ़ावा तथा नारी प्रतिष्ठा और गरिमा को ध्यान में रखते हुए विज्ञापनों में नारी के प्रदर्शन को रोकने के लिये कार्रवाई करना शामिल है।

बैठक में मुख्य सचिव श्री अन्टोनी डिसा, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री एस.के मिश्रा, मुख्यमंत्री के सचिव श्री विवेक अग्रवाल और श्री हरिरंजन राव उपस्थित थे।

नार्थ टी.टी. नगर स्मार्ट सिटी ————————— इसके साथ ही भोपाल की विशेषताओं और सुंदरता को बरकरार रखते हुए व्यवस्थाएँ और ज्यादा बेहतर बनायी जायेंगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज मंत्रालय में उच्च-स्तरीय बैठक में स्मार्ट सिटी की समीक्षा की। उन्होंने स्मार्ट सिटी के लिये प्रस्तावित शिवाजी नगर की हरियाली और जन-भावनाओं का आदर करते हुए ऐरिया बेस्ड स्मार्ट सिटी नार्थ टी.टी. नगर में विकसित करने का निर्णय लिया।

उन्होंने कहा कि शिवाजी नगर की हरियाली और आबादी तथा उसकी विशिष्टताओं को ध्यान रखते हुये वहाँ हाईराईज बिल्डिंग बनाना उचित नहीं लगा, इसीलिये नार्थ टी.टी. नगर में पहले से खाली पड़ी भूमि पर स्मार्ट सिटी बनाने का निर्णय लिया। इसके साथ ही शहर के स्वरूप को ध्यान में रखते हुए खुले नालों को बंद किये जाने तथा पेड़ लगाने तथा अन्य व्यवस्थाएँ करवाये जाने का निर्णय लिया गया।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को नार्थ टी.टी. नगर में खाली पड़ी भूमि में स्मार्ट सिटी विकसित करने की तैयारी के निर्देश दिये। यहाँ पर 280 हेक्टेयर भूमि उपलब्ध है। शिवाजी नगर में 332.98 एकड़ भूमि में स्मार्ट सिटी विकसित करना प्रस्तावित था। इसमें आवासीय, व्यावसायिक परियोजनाएँ और लोक सुविधाएँ विकसित की जाना थी।

बैठक में मुख्य सचिव श्री अन्टोनी डिसा, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस और श्री एस.के. मिश्रा, आयुक्त नगरीय विकास श्री विवेक अग्रवाल, महापौर श्री आलोक शर्मा, कलेक्टर श्री निशांत वरवड़े एवं आयुक्त नगर निगम सुश्री छवि भारद्वाज एवं वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…

Leave a Reply