• January 3, 2016

सभी वर्गो की महिलाओं को जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलें – महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री

सभी वर्गो की महिलाओं को जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलें – महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री

जयपुर -महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती अनिता भदेल ने कहा कि प्रदेश के सभी जिलों में महिलाओं को स्वावलम्बी और आत्मनिर्भर बनाने के लिए लघु अवधि के महिला उद्यमिता एवं कौशल विकास कार्यक्रम चलाये जा रहे है। राज्य सरकार का लक्ष्य है कि सभी वर्गो की महिलाओं को जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ विशेष रुप से मिलें।
श्रीमती भदेल ये बात शनिवार को टोंक स्थानीय निजी धर्मशाला में महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्वविद्यालय अजमेर के उद्यमियता एवं लघु व्यवसाय प्रबन्ध केन्द्र एवं महिला एवं बाल विकास विभाग टोंक के सयुंक्त तत्वाधान में ब्यूटीशियन ट्रेड में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन समारोह में कही । उन्होने कहा कि प्रशिक्षण के बाद महिलायें अपना व्यवसाय स्थापित कर स्वरोजगार के माध्यम से परिवार की आर्थिक समृद्वि में योगदान दे सकती हैं । उन्होंने कहा कि स्वरोजगार के लिए महिलाएं प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत सुगमता से ऋण भी प्राप्त कर सकती है। जिसमें 4 प्रतिशत ब्याज की सब्सिडी राज्य सरकार द्वारा दी जा रही है।
म्हिला एवं बाल विकास मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा सभी आई.टी.आई ,पोलिटेक्नीक महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों के माध्यम से लघु अवधि के रोजगारपरक कोर्स शुरु करने की योजना बनाई गई। इसी योजना के तहत मदस विश्वविद्यालय के माध्यम से विभिन्न जिलों मे शोर्ट टर्म कोर्स चलाकर इसकी शुरुआत की गई। उन्होने कहा कि वर्तमान समाज की आवश्यकता को ध्यान मे रखकर आगे भी लघु अवधि के प्रशिक्षण दिये जायेंगे।
श्रीमती भदेल ने प्रशिक्षणार्थियों को कहा कि वे प्रशिक्षण प्राप्त करने के पश्चात् इसमें दक्षता प्राप्त करने के लिए निरन्तर अभ्यास करें। उन्होने स्थानीय जनप्रतिनिधियों से कहा कि वे अपने-अपने क्षेत्र की महिलाओं को कोर्स करने के लिए प्रेरित करें। प्रशिक्षण की इच्छुक महिलाओं के समूह बनाने के पश्चात् महिला एवं बाल विकास प्रशिक्षण की व्यवस्था निश्चित रुप से करेगा।
बैठक में जिला प्रमुख श्री सत्यनारायण चौधरी ने कहा कि महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए इस प्रकार के प्रशिक्षण होने चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के पश्चात् महिलाएं आत्मनिर्भर बनकर परिवार एवं समाज की उन्नति में सहायक होगी।
क्षेत्रीय विधायक श्री अजीतसिंह मेहता ने कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से जिलें की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में जनप्रतिनिधियों की भूमिका अहम है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा कौशल विकास के माध्यम रोजगार के अवसर पैदा किये जा रहे है। देवली उनियारा विधायक श्री राजेन्द्र गुर्जर ने कहा कि इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रमों को ब्लांॅक व पंचायत स्तर पर भी करने की आवश्यकता है। जिससे हर हाथ को काम मिल सकें।
नगर परिषद् सभापति लक्ष्मी जैन ने कहा कि महिलाओं को प्रशिक्षण लेने के बाद अपने द्वारा यह हुनर अन्य महिलाओ को भी सिखाया जाना चाहिए। मदस विश्वविद्यालय के लघु उद्यमियता एवं कौशल विकास प्रशिक्षण केन्द्र के निदेशक ने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा इस तरह के अन्य रोजगार परक एक ,तीन एवं छ: माह के कोर्स विकसित किये जा रहे है। विभाग की उपनिदेशक ने कहा कि यह प्रशिक्षण कार्यक्रम 21 दिवसीय था जिसमें 30 प्रशिक्षणार्थियों ने भाग लिया।
प्रशिक्षण कार्यक्रम समारोह के अन्त में महिला एवं बाल विकास मंत्री एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने प्रशिक्षणार्थियों को मदस विश्वविद्यालय द्वारा प्रमाणपत्र वितरित किये। कार्यक्रम अधिकारी जगदीश जाजू ने आभार व्यक्त किया।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply