सबसे पीछे और सबसे नीचे की पहली प्राथमिकता

सबसे पीछे और सबसे नीचे की पहली प्राथमिकता

मनोज पाठक ——————————- मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि समाज में जो सबसे पीछे और सबसे नीचे है उनका विकास कर उन्हें मुख्य-धारा में लाना प्रदेश सरकार की पहली प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की धरती पर किसी को भूखा नहीं सोने देंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान उमरिया में 35 करोड़ 45 लाख लागत के स्वीकृत निर्माण एवं विकास कार्यो का भूमि-पूजन कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उमरिया के 500 गरीब परिवार के आवास निर्माण के लिए 50 करोड़ रूपये का आवंटन स्वीकृत किया गया है। जिले में वर्षों से काबिज भूमि में 42 हजार गरीब परिवार को भू-खण्ड के पट्टे वितरित कर उन्हें भू-खण्ड का मालिक बनाया गया है। इसके बाद इन परिवारों के आवासों का निर्माण भी किया जायेगा। उन्होंने उमरिया में सर्व-सुविधायुक्त भव्य टाउन हाल और लोहारगंज में स्टेडियम बनाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले शैक्षणिक सत्र से स्नातक महाविद्यालय का उन्नयन कर स्नातकोत्तर महाविद्यालय बनाया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आदिवासी परिवार अपने बेटे-बेटियों को शिक्षा दिलाये और उन्हें आगे बढ़ाये। श्री चौहान ने कहा कि शिक्षित बेरोजगार युवकों को स्व-रोजगार के लिए अनेक योजनाएँ प्रारंभ की गई हैं। स्व-रोजगार योजना में 50 हजार से 10 लाख रुपये तक की ऋण सुविधा दी जाती है। मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना में एक करोड़ रुपये तक का ऋण दिया जाता है। योजना में 15 लाख रुपये अनुदान और 5 लाख रुपये ब्याज में छूट दी जाती है। उन्होंने युवाओं से कहा कि आगे आये और खुद का स्व-रोजगार स्थापित कर अपने उद्योग के मालिक बने।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कृषि उपज मण्डी के ऐसे भू-खण्डों पर जहाँ गरीब परिवार निवास कर रहे हैं उन पर कृषि उपज मण्डी अपना हक छोड़ेगी और वहाँ पर गरीब परिवार ही रहेंगे।

 इस अवसर पर उमरिया जिले के प्रभारी मंत्री श्री ओमप्रकाश धुर्वे, अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण मंत्री श्री ज्ञानसिंह सहित जन-प्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

 बरबसपुर उप-तहसील बनेगी, सरसवाही में हायर सेकेण्डरी स्कूल प्रारंभ होगा

Related post

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली  या  विरासत के सहारे जीत की तलाश

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली या विरासत के सहारे जीत की तलाश

राजनीति में कब क्या हो जाए, कुछ भी नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस की स्थिति कमोवेश…
सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…

Leave a Reply