• March 4, 2015

संसद में पशुओं के प्रति बढ़ती हिंसा का मुद्दा : राजस्थान

संसद में पशुओं के प्रति बढ़ती हिंसा का मुद्दा :  राजस्थान

जयपुर – सांसद श्री रामचरण बोहरा ने लोकसभा में लिखित प्रश्न के माध्यम से आवारा पशुओं के प्रति हो रही कथित हिंसा का मुद्दा उठाया।

श्री बोहरा के सवाल का जवाब देते हुए पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री प्रकाश जावडेकर ने बताया कि सरकार पशुओं के प्रति क्रुरता निवारण अधिनियम 1960 (पी.सी.ए. अधिनियम 1960) के तहत् ऐसे अपराधों का संज्ञान लेती है। जहां तक पशुओं को मारे जाने का सवाल है तो मंत्रालय के अधीन गठित भारतीय पशु कल्याण बोर्ड निरंतर जिला प्रशासन, पुलिस और राज्य सरकारों के संबंधित विभागों से संपर्क कर सचेत करता रहता है। बोर्ड द्वारा उक्त अधिनियम के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए पशुओं के प्रति दया दिखाने एवं स्कूली बच्चों में पशुओं के प्रति मानवीय व्यवहार के लिए प्रेरित करने के लिए प्रति वर्ष जनवरी में ‘पशु कल्यााण पखवाड़ा’ भी मनाया जाता है।

नेहरू युवा केन्द्रों के माध्यम से युवाओं के लिए कौशल उन्नयन प्रशिक्षण कार्यक्रम

श्री बोहरा द्वारा पूछे गये एक अन्य सवाल का जवाब देते हुए युवा कार्यक्रम और खेल राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री सर्बानंद सोनोवाल ने बताया कि देश में फिलहाल 623 नेहरू युवा केन्द्र कार्य कर रहे हैं। इनमें से 32 राजस्थान  में कार्य कर रहे हंै जिनके माध्यम से महिलाओं और पुरूषों में कौशल विकास के लिए कौशल उन्नयन प्रशिक्षण कार्यक्रम (एमयूटीपी) कार्यान्वित किए जा रहे हंै। इन प्रशिक्षणों में खेती, कृषि में मूल्य आधारित कार्यक्रम, रेशम उत्पादन, पशु पालन, मृदा परीक्षण, बुक कीपिंग, नर्सरी प्रबंधन, सब्जी खेती, आर्गेनिक फार्मिंग से जुड़े कौशल सिखाए जा रहे हैं।

श्री बोहरा द्वारा लोकसभा में उठाए गए पर्यटन परियोजनाओं से जुड़े एक अन्य सवाल का जवाब देते हुए पर्यटन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. महेश शर्मा ने बताया कि केन्द्र सरकार ने 12वीं पंचवर्षीय योजना के अन्तर्गत राजस्थान के लिए 2013-14 में दस एवं 2015 में एक परियोजना स्वीकृत की है, जो वर्तमान में चल रही है। जिनके लिए करीब 5214 लाख रुपये स्वीकृत किए गए है।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply