• March 12, 2015

संसद में कोटा – सांसद श्री ओम बिरला

संसद में कोटा – सांसद श्री ओम बिरला

जयपुर -कोटा के  सांसद श्री ओम बिरला ने केन्द्रीय रेल मंत्री से बुजुर्गो के लिए चार धाम की नि:शुल्क यात्रा की विशेष कार्य योजना और आई.आई.टी. एवं मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी के देश में बड़े केन्द्र-कोटा आने-जाने वाले छात्रों के लिए टे्रन यात्रा में विशेष रियायतों खासवर छात्राओं को नि:शुल्क यात्रा की सुविधा प्रदान करने की घोषणा करने का आग्रह किया है।

श्री बिरला ने लोकसभा में रेल बजट पर चर्चा में भाग लेते हुए रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभू को आदर्श रेल बजट प्रस्तुत करने पर बधाई दी और कहा कि रेलवे की लागत में बढ़ोतरी होने के बावजूद माल भाड़े और यात्री किराये में वृद्घि नही करना अत्यन्त प्रशंसनीय हैं। इससे आम लोगों के साथ-साथ व्यापार और उद्योग जगत को भी राहत मिली है। सुरक्षा, रेल क्षमता में विस्तार एवं आधुनिकीकरण, सुखद व सुरक्षित यात्रा के साथ-साथ रेलवे को वित्तीय रूप से आत्मनिर्भर बनाने वाले बजट में लगभग सभी क्षेत्रों पर ध्यान दिया है।

उन्होंने कहा कि रेलवे की महत्वपूर्ण परियोजनाओं के क्रियान्वयन एवं निगरानी, संसाधनों की व्यवस्था तथा भूमि अधिग्रहण जैसे कार्यों के लिए राज्यों को भागीदार बनाने का प्रस्ताव रेल सेवाओं के विस्तार में सहायक होगा।

श्री बिरला ने बताया कि कोटा का रेल्वे स्टेशन दिल्ली-मुम्बई रेलमार्ग का एक महत्वपूर्ण जंक्शन है। यहां पर प्रतिवर्ष दो लाख से अधिक छात्र देश के कोने-कोने से आईआईटी व मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की

तैयारी के लिए आते हैं, इनमें से अधिकतर छात्र-छात्राओं व उनके परिजनों का यातायात का लगभग एक मात्र साधन रेलमार्ग ही है। इस स्टेशन में वल्र्ड क्लास स्टेशन से संबंधित विभिन्न कार्य किए जाने थे। इनमें से अधिकांश कार्य अब तक पूरे नहीं हो पाए हैं जिसके कारण यात्रियों को असुविधा का सामना करना पडता है।

उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति में प्रत्येक हिन्दू के जीवन का लक्ष्य चार धाम की यात्रा करना होता है। भारत की पवित्र देव भूमि में श्रवण कुमार जैसे आदर्श पुत्र ने अपने कंधे पर बुजुर्ग माता-पिता को चार धाम की यात्रा करवाई थी। हमें जनता जनार्दन ने बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा कराने के पुण्य में भागीदार बनने के लिए एक सुअवसर दिया है। श्री बिरला रेल मंत्री से अपील की कि वे इस कलयुग में आदर्श पुत्र श्रवण कुमार की भूमिका निभा सकते हैं तथा भारतीय बुजुर्गों को चार धाम एवं तीर्थस्थलों की नि:शुल्क यात्रा के लिए विशेष कार्य योजना की जानी चाहिए। ताकि देश के सभी नागरिकों को जीवन में एक बार तीर्थ यात्रा करने का सुअवसर प्राप्त हो सके।

श्री बिरला ने बताया कि कोटा शहर देश का आईआईटी व मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी का सबसे बडा केन्द्र है। यह हमारे लिए गर्व की बात है कि आईआईटी, एम्स व अन्य इंजीनियरिंग, मेडिकल कॉलेजों में सलेक्ट होने वाले हर तीसरा छात्र कोटा में रहकर ही अपना अध्ययन करता है। सुदूर कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी, असम से लेकर गुजरात के छात्र यहां अध्ययन करते हैंं। प्रधानमंत्री ने भी अपने प्रवास के दौरान कोटा को लघु भारत की संज्ञा दी थी। देश के भावी इंजीनियर, डॉक्टरों का सपना पूरा करने वाले इस शहर में आने वाले छात्रों एवं उनके परिजनों का आवागमन का सबसे बड़ा माध्यम भारतीय रेल है। अत: उक्त छात्रों का रेल यात्रा के लिए विशेष रियायत प्रदान करने व तैयारी करने वाली छात्रओं-बेटियों को नि:शुल्क यात्रा पास प्रदान कर प्रोत्साहित किया जाए तो वे अपनी शिक्षा को और बेहतर पूरा कर पायेगी।

उन्होंने कोटा स्टेशन से चलने वाली विभिन्न ट्रेनों के फेरे बढ़ाए जाने का आग्रह भी किया। साथ ही कोटा निजामुद्दीन (09807), मेवाड एक्सप्रेस (12964), इन्टरसिटी (12415), कोटा-जयपुर नागदा पैसेन्जर (59801) में यात्री भार देखते हुए वातानुकूलित प्रथम श्रेणी व द्वितीय श्रेणी शयनयान बढ़ाने की आवश्यकता बताई। इसके अलावा कोटा रेलवे स्टेशन पर बजट होटल बनाने की मांग रखी तथा ग्वालियर-श्योपुर छोटी लाईन से बडी लाईन करने तथा राजस्थान में दिगोद तक विस्तार करने और बूंदी को पर्यटन रेल सर्किट में जोडऩे की आवश्यकता बताई।

श्री बिरला ने नागदा के कोटा के बीच नई पैसेन्जर टे्रन चलाने की मांग की और झालावाड़ से जयपुर जनशताब्दी का विस्तार करने की आवश्यकता बताई। साथ ही कोटा से कानपुर नई टे्रन को सप्ताहिक से नियमित करने की मांग की। इसी प्रकार कोटा अजमेर रेलवे लाईन के लिए कोटा अजमेर वाया बून्दी को जंक्शन बनाने की जरूरत बताई।

उन्होंने रेलवे स्टेशन रामगंजमंड़ी पर स्थित फुट ओवर ब्रिज का पूर्व दिशा की ओर विस्तार करवाने, डकनिया रेलवे स्टेशन से नागदा/उज्जैन/रतलाम की ओर यात्री गाड़ी का संचालन करने, रामगंज मण्डी स्टेशन से शहर में जाने हेतु दूसरी ओर का रास्ता भी खोलने, रामगंज मण्डी स्टेशन पर अहमदाबाद-जम्मूतवी, हापा-जम्मूतवी, जामनगर-जम्मूतवी, इन्दौर-जोधपुर एवं जयपुर-पुणे द्विसाप्ताहिक ट्रेनों का स्थायी ठहराव करवाने, डकनिया स्टेशन पर नया हाई लेवल प्लेटफार्म बनवाने, कोटा को पूर्वांचल से जोडऩे, कोटा से देहरादून के लिए चल रही देहरादून एक्सप्रेस अभी दो ट्रेनों 19019 व 19019ए कोचों को जोड़कर चलाई जाती है। इसके यात्री भार को देखते हुए पूरी ट्रेन चलाने, कोटा से निजामुद्दीन की ओर चलने वाली होलीडे एक्सप्रेस 09807 को करने, बारां रेलवे स्टेशन की प्लेटफॉर्म की लम्बाई बढ़ाने, कोटा में पर्याप्त जल उपलब्धता होने के कारण रेल

नीर प्लांट स्थापित करने, प्रस्तावित डाड देवी, डकनिया रेल्वे ऑवर ब्रिज का निर्माण कार्य अभी तक शुरू करवाने बूंदी जिले के गामछ व लबान क्रॉसिंग पर ऑवर ब्रिज बनवाने, कोटा जं. रेलवे स्टेशन पर मेमू (मल्टीपल इलेक्ट्रिक मेकेनिकल यूनिट) कार शेड स्थापित करने, कोटा में मण्डाना के निकट संचालित कंटेनर और शुष्क बन्दरगाह संचालित का विकास करने, कोटा मण्डल में लॉन्ड्री प्लांट स्थापित करने, तथा कोटा मण्डल में रेलवे द्वारा बनाए गए अण्डरब्रिजों में पानी के निकासी की समस्या का समाधान करवाने का आग्रह किया।

साथ ही बी कैटेगरी के बूंदी स्टेशन पर बडी संख्या में आने वाले देसी-विदेशी पर्यटकों के लिए टूरिस्ट फेसिलेशन सेन्टर व अन्य यात्री सुविधाओं का विस्तार किया जाना आवश्यक है। इसी प्रकार सवाई माधोपुर, इन्द्रगढ़, लाखेरी, लबान, रामगंजमण्डी, के-पाटन, बारां आदि स्टेशनों का इनकी श्रेणी के अनुरूप आवश्यक यात्री सुविधाओं का विकास किया जाना अत्यन्त आवश्यक है।

श्री बिरला ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के विचारों को आत्मसात करते हुए रेलमंत्री ने इस बार यात्री सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्घ बजट घोषित किया गया है। जिसमें हर वर्ग के रेल यात्री को सुविधाऐं उपलब्ध कराना, मोबाईल, एसएमएस या हैल्पलाईन की सहायता से शिकायत दर्ज कराने जैसी सुविधाऐं प्रदान कर रेल सेवा को और जवाबदेह, उत्तरदायी बनाने का प्रयास किया गया है। इतना ही नहीं इस बजट में सरकार ने पहले से चल रही विभिन्न महत्वाकांक्षी योजनाओं को अमलीजामा पहनाने का लक्ष्य रखा है ना कि थोथी घोषणाऐं कर वाहवाही लूटने का, जो कि भारतीय रेल के सुखद भविष्यि के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply