• September 5, 2023

संविधान से हटा दिया जाएगा ‘इंडिया’? G20 आमंत्रण में ‘भारत के राष्ट्रपति’ का उल्लेख

संविधान से हटा दिया जाएगा ‘इंडिया’? G20 आमंत्रण में ‘भारत के राष्ट्रपति’ का उल्लेख

संविधान से हटा दिया जाएगा ‘इंडिया’? G20 आमंत्रण में ‘भारत के राष्ट्रपति’ का उल्लेख

केंद्र सरकार भारतीयों को “औपनिवेशिक बोझ” से ‘मुक्त’ करने की बात कर रही है, और रिपोर्टों से पता चलता है कि संविधान से ‘भारत’ शब्द को हटाने के लिए एक विधेयक जल्द ही संसद में पेश किया जा सकता है।

संविधान से हटा दिया जाएगा ‘इंडिया’? G20 आमंत्रण में ‘भारत के राष्ट्रपति’ G20 शिखर सम्मेलन की तैयारी/पीटीआई का उल्लेख है

राष्ट्रपति भवन (राष्ट्रपति भवन) द्वारा सामान्य शब्द ‘भारत के राष्ट्रपति’ के बजाय ‘भारत के राष्ट्रपति’ के नाम पर 9 सितंबर को आयोजित होने वाले जी20 रात्रिभोज के लिए निमंत्रण भेजे जाने पर कांग्रेस ने मंगलवार, 5 सितंबर को केंद्र सरकार की आलोचना की।

भारत’  मीडिया रिपोर्टों का हवाला देते हुए अटकलें लगाई जा रही हैं कि भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार संसद के आगामी विशेष सत्र में एक विधेयक के माध्यम से संविधान से ‘भारत’ शब्द को हटाने की योजना बना रही है, कांग्रेस

सांसद जयराम रमेश ने कहा, “तो खबर वास्तव में सच है… अब , संविधान में अनुच्छेद 1 पढ़ सकता है: ‘भारत, जो भारत था, राज्यों का एक संघ होगा’। लेकिन अब इस ‘राज्य संघ’ पर भी हमला हो रहा है।

नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ‘अमृत काल’ के दौरान भारतीयों को किसी भी “गुलामी मानसिकता” या “औपनिवेशिक बोझ” से ‘मुक्त’ करने पर जोर दे रही है – यह शब्द सरकार द्वारा 75 साल पूरे करने के बाद 25 साल की अवधि को संदर्भित करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। औपनिवेशिक शासन से मुक्ति के वर्षों बाद। सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि अब यह कथित तौर पर संविधान से ‘भारत’ शब्द को हटाने की योजना बना रहा है, और कहा कि प्रस्ताव से संबंधित तैयारी चल रही है।

सूत्रों ने कहा कि 18-22 सितंबर तक होने वाले संसद के आगामी विशेष सत्र में सरकार ‘भारत’ शब्द हटाने के प्रस्ताव से संबंधित विधेयक पेश कर सकती है। हालाँकि, सत्र के एजेंडे की अभी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

हाल ही में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत ने भी लोगों से ‘इंडिया’ की जगह ‘भारत’ शब्द का इस्तेमाल करने की अपील करते हुए कहा था कि ”हमारे देश का नाम सदियों से भारत ही रहा है.”

संसद के मानसून सत्र के दौरान बीजेपी के राज्यसभा सांसद नरेश बंसल ने ‘इंडिया’ को औपनिवेशिक गुलामी का प्रतीक बताते हुए केवल ‘भारत’ का इस्तेमाल करने और ‘इंडिया’ को हटाने की मांग की थी.

Related post

Leave a Reply