• August 15, 2021

“संघर्ष और बलिदान” की याद में “विभाजन भयावह स्मरण दिवस” ​​के रूप में मनाया जाएगा—प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी

“संघर्ष और बलिदान” की याद में “विभाजन भयावह स्मरण दिवस” ​​के रूप में मनाया जाएगा—प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी

अपनी सरकार के सात साल पूरे होने पर, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की कि 14 अगस्त को अब उन लाखों लोगों के “संघर्ष और बलिदान” की याद में “विभाजन भयावह स्मरण दिवस” ​​के रूप में मनाया जाएगा, जो विस्थापित हुए थे और जिन्होंने विभाजन के दौरान अपनी जान गंवाई थी।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, “विभाजन के दर्द को कभी भुलाया नहीं जा सकता है।” हमारी लाखों बहनें और भाई विस्थापित हुए और नासमझ नफरत और हिंसा के कारण कई लोगों की जान चली गई। सामाजिक विभाजन, वैमनस्य का जहर और एकता, सामाजिक समरसता और मानव सशक्तिकरण की भावना को और मजबूत करता है।”

इसके कुछ देर बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस आशय की अधिसूचना जारी की। सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने कहा, “14-15 अगस्त, 2021 की मध्यरात्रि में जब पूरा देश 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा होगा, विभाजन का दर्द और हिंसा देश की स्मृति में गहराई से अंकित है।” “जबकि देश आगे बढ़ गया है, दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र और तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के लिए, देश के विभाजन के दर्द को कभी नहीं भुलाया जा सकता है।”

इसके लिए चुनी गई तारीख, पाकिस्तान का स्वतंत्रता दिवस, एक राष्ट्र जो विभाजन के बाद एक राजनीतिक इकाई के रूप में उभरा, ने ऐतिहासिक कारण को चिह्नित करने की मांग की। लेकिन सत्ताधारी प्रतिष्ठान के सदस्यों के ट्वीट ने तत्काल राजनीतिक संदर्भ तैयार किया: जिसे भाजपा विपक्षी दलों की “तुष्टिकरण की राजनीति” कहती है, उसे लक्षित करने के लिए और सार्वजनिक रूप से नेहरूवादी राजनीति को कटघरे में खड़ा करना।

एक उच्च पदस्थ अधिकारी ने तर्क को समझाते हुए कहा, “विभाजन और इसके कारण होने वाली परिस्थितियां – जैसे तुष्टिकरण की राजनीति, विभाजनकारी ताकतों को प्रवचन पर हावी होने देना और लोगों को नुकसान पहुंचाने के लिए खड़े रहना – ऐसी स्थिति फिर कभी नहीं होनी चाहिए।” चाल के पीछे।

अधिकारी ने एक समानांतर रेखा खींची कि कैसे अन्य देश अपने इतिहास के काले अध्यायों को चिह्नित करते हैं: होलोकॉस्ट, दास व्यापार, और बांग्लादेश के 25 मार्च को नरसंहार दिवस के रूप में क्रूर पाक कार्रवाई को चिह्नित करने के लिए।

भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने ट्विटर पर इस घोषणा की सराहना करते हुए कहा, “विभजन से उत्पन्न परिस्थितयों ने तुष्टिकरण की राजनीति और नाकामात्म शक्तियों को भारी होने का मौका दिया।”

नड्डा के शब्दों की पूरे पार्टी में गूंज थी। जबकि गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इसे प्रधान मंत्री द्वारा एक “संवेदनशील” (संवेदनशील) कदम बताया, अन्य ने कांग्रेस और नेहरू की विरासत पर कटाक्ष किया।

पीएम के फैसले का स्वागत करते हुए, भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि विभाजन भारत की आत्मा में एक “अंतराल” बना हुआ है और यह घोषणा “हमारे लोगों के संघर्षों और बलिदानों के लिए एक सही श्रद्धांजलि है जो कांग्रेस की महत्वाकांक्षा के शिकार थे और सुरंग दृष्टि।”

जबकि भाजपा महासचिव (संगठन) और आरएसएस के प्रचारक बीएल संतोष ने सुझाव दिया कि यह कदम विभाजन के आघात को दूर करने के कथित प्रयास को दूर करने का एक प्रयास था, केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने दिन को “गलत नीतियों” के “अनुस्मारक” के रूप में रेखांकित किया। “तत्कालीन सरकार”।

“2 करोड़ से अधिक लोगों ने अपनी जान गंवाई। देश ने अपने क्षेत्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा खो दिया। नेहरूवादी विरासत और उसके समर्थकों ने जवाबदेही के डर से त्रासदी को सफेद करने की कोशिश की। देश हमेशा त्रासदी और लाखों बलिदानों को याद रखेगा, ”संतोष ने ट्विटर पर कहा।

पुरी ने ऐसे समय में “तुष्टिकरण” की राजनीति के प्रति आगाह किया। मेरे माता-पिता, दादा-दादी और उनके जैसे लाखों अन्य लोगों के संघर्षों और बलिदानों का आह्वान करते हुए उन्होंने कहा, “यह हमेशा तत्कालीन सरकार की गलत नीतियों के कारण हुए मानवीय दुख की याद दिलाएगा।”

पुरी ने कहा कि “विभाजन को एक सबक के रूप में काम करना चाहिए” ताकि भारत “अतीत की गलतियों को न दोहराए” और देश “तुष्टीकरण” का रास्ता न अपनाए, खासकर जब हमारे पड़ोस में अस्थिरता केवल और अधिक बढ़ गई हो। से पहले कभी”।

अफगानिस्तान में बिगड़ती स्थिति और क्षेत्र में तालिबान की बढ़ती पुरानी छवि की पृष्ठभूमि में यह महत्वपूर्ण है।

“भारत का विभाजन दो अक्षम लोगों के राजनीतिक सपनों को पूरा करने के लिए किया गया था। दस लाख बेगुनाहों की बलि दी गई ताकि 1947 में ये दोनों अक्षम प्रधानमंत्री बन सकें।”

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply