• April 18, 2015

श्रीगंगानगर : 41 हजार शौचालय

श्रीगंगानगर :  41 हजार शौचालय

जयपुर -केन्द्रीय पंचायतीराज राज्यमंत्री श्री निहालचंद ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत श्रीगंगानगर जिले में 41 हजार शौचालयों का निर्माण किया जायेगा। शौचालय निर्माण के लिये 10 करोड़ रुपये की राशि जारी की गयी है।

केन्द्रीय पंचायतीराज राज्यमंत्री शुक्रवार को श्रीगंगानगर में कलेक्ट्रेट सभा हॉल में जिला सर्तकता एवं निगरानी समिति की बैठक में अवश्यक निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की मंशा के अनुरूप कोई भी परिवार, शिक्षण संस्थान शौचालयों के बिना नही रहेंगे। शहरी क्षेत्र के नागरिकोंं को भी इस योजना का लाभ दिया जायेगा।

बैठक के दौरान जिले में संचालित विभिन्न योजनाओं की प्रगति की संमीक्षा की गयी। नहर बंदी के दौरान सिंचाई व पेयजल के अधिकारी बिना लिखित अनुमति के श्रीगंगानगर जिले से बाहर नही जायेेंगे। निर्माण व विकास कार्यो में वर्ष 2010-11, 2011-12 के लम्बित कार्यों वाले विकास अधिकारियों को कारण बताओं नोटिस जारी करने के आदेश दिये गये। सांसद क्षेत्र विकास योजना के तहत 1 करोड़ 81 लाख रुपये की राशि के पच्चीस कार्यों की वित्तीय स्वीकृतियां जारी की गयी है। 13 कार्य पूर्ण हो चुके है तथा शेष कार्य प्रगति पर है।

श्री निहालचंद ने कहा कि जिले में संचालित योजनाओंं में अकारण देरी नही की जानी चाहिए। प्राप्त राशि का समय पर सदुपयोग होने से विकास कार्याें का लाभ आमजन को मिल सके। उन्होंने कहा कि कार्य स्वीकृति के तत्काल बाद विकास कार्य प्रारम्भ होना चाहिए तथा निर्धारित अवधि में विकास कार्यों को पूर्ण किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि विभिन्न योजनाओं में संचालित कार्यों के कार्य पूर्ण होने तथा सीसी जारी करने की तारीख अंकित करने होगी।

केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री निहालचंद ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में कही पर भी सीसी रोड़, खड़वंजा सड़क का निर्माण करते समय दोनों ओर नाली बनाने का प्रावधान अवश्य किया जाये। विधायक क्षेत्र विकास योजना के तहत स्वीकृत 257 कार्यों की समीक्षा की गयी। 167 कार्यों की वित्तिय स्वीकृति जारी की जा चुकी है।

जिला कलक्टर श्री आर.एस.जाखड़ ने कहा कि इंदिरा गांधी नहर परियोजना क्षेत्र में 20 अपे्रल से 10 मई 2015 तक प्रस्तावित बंदी से पूर्व समस्त डिग्गियों में पेयजल का भण्डारण करने के निर्देश दिये है। उन्होंने कहा कि जिले के सभी प्रधान अपने क्षेत्र के सरपंचों की बैठक लेकर उन्हें पेयजल भण्डारण में सहयोग के लिये कहा जाये।

बैठक में पूर्व राज्यमंत्री एवं सादुलशहर विधायक श्री गुर्जन सिंह बराड़, जिला प्रमुश प्रियंका श्याराण, रायसिंहनगर विधायक श्री मती सोना देवी, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री नवनीत कुमार सहित विभिन्न पंचायत समितियों के प्रधान एवं विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया।

केन्दीय राज्यमंत्री ने की जनसुनवाई

केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री निहालचंद ने शुक्रवार को श्रीगंगानगर कलेक्ट्रेट सभा हॉल में आमजन की सुनवाई की तथा अधिकारियों के निस्तारण के निर्देश दिये। जनसुनवाई के दौरान किसानों ने नहर वितरिकाओं में छोट-छोटे टुकड़े अभी भी कच्चे है, जिन्हे पक्का करने की बात सामने आयी। केन्दीय राज्यमंत्री ने सिंचाई अधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी नहरों में जो टुकड़े कच्चे बचे है, उन्हें पक्का करने के प्रस्ताव तैयार किये जाये।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply