श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट से 1,000 मीट्रिक टन सीमेंट से भरे 20,000 बैग सितवे बंदरगाह

श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट से 1,000 मीट्रिक टन सीमेंट से भरे 20,000 बैग सितवे बंदरगाह

भारत-म्यांमार संबंधों को मजबूत करने और व्यापार और वाणिज्य को बढ़ाने की दिशा में एक बड़ा कदम, एक केंद्रीय मंत्री ने गुरुवार को कोलकाता से म्यांमार में सितवे बंदरगाह के उद्घाटन कार्गो जहाज को हरी झंडी दिखाई।

सितवे बंदरगाह : कलादान नदी पर

कलादान मल्टीमॉडल ट्रांजिट ट्रांसपोर्ट प्रोजेक्ट (KMTTP) के हिस्से के रूप में पड़ोसी देश के रखाइन राज्य में बंदरगाह भारत की सहायता से बनाया गया है।

भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण (IWAI) ने बंदरगाह और अंतर्देशीय जलमार्ग घटकों के कार्य के कार्यान्वयन के लिए परियोजना विकास सलाहकार के रूप में परियोजना पूरी कर ली है।

बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग राज्य मंत्री शांतनु ठाकुर ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट, कोलकाता से 1,000 मीट्रिक टन सीमेंट से भरे 20,000 बैग ले जा रहे जहाज को झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके नौ मई को सितवे बंदरगाह पहुंचने का कार्यक्रम है।

सितवे बंदरगाह को भारत और म्यांमार के बीच एक रूपरेखा समझौते के तहत कलादान नदी पर एक मल्टीमॉडल ट्रांजिट ट्रांसपोर्ट सुविधा के निर्माण और संचालन के लिए विकसित किया गया है, जो उस सुविधा को मिजोरम से जोड़ती है।

बंदरगाह एक अंतर्देशीय जलमार्ग के माध्यम से म्यांमार में पलेटवा से और सड़क घटक के माध्यम से मिजोरम में पलेटवा से ज़ोरिनपुई से जुड़ता है।

बंदरगाह के अध्यक्ष पीएल हरनाध ने कहा कि एक बार पूरी तरह से चालू हो जाने के बाद, केएमटीटीपी भारत के पूर्वी तट से उत्तर-पूर्वी राज्यों को सितवे बंदरगाह के माध्यम से वैकल्पिक कनेक्टिविटी प्रदान करेगा।

बंदरगाह म्यांमार, विशेष रूप से रखाइन राज्य से और के लिए व्यापार और पारगमन के लिए नए अवसर खोलेगा, और दोनों देशों और व्यापक क्षेत्र के बीच व्यापार और वाणिज्य को और बढ़ाएगा।

इस परियोजना से क्षेत्र के लोगों को महत्वपूर्ण आर्थिक लाभ मिलने की उम्मीद है, क्योंकि यह स्थानीय अर्थव्यवस्था को बहुत जरूरी बढ़ावा देगा।

Related post

Leave a Reply