• October 24, 2022

शिक्षा मन को समृद्ध करती है और प्रत्येक मनुष्य की संवेदनाओं को परिष्कृत करती है

शिक्षा मन को समृद्ध करती है और प्रत्येक मनुष्य की संवेदनाओं को परिष्कृत करती है

भारतीय संविधान शिक्षा को दान के साथ समानता देता है और इसे कभी भी व्यवसाय, वाणिज्य या व्यापार के रूप में नहीं माना जा सकता है, सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए कहा कि एक धर्मार्थ संस्थान केवल तभी ” कर ” राहत का हकदार होगा जब वह किसी भी लाभकारी गतिविधि में संलग्न न हो। .

1961 के आयकर अधिनियम की धारा 10(23सी) में धर्मार्थ ट्रस्टों, सोसायटियों या संस्थानों को “केवल” शैक्षिक उद्देश्यों के लिए कर छूट का प्रावधान है, न कि लाभ के उद्देश्यों के लिए

हालाँकि, “केवल” शब्द की व्याख्या 2008 और 2015 में शीर्ष अदालत के दो पिछले निर्णयों द्वारा की गई थी, जिसका अर्थ यह था कि निर्धारण के लिए परीक्षण यह था कि क्या मुख्य या मुख्य गतिविधि शिक्षा थी या नहीं, इसके बजाय कि क्या कुछ लाभ संयोग से अर्जित किए गए थे।

भारत के मुख्य न्यायाधीश उदय उमेश ललित की अध्यक्षता वाली तीन-न्यायाधीशों की पीठ ने पिछले निर्णयों को खारिज कर दिया, यह घोषणा करते हुए कि “केवल” शब्द को शाब्दिक व्याख्या दी जानी चाहिए क्योंकि विधायिका का इरादा स्पष्ट है कि कर छूट दी जानी चाहिए केवल वे संस्थान जो औपचारिक शैक्षिक शिक्षा प्रदान करते हैं, जैसा कि आईटी अधिनियम द्वारा “धर्मार्थ” उद्देश्यों के तहत परिभाषित किया गया है। अदालत का फैसला उन सभी गैर-सरकारी संस्थानों पर लागू होता है जो शैक्षिक उद्देश्यों के लिए स्थापित किए गए हैं। किसी भी विश्वविद्यालय या शैक्षणिक संस्थान द्वारा प्राप्त राजस्व जो केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए मौजूद है, कर से मुक्त है यदि यह निर्धारित प्राधिकारी द्वारा अधिकृत है।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद, ऐसे सभी संस्थानों को आईटी अधिकारियों को संतुष्ट करना होगा कि वे विशेष रूप से शिक्षा प्रदान करने में शामिल हैं और लाभ के लिए कोई सहायक या पूरक व्यावसायिक गतिविधि नहीं की गई है।

न्यायालय की राय में, शिक्षा प्रदान करने वाले एक ट्रस्ट, विश्वविद्यालय या अन्य संस्थान, जैसा भी मामला हो, के सभी उद्देश्य शिक्षा प्रदान करने या सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से होने चाहिए।

पीठ जिसमें जस्टिस एस रवींद्र भट और पीएस नरसिम्हा भी शामिल हैं, ने कहा क़ानून की स्पष्ट और स्पष्ट शर्तों और छूट से निपटने वाले मूल प्रावधानों के संबंध में, कोई अन्य व्याख्या नहीं हो सकती है, ” ,

इसमें कहा गया है कि ट्रस्ट या शैक्षणिक संस्थान जो आईटी अधिनियम के तहत छूट चाहता है, उसे पूरी तरह से शिक्षा, या शिक्षा से संबंधित गतिविधियों से संबंधित होना चाहिए।

अदालत ने कहा, “अगर संयोगवश, उन उद्देश्यों को पूरा करते हुए, ट्रस्ट मुनाफा कमाता है, तो उसे अलग से खाते की किताबें बनाए रखनी पड़ती हैं,” छूट या अनुमोदन को जोड़ने से केवल इस आधार पर इनकार नहीं किया जा सकता है कि कुछ आकस्मिक आय अर्जित की जा रही है।

निर्णय आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के एक फैसले से उत्पन्न अपीलों के एक बैच पर आया, जिसमें कहा गया था कि कर छूट के लिए किसी संस्था की गतिविधियों की जांच की आवश्यकता होगी।

अदालत ने कानून की व्याख्या करते हुए 2002 के टीएमए पाई फाउंडेशन मामले में 11-न्यायाधीशों की बेंच के फैसले पर बहुत भरोसा किया।

“हमारा संविधान एक ऐसे मूल्य को दर्शाता है जो शिक्षा को दान के बराबर करता है। टीएमए पाई फाउंडेशन में इस अदालत की सबसे आधिकारिक घोषणाओं में से एक द्वारा घोषित किया गया है कि इसे न तो व्यापार, न ही व्यापार और न ही वाणिज्य के रूप में माना जाना चाहिए। शिक्षा की व्याख्या प्रत्येक ट्रस्ट या संगठन का ‘एकमात्र’ उद्देश्य है जो इस निर्णय के माध्यम से इसका प्रचार करना चाहता है, संवैधानिक समझ के अनुरूप है और इससे भी अधिक, इसकी प्राचीन और बेकार प्रकृति को बनाए रखता है, “इसने जोर दिया।

“एक ज्ञान आधारित, सूचना संचालित समाज में, सच्ची संपत्ति शिक्षा है – और उस तक पहुंच।

प्रत्येक सामाजिक व्यवस्था धर्मार्थ प्रयास को समायोजित करती है, और यहां तक ​​​​कि पोषित करती है, क्योंकि यह वापस देने की इच्छा से प्रेरित है, जिसने समाज से लिया या लाभान्वित किया है, “पीठ ने कहा।

शीर्ष अदालत ने आगे कहा कि शिक्षा वह कुंजी है जो स्वतंत्रता के सुनहरे दरवाजे को खोलती है। “शिक्षा मन को समृद्ध करती है और प्रत्येक मनुष्य की संवेदनाओं को परिष्कृत करती है। इसका उद्देश्य व्यक्तियों को सही चुनाव करने के लिए प्रशिक्षित करना है। इसका प्राथमिक उद्देश्य मनुष्य को आदतों और पूर्वकल्पित दृष्टिकोणों के जाल से मुक्त करना है। इसका उपयोग मानवता और सार्वभौमिक भाईचारे को बढ़ावा देने के लिए किया जाना चाहिए। अज्ञानता के अंधकार को दूर कर शिक्षा हमें सही और गलत की पहचान करने में मदद करती है। शायद ही कोई ऐसी पीढ़ी हो जिसने शिक्षा के गुणों का गुणगान न किया हो और ज्ञान बढ़ाने की कोशिश न की हो।”

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply