शालाओं में मध्यान्ह भोजन अब घरेलू गैस कनेक्शन से बनेंगे-श्री प्रकाश

शालाओं में मध्यान्ह भोजन अब घरेलू गैस कनेक्शन से बनेंगे-श्री प्रकाश

बैकुण्ठपुर :(छ०गढ)———— स्व सहायता समूह की महिलाओं को लकडी और धुंएं से निजात दिलाने के लिए प्रथम चरण में विकासखंड बैकुण्ठपुर, सभी नगरीय निकाय और सभी विधायक आदर्श ग्राम में संचालित शालाओं में मध्यान्ह भोजन अब घरेलू गैस सिलेंडर से बनाये जायेंगे।

कलेक्टर श्री एस.प्रकाश ने आज यहां जिला कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में शिक्षा और सर्व शिक्षा अभियान, आदिम जाति विकास विभाग एवं महिला बाल विकास के अधिकारियों की बैठक लेकर विभागीय योजनाओं की विस्तार पूर्वक समीक्षा की।

श्री प्रकाश ने कहा कि स्व सहायता समूह की महिलाओं को मध्यान्ह भोजन बनाने के लिए लकडी की चिंता हमेशा बनी रहती है। उन्हें धुंए और परंपरागत चूल्हे से भी छुटकारा दिलाने के लिए प्रथम चरण में विकासखंड बैकुण्ठपुर, नगर पालिक निगम चिरमिरी, नगर पालिका परिशद बैकुण्ठपुर, मनेन्द्रगढ और शिवपुर चरचा एवं नगर पंचायत नई लेदरी, झगराखांड और खोंगापानी में संचालित सभी प्राथमिक और माध्यमिक शालाओं के रसोई घरों में गैस कनेक्शन की व्यवस्था की जायेगी।

विधायक आदर्श ग्राम बुडार, उधनापुर, पेन्ड्री, सलका, डुमरिया, बोडार और सांसद आदर्श ग्राम धनपुर में भी संचालित सभी प्राथमिक और माध्यमिक शालाओं के रसोई घरों में गैस कनेक्शन की व्यवस्था की जायेगी। इससे स्व सहायता समूह की महिलाओं को भोजन बनाने में लकडी की चिंता नहीं रहेगी और बच्चों को निर्धारित समय पर ही स्वादिश्ट भोजन मिलेगा। इस हेतु उन्होने जिला शिक्षा अधिकारी और सर्व शिक्षा अभियान के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये।

बैठक में श्री प्रकाश ने हाईस्कूल में अध्ययनरत बालिकाओं को सरस्वती सायकल योजना के तहत निःशुल्क प्रदाय की जा रही सायकल की जानकारी प्राप्त की। उन्होने कहा कि जिले में वर्श 2016-17 में हाईस्कूल में अध्ययनरत 6 हजार 752 बालिकाओं को निःशुल्क सायकल प्रदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिसके विरूध्द 5 हजार 977 बालिकाओं को अब तक निःशुल्क सायकल प्रदान किया गया है।

विकासखंड बैकुण्ठपुर में 892, विकासखंड खडगवां में 1319, सोनहत में 1448, मनेन्द्रगढ में 1134 और जनकपुर में 1184 बालिकाएं शामिल है। उन्होने शेश 775 बालिकाओं को इस माह की अंत तक सायकल प्रदान करने के निर्देश दिये। बैठक में श्री प्रकाश ने शिक्षा विभाग और सर्व शिक्षा अभियान के तहत संचालित प्राथमिक शाला के बच्चों मे गणवेश वितरण की भी जानकारी प्राप्त की।

उन्होने आगामी वर्श 2017-18 में ए.पी.एल. कार्डधारकों के बालिकाओं को तथा अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग तथा गरीबी रेखा श्रेणी के सभी बच्चों को दो सेट गणवेश प्रदान करने के लिए प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिये। बैठक में श्री प्रकाश ने पाठ्य पुस्तक वितरण की भी जानकारी प्राप्त की। उन्होने कहा कि वर्श 2016-17 में एक लाख 37 हजार से अधिक विद्यार्थियेां को पाठ्य-पुस्तक का वितरण किया गया है।

उन्होने आगामी वर्श 2017-18 के लिए भी वर्श 2016-17 की भांति प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिये। इसी तरह उन्होने अशासकीय एवं अनुदान प्राप्त शालाओं में पाठ्य-पुस्तक वितरण की भी जानकारी प्राप्त की। बैठक में श्री प्रकाश ने प्रज्ञा योजना के तहत स्कूलों को प्रदाय की गई प्रोजेक्टर, कंप्यूटर आदि की जानकारी प्राप्त की। उन्होने प्रज्ञा योजना के तहत चिंहांकित स्कूलों में बच्चों को दक्ष बनाने के लिए प्रोजेक्टर एवं कंप्यूटर के माध्यम से पढाई कराने के निर्देश दिये।

उन्होने मरम्मत योग्य स्कूल भवनों की जानकारी प्राप्त की। उन्होने कहा कि जिले में मरम्मत के लिए 34 स्कूलों को चिंहांकित किया गया है। इसके लिए एक करोड रूपये की राशि जारी की गई है। बैठक में श्री प्रकाश ने शाला त्यागी और अप्रवेशी बच्चों की जानकारी प्राप्त की। उन्होने नवीन शिक्षा सत्र में शाला त्यागी और अप्रवेशी बच्चों को अभियान चलाकर प्रवेश दिलाने के निर्देश दिये।

उन्होने स्कूलों में निर्मित शौचालयों की जानकारी प्राप्त की और बच्चों को शौचालय का नियमित उपयोग करने की समझाईश देने के निर्देश दिये। बैठक में उन्होने कहा कि स्कूलों में हिन्दी में शाला का नाम, ग्राम का नाम, विकासखंड का नाम और जिला का नाम उल्लेखित किया जाता है। इसी तरह उन्होने अंगेजी में भी स्कूलों में हिन्दी में शाला का नाम, ग्राम का नाम, विकासखंड का नाम और जिला का नाम उल्लेखित करने के निर्देश दिये, ताकि बच्चों मे अंग्रेजी का ज्ञान आसानी से हो सके।

बैठक में श्री प्रकाश ने शालाओं में साफ-सफाई के लिए स्वीकृत एवं कार्यरत स्वीपरों की भी जानकारी प्राप्त की। उन्होने शालाओं में अंशकालीन रिक्त स्वीपर के पदों की पूर्ति करने के निर्देश दिये। बैठक में श्री प्रकाश ने शालाओं में विभागीय सेटअप की भी जानकारी प्राप्त की। उन्होने सेटअप के अनुसार विभागीय पदोन्नति हेतु कार्यक्रम निर्धारित करने के निर्देश दिये। इसी तरह उन्होने आदिम जाति विकास विभाग द्वारा संचालित आश्रम शालाओं में उपलब्ध मूलभूत सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की।

उन्होने आश्रम शालाओं में कार्यरत शिक्षकों को ही नजदीक के छात्रावास में अधीक्षक पद पर तैनात करने के निर्देश दिये। इसी तरह उन्होने महिला एवं बाल विकास विभाग में संचालित योजनाओं की भी जानकारी प्राप्त की। उन्होने आंगनबाडी केंद्रों में आंगनबाडी कार्यकर्ता एवं सहायिकों की रिक्त पदों को यथाशीघ्र भरने के निर्देश दिये। इसी तरह उन्होने जिले में संचालित पोशण पुनर्वास केंद्र (एन.आर.सी) में अब तक सुपोशित किये गये बच्चों की जानकारी प्राप्त की।

उन्होने चिंहांकित गंभीर कुपोशित सभी बच्चों को पोशण पुनर्वास केंद्र (एन.आर.सी) में भर्ती कराने के निर्देश दिये, ताकि गंभीर कुपोशित बच्चों को निर्धारित अवधि में सुपोशित किया जा सके। बैठक में उन्होने वजन त्यौहार, पोशण आहार, सुकन्या समृध्दि योजना, नोनी सुरक्षा योजना, निर्धन कन्या विवाह योजना, महिला कोश, सक्षम योजना, बेबी फ्रेंडली शौचालय की जानकारी प्राप्त की।

उन्होने कहा कि जिले में 130 आंगनबाडी केंद्रों में बेबी फ्रेंडली शौचालय का निर्माण किया गया है। उन्होने परियोजना अधिकारियों और सुपरवाईजरों को भ्रमण कर निर्माण और उपयोग के संबंध में जानकारी प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी श्री राकेश पांडे, आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त श्री एल.आर.कुर्रे, सर्व शिक्षा अभियान के श्री ए.के.सिन्हा, महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री रमाकांत चंदा्रकर, जिला पंचायत के सहायक परियोजना अधिकारी डॉ.ए.के.मिश्रा सहित सभी विकासखंड के विकासखंड शिक्षा अधिकारी और महिला विकास विभाग के सभी परियोजना अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply