शहीद जवानों के परिवारों को एक करोड़ रूपए की मदद :- केन्द्रीय गृह मंत्री

शहीद जवानों के परिवारों को  एक करोड़ रूपए की मदद :- केन्द्रीय गृह मंत्री

रायपुर——–केन्द्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के साथ आज रात यहां प्रदेश सरकार के मंत्रियों तथा वरिष्ठ अधिकारियों की आपात बैठक लेकर राज्य के सुकमा जिले में सवेरे हुए नक्सल हमले से उत्पन्न परिस्थितियों पर गंभीर विचार-विमर्श किया।

उन्होंने मुख्यमंत्री को नक्सल हिंसा से निपटने के लिए केन्द्र सरकार की ओर से हर संभव सहयोग जारी रखने का आश्वासन दिया। इस हमले में सीआरपीएफ के बारह जवान शहीद हुए हैं। छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल की चौथी बटालियन के मुख्यालय (माना) में इस आपात बैठक के बाद केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा-जवानों की शहादत अनमोल है।

उनकी शहादत की तुलना पैसों से नहीं की जा सकती, लेकिन इन बहादुर शहीदों के परिवारों को सरकार की ओर से उनके समस्त देय स्वत्वों को मिलाकर कम से कम एक करोड़ रूपए की सहायता दी जाएगी।

श्री राजनाथ सिंह ने इस नक्सल हमले की कड़े शब्दों में निन्दा की और कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार इस समस्या को जड़ से खत्म करने के लिए वचनबद्ध है और इसके लिए सभी प्रभावित राज्यों को तत्परता से मदद की जा रही है।

उन्होंने हमले में शहीद जवानों के परिवारों के प्रति अपनी संवेदना प्रकट की। केन्द्रीय गृह मंत्री ने माओवादियों द्वारा घात लगाकर किए गए इस हमले को कायराना हरकत बताते हुए कहा कि यह उनकी बौखलाहट और हताशा का परिचायक है। श्री सिंह ने कहा-यह एक दुर्भाग्यपूर्ण और दुखद घटना है। जवानों की शहादत को मैं नमन करता हूं। हम सबको उन पर गर्व है।

उन्होंने शहीद जवानों के परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट की। श्री सिंह ने कहा-मैं देशवासियों को विश्वास दिलाता हूं कि माओवादियों पर हम पूरी तरह से काबू पाने में निश्चित रूप से कामयाब होंगे। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने बताया कि विभिन्न राज्यों के इन शहीद जवानों के पार्थिव शरीरों को विभिन्न संसाधनों से उनके गृह ग्रामों तक भेजने के लिए हेलीकॉप्टर आदि की भी व्यवस्था की जा रही है।

आपात बैठक में छत्तीसगढ़ सरकार के गृह मंत्री श्री रामसेवक पैकरा, कृषि और जल संसाधन मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल, खाद्य मंत्री श्री पुन्नूलाल मोहले, वन मंत्री श्री महेश गागड़ा, समाज कल्याण और महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती रमशीला साहू, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष श्री धरमलाल कौशिक, प्रदेश शासन के प्रभारी मुख्य सचिव (अपर मुख्य सचिव) श्री अजय सिंह, पुलिस महानिदेशक श्री ए.एन. उपाध्याय, गृह विभाग के प्रमुख सचिव श्री बी.व्ही.आर. सुब्रमण्यम, पुलिस महानिदेशक (नक्सल आपरेशन) श्री डी.एम. अवस्थी, केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के महानिदेशक श्री एस. लखटकिया, केन्द्रीय गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव (एलडब्ल्यूई) श्री पी.के. वशिष्ठ और राज्य तथा केन्द्र सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply