शहर, जिले के विकास की झलक दिखलाते हैं- विधायक केदार नाथ शुक्ल

शहर, जिले के विकास की झलक दिखलाते हैं- विधायक केदार नाथ शुक्ल

नगर उदय अभियान के सम्मेलन में 49 करोड़ 56 लाख रूपए का हितलाभ वितरित

सीधी 8 फरवरी। नगर उदय अभियान के अंतर्गत पूजा पार्क में आयोजित विशाल हितग्राही सम्मेलन में सीधी विधानसभा क्षेत्र के विधायक केदारनाथ शुक्ल ने 8 हजार 407 हितग्राहियों को 49 करोड़ 56 लाख 94 हजार रूपए का हितलाभ वितरित किया।

विधायक श्री शुक्ल ने सम्बोधित करते हुए कहा कि नगर उदय अभियान के तीसरे चरण के समापन अवसर पर आयोजित विशाल हितग्राही सम्मेलन में नगरीय क्षेत्र के हितग्राहियों को लाभान्वित करने के साथ ही मुख्य उद्देश्य है कि नगर पालिकाओं के माध्यम से शहरी क्षेत्र में प्रत्येक वार्ड में अधोसंरचना का विकास जैसे कंक्रीट की सड़कें, पक्की नालियों का निर्माण, स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत हर घर में शौचालय का निर्माण करने के साथ ही शहर की बेहतर साफ- सफाई व्यवस्था, नालियों की सफाई करना है। शहर जिले के विकास की झलक दिखाते हैं। यदि बाहर से आने वाले नागरिकों को शहर सुन्दर लगता है तो इससे स्पष्ट है कि उस शहर का वास्तविक रूप से विकास किया गया है।

शहर को साफ एवं सुन्दर रखने के लिए वहांके नागरिकों के सहयोग की भी आवश्यकता होती है। उन्होंने कहा कि नगर उदय अभियान के अंतर्गत नागरिकों से समस्याओं की जानकारी लेने के लिए सम्पर्क करने पर मालूम पड़ा कि जिस भूमि में वे अपना मकान बनाकर रह रहे हैं उस भूमि का उनके पास पट्टा ही नही है।

इसलिए आवश्यक है कि प्रत्येक भूमिहीन व्यक्ति को उस भूमि का पट्टा वितरित किया जाय। इसके साथ ही पेयजल एवं विद्युत उपलब्ध कराने के साथ ही उसकी मूलभूत आवश्यकतायेंपूरी की जांय। विधायक श्री शुक्ल ने कहा कि नागरिकों की समस्याओं के निराकरण के लिए वे हमेशा तत्पर रहे हैं, जिसको भी कोई समस्या हो वह व्यक्ति बिना किसी हिचक के व्यक्तिगत रूप से मुझसे सम्पर्क कर सकता है।

नगर पालिका अध्यक्ष देवेन्द्र सिंह ने सम्बोधित करते हुए कहा कि नगर उदय अभियान प्रदेश के साथ ही सीधी जिले में भी तीन चरणों में संचालित किया गया। अभियान के अंतर्गत नागरिकों की समस्याओं की जानकारी एकत्रित करके प्रदेश सरकार के पास प्रेषित की गई।

नागरिकों से घर-घर सम्पर्क करने के दौरान यह बात सामने आई कि बहुत से नागरिक जो वास्तविक रूप से बीपीएल सूची के लिए पात्र हैं उनका नाम उस सूची में न होने के कारण उन्हें सस्ते दर पर खाद्यान्न प्राप्त नहीं हो पाता। उनका नाम परीक्षण करने के उपरान्त बीपीएल सूची में जोड़ा जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि शहर के सौन्दर्यीकरण के लिए 40 करोड़ रूपये की लागत से जमोड़ी से लेकर जोगीपुर तक कंक्रीट की रोड का निर्माण किया जा रहा है। पूजा पार्क में सौन्दर्यीकरण के लिए नगर पालिका द्वारा कार्य कराया गया। स्वच्छता अभियान के अंतर्गत जिनके घरों में शौचालय नहीं है वहाँ अभियान चलाकर शौचालय का निर्माण कराया गया। 1

शहर को सुन्दर एवं स्वच्छ दिखने के लिए पक्की नालियों का निर्माण कराया जा रहा है। बाहर से आने वाले एवं शहरी गरीबों के रूकने के लिए आश्रय स्थल का निर्माण कराया गया है। निकट भविष्य में मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत गरीब कन्याओं के विवाह कराने की कार्ययोजना तैयार की जा रही है।

विधायक केदार नाथ शुक्ल ने इस अवसर पर प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 2 लाख 50 हजार रूपए के स्वीकृति पत्र वितरित किए। विवाह सहायता योजना के अंतर्गत अन्जू लखेरा को 25 हजार रूपये, मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना के अंतर्गत स्वरोजगार स्थापना के लिए ललिता गुप्ता को एक लाख 50 हजार रूपए,सुल्ताना बेगम को एक लाख रूपए,राधिक सोनी को एक लाख रूपए का ऋण स्वीकृति पत्र वितरित किया।

विधायक श्री शुक्ल ने जय मातादी स्वसहायता समूह, वैष्णवी समूह, रानी दुर्गावती समूह,आरती समूह, ख्वाजा गरीब नवाज समूह एवं जय गुरूवर समूह को आजीविका मिषन के तहत 25-25 हजार रूपए का चेक वितरित किया।

उन्होंने लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत दीपारानी साकेत, प्रियाल मिश्र, गुंजन केवट, अर्चिका शुक्ला, आद्या शुक्ला, नम्रता साकेत, वैष्णवी रजक, आद्यान्सी सोनी, स्वाति रावत, अंजली साकेत एवं छाया गुप्ता को एक लाख 18 हजार रूपए का प्रत्येक को प्रमाण-पत्र वितरित किया।

विधायक श्री शुक्ल ने सीधी जिले से विभिन्न सेवाओं में सफल होने वाले छात्रों को प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया। इसमें फ्लाईंग आफीसर पद पर चयनित श्रेया सिंह चैहान, कमर्षियल सेल्स टेक्स आफीसर के पद पर चयनित मोनिका रावत, डिप्टी जेलर के पद पर चयनित अभिमन्यु पाण्डेय, बैंक आफीसर के पद पर चयनित मनीष कुमार शर्मा को सम्मानित किया।

उन्होंने हायर सेकेण्ड्री परीक्षा में सर्वोत्कृष्ट अंक से उत्तीर्ण होने वाले छात्र अभिषेक कुमार पाण्डेय, विकास कुमार त्रिपाठी, जागृति सिंह, श्रीधर शुक्ला, षिवम् कुमार पाण्डेय एवं निषा द्विवेदी को शील्ड एवं प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया।

खेलकूद के प्रतिभावान छात्रों आदर्ष शुक्ला, षिवान्षु मिश्रा, रोषन अवधिया, कमल नयन द्विवेदी, साक्षी मिश्रा, अर्पिता सिंह एवं प्रज्वल मिश्रा को सम्मानित किया। उन्होंने नगर पालिका में समर्पित होकर सर्वोत्कृष्ट कार्य करने वाले मुख्य नगर पालिका अधिकारी मकबूल खान, रामखेलावन कुषवाहा, राम केवल कुषवाहा, लालजी सिंह, जैकीषरण साहू, यज्ञलाल, अषोक कुमार पटेल, सोना देवी पाण्डेय, श्रद्धा गुप्ता,माया देवी नामदेव,मनोज कुमार चैबे,राजेन्द्र रामचन्द्र,पवन सिंह,मग्लेष्वर सिंह,योगेष तिवारी,विजय सिंह, रामप्रकाष मिश्रा,हरीष चन्द्र मालवीय,कुलदीप सिंह को सम्मानित किया।

हितग्राही सम्मेलन में नगर पालिका उपाध्यक्ष विक्रम सिंह,समाज सेवी लालचन्द गुप्ता, पार्षद धीरज गुप्ता, मनमोहन गुप्ता, श्रीमती तारा गुप्ता, महेन्द्र सिंह,रामलाल वर्मा, एल्डरमैन अशोक सिंह, प्रभारी कलेक्टर सुनील दुबे,एसडीएम शैलेन्द्र सिंह, नगर पालिका के सीएमओ मकबूल खान,उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य आर.पी.तिवारी, महिला सशक्तिकरण अधिकारी प्रवेश मिश्रा सहित जनप्रतिनिधि एवं अधिकारीउपस्थितरहे|

विजय सिंह
स्वतंत्र पत्रकार
19, अर्जुन नगर, सीधी

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply