शराब खरीदने की कानूनी उम्र 21 साल से घटाकर 18 साल करने के प्रस्ताव वापस: कर्नाटक सरकार

शराब खरीदने की कानूनी उम्र 21 साल से घटाकर 18 साल करने के प्रस्ताव वापस: कर्नाटक सरकार

9 जनवरी को आयु सीमा कम करने की मसौदा अधिसूचना प्रकाशित होने के बाद, इससे प्रभावित होने वाले व्यक्तियों से किसी भी आपत्ति के लिए 30 दिनों की अवधि दी गई थी।

शराब खरीदने की कानूनी उम्र 21 साल से घटाकर 18 साल करने के प्रस्ताव पर जनमत आमंत्रित करने के महज दस दिन बाद कर्नाटक सरकार ने मसौदा अधिसूचना वापस ले ली है।

18 जनवरी को जारी एक प्रेस नोट में, राज्य के आबकारी विभाग ने कहा कि वह कर्नाटक आबकारी (लाइसेंस की सामान्य शर्तें) नियम, 1967 में संशोधन करने के लिए मसौदा अधिसूचना वापस ले रहा था, जिससे आपत्तियों के आधार पर शराब की बिक्री के लिए आयु सीमा कम हो गई थी। “सार्वजनिक, संघों और मीडिया।” रद्द किया गया प्रस्ताव सेवानिवृत्त नौकरशाह वी यशवंत के नेतृत्व में गठित एक उच्च स्तरीय समिति की सिफारिश और शराब लॉबी की मांगों के जवाब में था।

कर्नाटक उत्पाद शुल्क (लाइसेंस की सामान्य शर्तें) नियम, 1967 के नियम 10(1)(ई) में संशोधन करने के लिए मसौदा अधिसूचना 9 जनवरी को प्रकाशित की गई थी, जो शब्दों को प्रतिस्थापित करके 21 वर्ष से कम आयु के व्यक्तियों को शराब की बिक्री पर रोक लगाती है। ‘इक्कीस साल’ शब्दों के लिए ‘अठारह साल’। प्रेस नोट में इसकी वापसी की घोषणा करते हुए, कर्नाटक के आबकारी आयुक्त जे रविशंकर ने उल्लेख किया कि कर्नाटक आबकारी अधिनियम, 1965 की धारा 36 (1) (जी), दूसरी ओर, शराब की खरीद के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष निर्धारित करती है।

आबकारी आयुक्त ने उल्लेख किया कि कर्नाटक आबकारी अधिनियम, 1965 और नियमों में अनावश्यक पहलुओं की पहचान करने और उन्हें समाप्त करने के लिए उच्च-स्तरीय समिति का गठन किया गया था, और इस प्रकार आयु सीमा को कम करने की सिफारिश की थी। उन्होंने कहा कि कर्नाटक आबकारी अधिनियम और नियमों के बीच विरोधाभास को दूर करने के लिए आयु सीमा को कम करने का प्रस्ताव किया गया था। 9 जनवरी को आयु सीमा कम करने की मसौदा अधिसूचना प्रकाशित होने के बाद, इससे प्रभावित होने वाले व्यक्तियों से किसी भी आपत्ति या सुझाव के लिए 30 दिनों की अवधि दी गई थी।

“उक्त मसौदा नियमों के संबंध में जनता, संघों और मीडिया द्वारा उठाई गई आपत्तियों को ध्यान में रखते हुए आयु सीमा को 21 वर्ष से घटाकर 18 वर्ष कर दिया गया है … कर्नाटक उत्पाद शुल्क के नियम 10 (1) (ई) में संशोधन करने के लिए प्रकाशित मसौदा नियम ( लाइसेंस की सामान्य शर्तें) नियम, 1967 … को तत्काल प्रभाव से वापस ले लिया गया है, “आबकारी विभाग के प्रेस नोट में कहा गया है।

Related post

Leave a Reply