• May 10, 2018

व्यायामशालाओं के लिए 43 स्वयंसेवकों हेतु आवेदन

व्यायामशालाओं के लिए 43 स्वयंसेवकों हेतु आवेदन

झज्जर———– न बीमारी, न अवसाद, व्यायाम बढ़ाए जीवन स्वाद.. मुख्यमंत्री मनोहर लाल की इसी सोच पर हरियाणा में प्रथम चरण के तहत खोली जा रही 1000 योग एवं व्यायामशालाओं में जल्द ही प्रशिक्षित योग एवं शारीरिक दक्षता स्वयं सेवक लोगों को स्वस्थ व अवसाद मुक्त रहने का प्रशिक्षण देंगे।

खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग की ओर से योग एवं व्यायामशालाओं में प्रशिक्षण देने के लिए राज्य की आउटसोर्सिंग नीति के तहत अनुबंध आधार पर स्वयं सेवक रखे जाएंगे।

उपायुक्त सोनल गोयल ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला खेल परिषद के माध्यम से योग एवं शारीरिक दक्षता स्वयंसेवकों के आवेदन लिए जाएंगे। हरियाणा राज्य खेल परिषद की ओर से अनुबंध आधार पर रखे जाने वाले योग एवं शारीरिक दक्षता स्वयं सेवक के लिए 8,100 रुपए प्रतिमाह मासिक अनुबंध राशि का प्रावधान किया गया है। इस विषय से संबंधित विस्तृत जानकारी या आवेदन पत्र के लिए वेब साईट लॉग इन किया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि योग करने से न केवल शरीर स्वस्थ रहता है बल्कि मानसिक विकारों से भी मुक्ति मिलती है। हरियाणा सरकार की ओर से स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता पैदा करने के लिए गांव-गांव पार्क एवं योग व्यायामशाला खोली जा रही है।

श्रीमती सोनल गोयल ने बताया कि झज्जर जिला में योग एवं शारीरिक दक्षता स्वयं सेवकों के लिए संख्या 43 निर्धारित की गई है। योग एवं शारीरिक दक्षता स्वयं सेवक के लिए आवेदक को बारहवीं कक्षा उतीर्ण, भारत सरकार के आयुष मंत्रालय की योग प्रोफेशनल्स की स्वैच्छिक प्रमाणीकरण योजना के तहत क्यूसीआई द्वारा प्रमाणित क्षमता मानक स्तर-1 योग प्रशिक्षक/अनुदेशक का प्रमाण पत्र, योग ट्रेनिंग देने वाले संस्थान का विश्वविद्यालय से योग में न्यूनतम एक वर्ष का सर्टिफिकेट कोर्स या डिप्लोमा, मैट्रिक या उच्चतर शिक्षा में हिंदी-संस्कृत का ज्ञान होना चाहिए।

आवेदक के लिए आयु सीमा का निर्धारण भी हरियाणा सरकार के नियमानुसार किया गया है। उन्होंने बताया कि योग एवं शारीरिक दक्षता स्वयं सेवक के लिए निर्धारित योग्यता के लिए जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी कार्यालय से संपर्क किया जा सकता है। इसी कार्यालय में आवेदन के लिए अंतिम तिथि 20 मई निर्धारित की गई है।

उन्होंने बताया कि भारतीय संस्कृति में योग का महत्वपूर्ण स्थान है। योग को दिनचर्या में शामिल करने से शरीर निरोग बनता है। योग से होने वाले लाभ को अब दुनिया ने भी माना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल से दुनिया भर में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के तौर पर मनाया जाता है।

इस बार 21 जून को चतुर्थ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर झज्जर जिला में गांव स्तर पर खोली गई योग एवं व्यायामशालाओं में भी योगाभ्यास कार्यक्रम आयोजित होंगे। उन्होंने कहा कि योग के लिए किसी प्रकार की आयु सीमा नहीं है बच्चों से लेकर नौजवान व बुजुर्ग भी नियमित योगाभ्यास के जरिए एक स्वस्थ जीवन शैली अपना सकते हैं।

Related post

रिन्यूबल एनेर्जी में ट्रांज़िशन को न्‍यायसंगत बनाना जरूरी

रिन्यूबल एनेर्जी में ट्रांज़िशन को न्‍यायसंगत बनाना जरूरी

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ——– पूरी दुनिया में जलवायु परिवर्तन के विनाशकारी दुष्परिणामों के मद्देनजर भारत में…
हिन्द महासागर का बढ़ता तापमान करेगा पृथ्वी को परेशान 

हिन्द महासागर का बढ़ता तापमान करेगा पृथ्वी को परेशान 

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ————  एक नए अध्ययन ने हिंद महासागर के भविष्य के बारे में चौंकाने…
इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहनों के लिए भारत बना सबसे बड़ा बाजार

इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहनों के लिए भारत बना सबसे बड़ा बाजार

लखनऊ (निशांत सक्सेना)    —–एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) के नवीनतम ग्लोबल इलेक्ट्रिक…

Leave a Reply