वॉलमार्ट ने अमेरिका और कनाडा में हालिडे सीज़न शुरू होने से पहले भारतीय निर्यातकों के लिए पेश किया मार्केटप्लेस में मौजूदगी बढ़ाने का अवसर

वॉलमार्ट ने अमेरिका और कनाडा में हालिडे सीज़न शुरू होने से पहले भारतीय निर्यातकों के लिए पेश किया मार्केटप्लेस में मौजूदगी बढ़ाने का अवसर

वॉलमार्ट ने 27 सितंबर को दिल्ली में एकदिवसीय ग्लोबल सेलर्स समिट का आयोजन किया, जिसका उद्देश्य वॉलमार्ट के ईकॉमर्स मार्केटप्लेस के ज़रिए भारतीय कंपनियों को अमेरिका और कनाडा में विस्तार करने में मदद करना था। 500 से अधिक भारतीय मैन्युफैक्चर्रर्स, ब्रांड्स और सेलर्स ने इस समिट में हिस्सा लिया और वॉलमार्ट के लोकल व ग्लोबल विशेषज्ञों, लॉजिस्टिक्स एवं फिनटेक सर्विस प्रदाताओं और उन भारतीय कंपनियों को सुना जो वॉलमार्ट के मार्केटप्लेस के ज़रिए आगे बढ़ रही हैं।

मुख्य बातें-

अपने अमेरिकी मार्केटप्लेस में भारतीय सेलर्स को आकर्षित करने के लिए जनवरी में शुरू की गई व्यापक पहल को आगे बढ़ाते हुए वॉलमार्ट अब भारतीय सेलर्स को कनाडा में उसके मार्केटप्लेस से जुड़ने के लिए आमंत्रित कर रही है।
कनाडा के रिटेल कारोबार के पिछले करीब 30 साल की यात्रा पर नज़र डालें तो वॉलमार्ट कनाडा के सबसे लोकप्रिय ब्रांड्स में से एक है। यह देशभर में 400 से अधिक स्टोरों का परिचालन करती है और यह कनाडा के सबसे बड़े ऑनलाइन रिटेलरों व सबसे तेज़ी से उभर रहे मार्केटप्लेस प्लेटफार्मों में से एक है।
उत्तरी अमेरिका में सर्दियों का हॉलिडे सीज़न रिटेल कारोबार के लिए साल का सबसे व्यस्त समय होता है। वॉलमार्ट के डेटा के अनुसार, ग्राहक त्योहारों के लिए खरीदारी अक्टूबर से ही शुरू कर देते हैं और नवंबर व दिसंबर में सेल्स काफी अच्छी रहती हैं।
वॉलमार्ट अपने टूल्स जैसे वॉलमार्ट फुलफिलमेंट सर्विसेज़ (जल्द व आसान शिपिंग के लिए) और वॉलमार्ट कनेक्ट (किसी खास सीज़न को ध्यान में रखकर प्रोमोशन करना) के ज़रिए भारतीय सेलर्स को इस मुख्य शॉपिंग सीज़न का लाभ उठाने के लिए तैयार कर रहा है।
वॉलमार्ट को सबसे अधिक सर्च की जाने वाली कैटेगरी जैसे होम, ऐपेरल, लेदर एक्सेसरीज़ और ब्यूटी व पर्सनल केयर में भारतीय सेलर्स के लिए असाधारण संभावनाएं नज़र आ रही हैं।
भारतीय कंपनियां डी2सी निर्यात सफलता के लिए वॉलमार्ट मार्केटप्लेस का लाभ उठा रही हैं। वॉलमार्ट के शीर्ष सप्लायर्स में से एक वेलस्पन अपने कारोबार में डी2सी सेल्स को जोड़ रहा है। वहीं, नए डिजिटल-फस्र्ट ब्रांड्स जैसे रेज कॉफी और मेन्सा ब्रांड्स भी विदेश में अपना बाज़ार बढ़ाने के लिए वॉलमार्ट के प्लेटफार्म पर आ रहे हैं।

कोट्स

मिशेल मी, वीपी, इमरजिंग मार्केट्स ऐंड बिज़नेस डेवलपमेंट, ग्लोबल सोर्सिंग- वॉलमार्ट –
”वॉलमार्ट भारतीय सेलर्स के साथ अपने रिश्ते को मज़बूत करने और विदेश में कारोबार करने में उनकी मदद के लिए टूल्स व सर्विसेज़ में निवेश कर रही है। हमारा ध्यान अधिक भारतीय कंपनियों के साथ लंबे समय तक चलने वाले रिश्ते विकसित करने पर है। वॉलमार्ट मार्केप्लेस के साथ सेलर्स को अमेरिका में कारोबार बनाने और कनाडा में खुद को स्थापित करने में मदद करना हमारे इस विश्वास का प्रमाण है कि इन बाज़ारों में भारतीय सेलर्स के लिए अपार संभावनाएं मौजूद हैं और हम भारत से होने वाला अपना निर्यात बढ़ाकर 2027 तक 10 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक ले जाने की दिशा में काम कर रहे हैं।”

दीपाली गोयनका, सीईओ एवं ज्‍वाइंट एमडी, वेलस्पन इंडिया- ”वेलस्पन एक ग्राहक केंद्रित कंपनी है और पिछले दो दशकों के दौरान वॉलमार्ट के साथ विकसित हुई हमारी मज़बूत साझेदारी पर हमें गर्व है। इस साल हमने वॉलमार्ट के अमेरिकी मार्केटप्लेस में अपने बेहद मशहूर वेलहोम प्रोडक्ट्स के साथ कदम रखा है जिन्हें विशेष तौर पर अमेरिकी ग्राहकों के लिए डिज़ाइन किया गया है। हम एक ऐसा ब्रांड हैं जो डिजिटलाइज़ेशन पर काफी ध्यान देता है और हम काफी तेज़ी से अपनी ई-सेलिंग क्षमताओं को बढ़ाने पर काम कर रहे हैं जिससे हम उत्कृष्टता को लेकर वॉलमार्ट के मानकों पर खरा उतरते हुए नए अवसर तलाश सकें।’’

भारती सेठी, सीईओ व फाउंडर, रेज कॉफी- ”डिजिटल स्थानीय ब्रांड होने के नाते हम उपभोक्ताओं तक पहुंचने के लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन फॉर्मेट्स का इस्तेमाल करते हैं। हमारी यात्रा- सोर्सिंग व उत्पादन से लेकर डिस्ट्रिब्यूशन, रिटेल और डिलीवरी तक- के केंद्र में उपभोक्ताओं के अनुभव पर ही पूरा ध्यान दिया जाता है और एक अनूठे प्रोडक्ट प्रोपोज़ीशन व सबसे पहले गुणवत्ता की सोच के साथ वैश्विक बाज़ारों में कारोबार बढ़ाने पर हमें बहुत गर्व है। वॉलमार्ट के अमेरिकी मार्केटप्लेस के साथ हमारी साझेदारी ने हमें उस बाज़ार में अधिक ग्राहकों तक पहुंचने में मदद की और हमें उनके दैनिक कॉफी रूटीन का हिस्सा बनने में मदद की। हम आगे बढ़ने की संभावनाओं और एक विश्व प्रसिद्ध ब्रांड बनने को लेकर उत्साहित हैं।’’

पवन के दसराजू, फाउंडिंग मेंबर, मेन्सा ब्रांड्स- ”मेन्सा ब्रांड्स में हम ग्लोबल ईकॉमर्स में उन देसी ब्रांड्स के लिए मौजूद संभावनाओं को अच्छी तरह समझते हैं जो असीम संभावनाओं वाले बाज़ार जैसे अमेरिका और कनाडा में विस्तार करने व ग्राहकों की उम्मीदों पर खरा उतरने के महत्व को समझते हैं। वॉलमार्ट कनेक्ट जैसे रिर्सोसेज़ के साथ वॉलमार्ट अमेरिकी मार्केटप्लेस के ब्रांड्स को यह समझने में मदद मिलती है कि ग्राहकों की क्या अपेक्षाएं हैं और उन्हीं के अनुसार वे खुद को कस्टमाइज़ कर गुणवत्ता के मानक सुनिश्चित कर सकते हैं और उन्हें सुधार सकते हैं। यही ब्रांड्स को एक विश्वास बनाने में मदद करता है।’’

अभिषेक वर्मा
Senior Account Executive |
Mobile: +91-7355759359
Edelman Vatika Triangle,
6th Floor, Sushant Lok – 1
Block A, Gurugram, Haryana 122 002, India
www.edelman.in

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply