वैध दस्तावेज़ और टीका के कागज : चेक पोस्ट से 26,217 कांवड़ियां वापस –अस्थियाँ प्रवाह भी संकट में

वैध दस्तावेज़ और टीका के कागज  : चेक पोस्ट से  26,217 कांवड़ियां वापस –अस्थियाँ प्रवाह भी संकट में

लुधियाना से मोटरसाइकिल पर सवार विजेंद्र सिंह और तीन दोस्त मंगलवार सुबह हरिद्वार जिले में उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड सीमा पर स्थित मंडावर चेक-पोस्ट पर पहुंचे. उत्तराखंड पुलिस द्वारा पूछताछ किए जाने पर, विजेंदर का कहना है कि वह हर की पौड़ी में “सेवा कार्य (सेवा की पेशकश)” के लिए हरिद्वार जा रहा है। हालांकि, समूह के पास न तो नकारात्मक आरटी-पीसीआर रिपोर्ट है और न ही वे उत्तराखंड में राज्य सरकार के पोर्टल निगरानी प्रवेश के साथ पंजीकृत हैं।

सब-इंस्पेक्टर आनंद चौहान ने चारों को पीछे मुड़ने के लिए कहा। “7 अगस्त तक हरिद्वार में कोई प्रवेश नहीं है क्योंकि कांवर यात्रा पर प्रतिबंध है। आपके पास हरिद्वार जाने का वास्तविक कारण साबित करने के लिए कोई वैध दस्तावेज नहीं है, ”चौहान विजेंदर को बताते हैं, यहां तक ​​​​कि एक कांस्टेबल ने अपनी मोटरसाइकिलों के पंजीकरण नंबरों को नोट कर लिया।

25 जुलाई से जब कांवरिया तीर्थयात्रा शुरू हुई, हर दिन, इस चेक-पोस्ट पर, 150 से अधिक वाहनों को दूर कर दिया जाता है, क्योंकि उत्तराखंड पुलिस राज्य सरकार के प्रतिबंध को लागू करने के लिए संभावित कांवड़ियों को वास्तविक कारणों और नकारात्मक रिपोर्ट वाले लोगों से अलग करने की कोशिश करती है। कोविड के डर से तीर्थयात्रियों के प्रवेश पर। हरिद्वार पुलिस की एक रिपोर्ट के अनुसार, 26,217 कांवड़ियों को 15 से अधिक सीमा चौकियों और शहर के अंदर से बुधवार तक वापस भेज दिया गया था।

जबकि विजेंदर ने जोर देकर कहा कि वह कांवड़िया नहीं हैं और उत्तराखंड में प्रवेश पर प्रतिबंधों से अवगत नहीं हैं, चौहान कहते हैं कि वे चार दोस्तों को कांवड़ियों के रूप में रिकॉर्ड करेंगे क्योंकि “उनके पास नकारात्मक कोविड रिपोर्ट और पंजीकरण नहीं था, और उनके पास हरिद्वार जाने का कोई वैध कारण नहीं था”। “हम मानते हैं कि वे कांवड़िया थे और गंगाजल इकट्ठा करने के लिए हर की पौड़ी जा रहे थे,” एस-आई कहते हैं।

लगभग 20 पुलिस कर्मी मंडावर चेक-पोस्ट पर हर समय 12-12 घंटे की दो पालियों में पहरा देते हैं। हरिद्वार में विभिन्न स्थानों पर कांवड़ ड्यूटी पर कुल मिलाकर 800 पुलिसकर्मी तैनात हैं। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश से हरिद्वार आने वाले ज्यादातर कांवड़ियों के साथ इन राज्यों से आने वाले सभी वाहनों की चेकिंग की जाती है.

विजेंदर के जाने के करीब एक घंटे बाद राकेश त्यागी अपनी पत्नी और दो बच्चों के साथ पहुंचे. दंपति को टीका लगाया जाता है और पुलिसकर्मियों से उन्हें अंदर जाने का आग्रह किया जाता है। जब एक पुलिस कर्मी उसे तीर्थयात्रियों के लिए सरकार द्वारा चेक-पोस्ट के पास तैनात टैंकर से गंगाजल इकट्ठा करने के लिए कहता है, तो त्यागी कहते हैं, “हमारे परिवार में एक धार्मिक समारोह है कुछ दिनों के बाद और अनुष्ठान के हिस्से के रूप में गंगा में डुबकी लगाने की जरूरत है। ”

वह मंदिर जाकर सीधे लौटने का वादा करता है, और पुलिस ने आखिरकार परिवार को जाने दिया, लेकिन एक सरकारी पोर्टल पर पंजीकरण करने के बाद।

वोम्पल सिंह, जो यहां सिरसा से अपनी मौसी की अस्थियां लेकर आए हैं। पुलिस ने परिवार को रोक दिया क्योंकि उनमें से 11 को एक वाहन में पैक किया गया था, जिसमें किसी के पास कोविड की रिपोर्ट नहीं थी। चौहान का कहना है कि सरकारी एसओपी राख के विसर्जन के लिए केवल चार की अनुमति देता है, और परिवार को कुछ को सौंपने के लिए कहा जाता है, जिन्हें तेजी से एंटीजन परीक्षण से गुजरने के बाद साफ किया जाता है।

एसपी (सिटी) और कांवड़ यात्रा के नोडल प्रभारी कमलेश उपाध्याय कहते हैं, “कांवड़ियों को अन्य पर्यटकों से अलग करना पुलिस कर्मियों के लिए मुख्य चुनौती है। हम हर की पौड़ी पर कड़ी नजर रख रहे हैं, ट्रेनों में पाए जाने वाले कांवड़ियों को निकटतम बस स्टेशन और सीमाओं तक पहुंचाने के लिए रेलवे स्टेशनों पर शटल बसों को तैनात किया है, और गंगाजल के टैंकरों को भक्तों के लिए वहां से पानी इकट्ठा करने के लिए सीमा बिंदुओं पर रखा गया है और वापस जाओ।”

25 जुलाई को पुलिस ने हरियाणा से आए 14 कांवड़ियों को बुक किया और सामान्य पर्यटकों के रूप में हरिद्वार में प्रवेश किया और हर की पौड़ी पहुंचे, और उन्हें संगरोध में रखा। कोविड मानदंडों का उल्लंघन करने के लिए अब तक कम से कम 15 कांवड़ियों को संस्थागत संगरोध में रखा गया है, जबकि 31 प्राथमिकी दर्ज की गई हैं और 66 लोगों पर मामला दर्ज किया गया है। 1.93 लाख रुपये का जुर्माना वसूला गया है.

उत्तराखंड को कांवर यात्रा तीर्थयात्रियों का बड़ा हिस्सा प्राप्त होता है, जो हरिद्वार, गंगोत्री और गौमुख जैसे स्थानों पर गंगा के पानी को इकट्ठा करने के लिए शिव मंदिरों में प्रसाद के रूप में घर वापस ले जाते हैं। यात्रा अब दो साल के लिए कोविड के कारण स्थगित कर दी गई है। 2019 में, उत्तराखंड को लगभग 3.5 करोड़ तीर्थयात्री मिले थे।

(इंडियन एक्सप्रेस हिन्दी रूपान्तरण)

Related post

रिन्यूबल एनेर्जी में ट्रांज़िशन को न्‍यायसंगत बनाना जरूरी

रिन्यूबल एनेर्जी में ट्रांज़िशन को न्‍यायसंगत बनाना जरूरी

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ——– पूरी दुनिया में जलवायु परिवर्तन के विनाशकारी दुष्परिणामों के मद्देनजर भारत में…
हिन्द महासागर का बढ़ता तापमान करेगा पृथ्वी को परेशान 

हिन्द महासागर का बढ़ता तापमान करेगा पृथ्वी को परेशान 

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ————  एक नए अध्ययन ने हिंद महासागर के भविष्य के बारे में चौंकाने…
इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहनों के लिए भारत बना सबसे बड़ा बाजार

इलेक्ट्रिक तिपहिया वाहनों के लिए भारत बना सबसे बड़ा बाजार

लखनऊ (निशांत सक्सेना)    —–एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) के नवीनतम ग्लोबल इलेक्ट्रिक…

Leave a Reply