• August 29, 2021

विश्वभारती मेँ छात्र विद्रोह : 31 अगस्त रैली

विश्वभारती मेँ छात्र विद्रोह : 31 अगस्त  रैली

बंगाल ,टैलिग्राफ
*************
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को कहा कि छात्रों को पता होना चाहिए कि कैसे भाजपा विश्व भारती सहित देश भर के शिक्षण संस्थानों का भगवाकरण कर रही है, इसके लिए शासी निकाय के सदस्यों को भाजपा पार्टी के सदस्यों के साथ बदल दिया गया है।

विश्वभारती के कुछ छात्रों ने विरोध का सामना कर रहे तीन छात्रों को निष्कासित करने के विरोध में वीसी विद्युत चक्रवर्ती के आवास का घेराव किया है। वीसी का कथित तौर पर भगवा झुकाव है।

ममता ने कहा, “छात्रों के लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि भाजपा विश्व भारती सहित देश में संस्थानों को कैसे संभाल रही है।”

“विश्व भारती बंगाल में है और इसलिए आप यहां (विरोध में) बैठ सकते हैं। ऐसे कई संस्थान हैं जहां आपने (भाजपा) शासी निकाय को बदल दिया और सदस्यों को भाजपा पार्टी के सदस्यों के साथ बदल दिया, ”ममता ने तृणमूल छात्र परिषद के स्थापना दिवस पर छात्रों को अपने आभासी संबोधन में यह कह रही थी ।

ममता की टिप्पणी तब आई जब छात्रों का एक समूह विश्वभारती के कुलपति के आवास पर शुक्रवार रात से घेराव कर रहा है और तीन छात्रों को निष्कासित करने के विरोध में प्रदर्शन कर रहा है, जिन्होंने उनके “सनकी” कार्यों के खिलाफ आवाज उठाई थी।

निष्कासित छात्रों में से एक और सीपीएम के छात्र विंग एसएफआई के सदस्य सोमनाथ सो ने ममता की टिप्पणियों का स्वागत किया। “वह हमारी मुख्यमंत्री हैं और हम उन्हें अपनी तरफ चाहते हैं। हमने उन सभी के लिए मंच खुला रखा जो वीसी और कैंपस को बीजेपी का क्लब बनाकर टैगोर की विरासत को बर्बाद करने के उनके कदम का विरोध करना चाहते थे। हमें उम्मीद है कि मुख्यमंत्री के रूप में वह समझती हैं कि यहां क्या हो रहा है।

तृणमूल के एक अंदरूनी सूत्र ने कहा: “भाजपा शासित राज्यों के विश्वविद्यालयों में, कोई भी भगवा कैडर के गलत कामों का विरोध नहीं कर सकता।”

विश्व भारती के छात्रों के एक समूह ने शुक्रवार देर शाम से उनके आवास का घेराव किया और उन्हें अंदर जाने के लिए मजबूर किया। विरोध करने वाले छात्रों ने कहा कि जब तक वीसी ने बर्खास्तगी को रद्द नहीं कर देते और कैंपस में आवाज उठाने वाले शिक्षकों और कर्मचारियों के खिलाफ सभी प्रतिशोधी फैसलों को वापस नहीं लेते, तब तक घेराव जारी रहेगा।

“हम इन तीन छात्रों के निष्कासन को तत्काल रद्द करने की मांग करते हैं, जो वीसी के बदले का शिकार हुए हैं। हमने एक राज्यव्यापी आंदोलन शुरू किया है और देश भर में कई छात्र संघ यहां के छात्रों के साथ हैं। 31 अगस्त को यहां एक रैली होगी और हम इस तरह के प्रतिशोधी विश्वविद्यालय प्रशासन के खिलाफ हर तरह से लड़ेंगे।’

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply