• September 23, 2017

विशेष योग्यजन शिविर दूसरा चरण 27

विशेष योग्यजन शिविर दूसरा चरण 27

जयपुर 23 सितम्बर। प्रदेश में संचालित दीनदयाल उपाध्याय विशेष योग्यजन शिविरों का द्वितीय चरण 27 सितम्बर 2017 से समस्त जिलों में शुरू किया जायेगा। द्वितीय चरण के दौरान प्रथम चरण में पंजीकृत विशेष योग्यजनों का परीक्षण कर उन्हें निःशक्तता प्रमाण पत्र जारी किये जायेगें। 1

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्रीमती वीनू गुप्ता ने विशेष योग्यजनों को निःशक्तता प्रमाण पत्र जारी करने के सम्बंध में चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को शनिवार को अम्बेडकर भवन सभागार में विडियो कान्फ्रेन्स के माध्यम से आवश्यक तैयारियां करने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

श्रीमती गुप्ता ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के समस्त सयुंक्त निदेशक, मुख्य चिकित्सा अधिकारियों एवं ब्लॉक चिकित्सा अधिकारियों से शिविरों के दौरान विशेष योग्यजनों को निःशक्त प्रमाण पत्र जारी करने एवं विभिन्न तरह की विकलांगता का पहचान करने के लिए अब तक की तैयारियों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि विशेषज्ञों की टीम तैयार कर जिलेवार कार्यक्रम तैयार करे जिससे विशेष योग्यजनों को निर्धारित तिथि के पर बुलाकर निःशक्तता प्रमाण पत्र जारी करने साथ अन्य आवश्यक उपकरण व सहायता देने का आकलंन किया जा सकें।

उन्होनें निर्देश दिये कि शिविरों को सफल बनाने के लिए जिलों में संचालित निजी मेडिकल कॉलेजों एवं बडे़ अस्पतालों के चिकित्सकों की सेवाऎं भी लेने का विशेष प्रयास किया जाये।

विडियो कान्फ्रेस के दौरान विशेष योग्यजन निदेशक डॉ. समित शर्मा ने कहा कि 27 सितम्बर 2017 से दूसरे चरण के शिविरों को पूरी तैयारियों के साथ शुरू किया जायेगा। प्रत्येक जिला मुख्यालय पर प्रभारी मंत्री एवं प्रभारी सचिव स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ अभियान का आगाज करेंगें। उन्होनें दूसरे चरण में सभी पंजीकृत श्रेणियों के विशेष योग्यजनों की पहचान कर जरूरी चिकित्सा एवं आवश्यक उपकरण व विभागों द्वारा संचालित योजनाओं से लाभ पहुचाने के लिए आकंलन करने का काम किया जायेगा। जिन्हें तीसरे चरण में आयोजित होने वाले शिविरों में लाभ व सहायता दी जा सकेगी।

उन्होनें भारत सरकर द्वारा सूचीबद्ध किये गये 21 श्रेणियों के विशेष योग्यजनों की पहचान करने के सम्बंध में पावर पोईन्ट प्रेजेटेशन प्रस्तुत कर विस्तार से जानकारी दी। डॉ. समित शर्मा ने कहा कि प्रदेश में लगभग 7 लाख से अधिक विशेष योग्यजनों का ऑनलाईन पंजीयन अबतक हो चुका है और यह प्रक्रिया जारी है।

उन्होनें बताया कि शिविरों के दौरान भामाशाह, आधार कार्ड बनाने का कार्य किया जायेगा, प्रदेश में 4 लाख विशेष योग्यजनों का पहले से ही निःशक्तता प्रमाण पत्र जारी है जिन्हें नवीनीकरण कर यूडीआईडी कार्ड प्राथमिकता से बनाया जायेगा। विडियो कान्फेंस में विभिन्न तरह के विशेष योग्यजनों की पहचान कैसे करनी है पॉवर प्रेजेटेशन के माध्यम विभिन्न चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा जानकारी दी गयी तथा डीओआईटी के अधिकारियों द्वारा 40 प्रतिशत से अधिक निःशक्तों को ऑनलाईन निःशक्तता प्रमाण पत्र जारी करने की प्रक्रिया की विस्तार से जानकारी दी गयी।

इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री जे.सी. मोहंती, चिकित्सा शिक्षा सचिव श्री आनन्द कुमार, विशेष योग्यजन विभाग के अतिरिक्त निदेशक श्री अभिताभ कौशिक, डीओआईटी विभाग एवं एलएमको के प्रतिनिधि सहित एस.एम.एस मेडिकल कॉलेज के अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply