विशाखापत्तनम स्टील प्लांट (वीएसपी) का अधिग्रहण करने के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (ईओआई) जमा करने का फैसला

विशाखापत्तनम स्टील प्लांट (वीएसपी) का अधिग्रहण करने के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (ईओआई) जमा करने का फैसला
तेलंगाना सरकार,——–  से अपने पीएसयू, एससीसीएल या टीएसएमडीसी के माध्यम से ईओआई जमा करने की उम्मीद है। हालाँकि, 2022 की नीति में कहा गया है कि 51% या अधिक सरकारी स्वामित्व वाले उद्यम अन्य सार्वजनिक उपक्रमों के रणनीतिक विनिवेश में भाग नहीं ले सकते हैं।

भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) के नेतृत्व वाली तेलंगाना सरकार ने पड़ोसी राज्य आंध्र प्रदेश में विशाखापत्तनम स्टील प्लांट (वीएसपी) का अधिग्रहण करने के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (ईओआई) जमा करने का फैसला किया है। पार्टी के आंध्र प्रदेश अध्यक्ष थोटा चंद्रशेखर के अनुसार, स्टील प्लांट के निजीकरण को रोकने के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार से लड़ने में केवल बीआरएस सक्षम है। स्टील प्लांट के कर्मचारी इस तरह के कदम की घोषणा के बाद से लगभग 800 दिनों से केंद्र सरकार के निजीकरण के प्रयासों का विरोध कर रहे हैं।

जनवरी 2021 में इसके पूर्ण विनिवेश के लिए आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति की मंजूरी के बाद केंद्र सरकार ने इस साल 27 मार्च को स्टील प्लांट के लिए ईओआई आमंत्रित किया था। कार्यशील पूंजी प्रदान करें और इस्पात संयंत्र के उत्पादन को खरीदें। कथित तौर पर, तेलंगाना सरकार सिंगरेनी कोलियरीज कंपनी लिमिटेड (एससीसीएल) या तेलंगाना राज्य खनिज विकास निगम (टीएसएमडीसी) के माध्यम से ईओआई जमा करेगी।

मंगलवार को तीन निदेशकों समेत एससीसीएल के पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने इस्पात संयंत्र का दौरा किया। रिपोर्टों के मुताबिक, दस फर्मों ने कथित तौर पर बोली लगाने में रुचि दिखाई है।
इस घोषणा ने बहुत ध्यान आकर्षित किया है क्योंकि इसे बीआरएस द्वारा एक रणनीतिक कदम के रूप में देखा जाता है, जिसका उद्देश्य उन दलों को रखना है जो भाजपा के साथ ‘दोस्ताना संबंध’ बनाए रखते हैं, विशेष रूप से आंध्र प्रदेश के प्रमुख वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) के नेतृत्व में। मंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी।

Related post

Leave a Reply