• October 30, 2014

विधिक चेतना अभियान : : जैव विविधता एवं संरक्षण विषय पर कार्यशाला

विधिक चेतना अभियान : : जैव विविधता एवं संरक्षण विषय पर कार्यशाला

प्राधिकरण का विधिक चेतना अभियान न रूका है और न रूकेगा
मोबाईल वाहन से आज अरनोद तहसील क्षेत्र के खेरोट-विरावली-अरनोद-गोतमेश्वर में लोगों को कानूनी जानकारियां दी।

प्रतापगढ़ –  जिले में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण,प्रतापगढ़ के अध्यक्ष पवन एन.चन्द्र जिला एवं सेशन न्यायाधीश के निर्देशन में संचालित हो रहे मोबाईल वाहन से इस जिले में  बाल विवाह जैसी कुप्रथा को मिटाने के लिये समाज में विधिक जागरूकता की लहर आवे इसी के मध्यनजर प्राधिकरण के तत्वावधान में अरनोद तहसील क्षेत्र के लिये नियुक्त सह-प्रभाराधिकारी वरिष्ठ सिविल न्यायाधीश एवं अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिसट्रैट- अरनोद मु.प्रतापगढ़ -जगदीशप्रसाद शर्मा के नेतृत्व में सचल विधिक सेवा केन्द्र एवं मोबाईल वाहन की टीम ने गांव गांव में जहां जैसे भी संभव हो सके समाज में फैली बाल विवाह एवं कन्या भु्रण हत्या जैसी सामाजिक बुराईयों को मिटाने आम जन एवं विशेष रूप से ग्रामीण जन को इन बुराई के प्रति जागरूक करने एवं इस संबंध में कानूनी प्रावधानों की जानकारी प्रदान की। DSC02491-1

मोबाईल वाहन के निर्धारित रूट चार्ट के अनुसार आज खेरोट गांव में वरिष्ठ सिविल न्यायाधीश एवं अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्टेªट- अरनोद मु.प्रतापगढ़ -जगदीशप्रसाद शर्मा की उपस्थिति में विधिक चेतना शिविर का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर अपने उद्बोधन में एसीजेएम-अरनोद मु. प्रतापगढ़-जगदीशप्रसाद शर्मा ने उपस्थित ग्रामीण जनो से रूबरू होते हुए कहा अपने गांव में बैठे-बैठे मिलने वाली सामान्य कानूनी जानकारियों का ध्यानपूर्वक सूनने एवं प्राधिकरण द्वारा वितरण किये जाने वाले पेम्पलेटस् की जानकारियों को पढकर समझकर अपने जीवन में आने वाली कानूनी अड़चनों पर पार पाने में सहयोगी निरूपित किया।

इस अवसर पर उन्होने अपने उद्बोधन में बताया कि भविष्य में आप अपने बच्चों के बचपन को खुशहाली से जीने दे और बाल विवाह जैसी कुप्रथा का जड से मिटाओ। जब तक आम जन के मध्य सामाजिक व विधिक जागरूकता नहीं होगी तब  तक इस समाज में व्याप्त इस बुराई को रोका जाना असंभव है। इस अवसर पर उन्होने यह भी अपील की कि आप शिक्षा के साथ आज मिल रही कानूनी जानकारियों के ज्ञान का लाभ आप भी लेवें और दूसरों को भी अवश्य देवें ना तो आप बाल विवाह करने,होने में सहभागी बने और ना ही किसी को करने व होने दे।

इस अवसर पर मोबाईल वाहन टीम के साथ पैरा लीगल वाॅलेन्टियर- कन्हैयालाल पटवा, पैनल लाॅयर-संदीप भावसार द्वारा भी मोबाईल वाहन के माध्यम से घर बैठे सामान्य कानूनी एवं जन-कल्याणकारी योजनाओं की जानकारियां मिलने के सुनहरे मौके का लाभ उठाने हेतु पे्ररित करते हुए कई सामान्य कानूनी जानकारियां प्रदान करते हुए बाल विवाह की रोकथाम हेतु उठाये जाने वाले प्रभावी कार्यवाही पर रोशनी डाली।

शुक्रवार: जैव विविधता एवं संरक्षण विषय पर कार्यशाला 
प्रतापगढ़, 30 अक्टूबर/जिला पर्यावरण समिति के तत्वावधान में 31 अक्टूबर शुक्रवार को प्रतापगढ़ जिला मुख्यालय पर हाउसिंग बोर्ड स्थित सामुदायिक भवन में प्रातः 9.30 बजे एक दिवसीय जिलास्तरीय कार्यशाला आयोजित की जाएगी।

        उप वन संरक्षक डॉ. रामलाल विश्नोई ने बताया कि कार्यशाला में जिलाप्रमुख बद्रीलाल पाटीदार मुख्य अतिथि होंगे जबकि प्रतापगढ़ पंचायत समिति के प्रधान हेमन्त मीणा इसकी अध्यक्षता करेंगे।  दिन भर चलने वाली इस  कार्यशाला मेंं जैव विविधता एवं इसका संरक्षण विषय पर डॉ. एस.के. शर्मा, जैव विविधता अधिनियम-2002 व राजस्थान जैव विविधता नियम-2010 पर प्रशांत चौधरी,  जैव विविधता प्रबन्ध समितियों के गठन की प्रक्रिया एवं सदस्यों की पात्रता विषय पर मनोज गौड़ तथा जैव विविधता प्रबन्ध समितियों को प्रदत्त शक्तियां एवं समितियों के दायित्व विषय पर वार्ताओं का प्रस्तुतीकरण होगा। इसका उद्घाटन प्रातः 10 बजे होगा व इसके उपरान्त अतिथियोंं का संबोधन होगा।  सहायक वन संरक्षक उदयराम ने बताया कि कार्यशाला को लेकर सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं।

प्रतापगढ़ में राष्ट्रीय एकता दिवस पर शुक्रवार को विभिन्न गतिविधियां होंगी

        प्रतापगढ़, 30 अक्टूबर/प्रतापगढ़ में शुक्रवार को सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्म दिवस को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इससे संबंधित विभिन्न गतिविधियों को लेकर व्यापक तैयारियां की गई हैं। इस अवसर पर राउमावि हॉकी मैदान में जिलास्तरीय कार्यक्रम होगा तथा इसके बाद स्कूली छात्र-छात्राओं  की दौड़  का कार्यक्रम तथा मिला-जुला मार्चपास्ट सहित रस्मी परेड़ के आयोजन होंगे। समारोह में राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलायी जाएगी।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply