• October 24, 2022

विकास ” नागा लोगों के लिए एक लाल पत्र दिवस “

विकास  ” नागा लोगों के लिए एक लाल पत्र दिवस “

(इंडियन एक्सप्रेस के हिंदी अंश )

नगा विवाद के समाधान के लिए आशा की एक नई किरण दी है, एनएससीएन (आई-एम) और नगा राष्ट्रीय राजनीतिक समूहों या एनएनपीजी ने बातचीत को आगे बढ़ाने के लिए एक आम निकाय बनाने का फैसला किया है।

जबकि कुछ समय के लिए दो प्रमुख नागा हितधारकों के बीच सहयोग और समन्वय के लिए बातचीत चल रही थी, हाल ही में आयोजित दो दिवसीय बैठक में आम निकाय की रूपरेखा – जिसे नागा संबंध और सहयोग परिषद के रूप में जाना जाता है, पर काम किया गया। कोलकाता में दोनों पक्षों ने कहा कि समूह का प्रमुख जनादेश वार्ता को आगे बढ़ाने के लिए “यथार्थवादी” तरीके खोजना और “नागा ऐतिहासिक और राजनीतिक अधिकारों के आधार पर ” एक “स्वीकार्य” संकल्प खोजना होगा।

एनएनपीजी के संयोजक एन किटोवी झिमोनी और एनएससीएन (आई-एम) के उपाध्यक्ष तोंगमेथ वांगनाओ द्वारा कोलकाता की बैठक के बाद जारी एक बयान में कहा गया है कि “सितंबर संयुक्त समझौते के संकल्प को आगे बढ़ाते हुए” आम निकाय का गठन किया जा रहा था। नागा लोगों से “नागा भविष्य के निर्माण की साझा जिम्मेदारी” में भाग लेने और समर्थन करने का आग्रह करते हुए, बयान में कहा गया है: “हमारी वर्तमान स्थिति से ऊपर उठने की तात्कालिकता को समझते हुए, एनएनपीजी और एनएससीएन खुद को सत्य, क्षमा के मूल्यों के लिए प्रतिबद्ध कर रहे हैं। , न्याय और शांति अतीत के विभाजनों पर एक साझा भविष्य चुनने में हमारी मदद करने के लिए समझदार शक्ति के रूप में। ”

इस साल 14 सितंबर को एनएससीएन (आई-एम) और एनएनपीजी नेताओं द्वारा हस्ताक्षरित संयुक्त समझौते में “प्रेम की भावना” के साथ मिलकर काम करने का संकल्प लिया गया और सभी प्रकार की सशस्त्र हिंसा, साथ ही साथ “शब्दों की हिंसा” से दूर रहने का संकल्प लिया गया। प्रिंट और सोशल मीडिया के जरिए दोनों पक्षों के बीच मतभेदों के बारे में जानते हुए, दोनों पक्षों ने कहा, वे उन दरारों से रक्षा करेंगे जो उन्हें और विभाजित कर सकती हैं।

आम निकाय के गठन का स्वागत करने वालों में नागालैंड की पूर्व सत्ताधारी पार्टी नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) भी शामिल है। निर्णय को साहसिक बताते हुए, एनपीएफ ने कहा कि नागा नागरिकों की “एकता और सुलह के लिए गंभीर प्रार्थना का अंत हमारे सर्वशक्तिमान ईश्वर द्वारा किया जा रहा है”।

विकास को “नागा लोगों के लिए एक लाल पत्र दिवस” ​​कहते हुए, पूर्वोत्तर भारत में सबसे पुराने जीवित क्षेत्रीय राजनीतिक दलों में से एक, एनपीएफ ने कहा कि नागा लोग लंबे समय से शांति के लिए तरस रहे थे और केंद्र सरकार से जल्द से जल्द तेजी लाने का आग्रह किया।

मई से रुकी हुई नगा वार्ता में पिछले महीने से एक उम्मीद की किरण दिखाई दे रही है, जिसमें NSCN (I-M) के नेता बातचीत फिर से शुरू करने के लिए सितंबर में दिल्ली का दौरा कर रहे हैं।

वार्ता मुख्य रूप से एनएससीएन (आई-एम) नेतृत्व द्वारा दो वार्ताकारों – आर एन रवि और उनके बाद, एके मिश्रा द्वारा बातचीत के तरीके पर असंतोष व्यक्त करने के कारण रुकी हुई थी।

सबसे लंबे समय तक चलने वाला विद्रोह

एनएससीएन (आई-एम) 1997 से सरकार के साथ बातचीत कर रहा है, जब उसने युद्धविराम की घोषणा की थी। अलग से, 2017 में, केंद्र ने एनएनपीजी के साथ बातचीत शुरू की।

वार्ता वर्तमान में 3 अगस्त, 2015 को बड़ी धूमधाम से नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा एनएससीएन (आई-एम) के साथ हस्ताक्षरित एक फ्रेमवर्क समझौते के अनुसार हो रही है। इस समझौते पर 80 दौर की वार्ता के बाद हस्ताक्षर किए गए थे।

शांति वार्ता के लिए केंद्र सरकार की आधिकारिक समय सीमा 31 अक्टूबर, 2019 को समाप्त हो गई, बिना किसी समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसके बाद NSCN (I-M) का रवि के साथ विवाद हो गया। मिश्रा को जनवरी 2020 में वार्ताकार के रूप में लाया गया था। बाद में उसी वर्ष, रवि को बाद में नागालैंड के राज्यपाल के रूप में स्थानांतरित कर दिया गया।

नागा पक्ष की ओर से मुख्य स्टिकिंग बिंदु ध्वज पर बहस बनी हुई है। केंद्र ने ध्वज को केवल एक सांस्कृतिक प्रतीक के रूप में स्वीकार करने की पेशकश की है, लेकिन एनएससीएन (आई-एम) ने यह कहते हुए इसे अस्वीकार कर दिया है: “नागा मुद्दा सांस्कृतिक मुद्दा नहीं है कि भारत सरकार नागा ध्वज को सांस्कृतिक प्रतीक के रूप में बदल दे और नागा ध्वज के प्रतीक के रूप में नागा राजनीतिक पहचान को त्याग दें।”

विद्रोही समूह ने शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद, नागा ध्वज और नागा संविधान से संबंधित मुद्दों के कार्योत्तर समाधान के केंद्र के प्रस्ताव को भी पूरी तरह से खारिज कर दिया। NSCN (I-M) ने कहा: “NSCN भारत सरकार द्वारा रचे जा रहे जाल में गिरकर नगा लोगों को एक और बड़ी गलती करने के लिए नहीं खींच सकता है।”

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply