विकलांग व्यक्तियों को सशक्त बनाने के लिए 5 दिवसीय प्रशिक्षण

विकलांग व्यक्तियों को सशक्त बनाने के लिए 5 दिवसीय प्रशिक्षण

सचिव श्री राजेश अग्रवाल के गतिशील नेतृत्व में, दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग (डीपीईडब्ल्यूडी) ने 22 से 26 जनवरी, 2024 तक लखनऊ, उत्तर प्रदेश में प्रशिक्षकों का 5 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया।

विभाग ने एनएबल इंडिया और क्वेस्ट अलायंस के सहयोग से विकलांग व्यक्तियों के लिए रोजगार कौशल पर प्रशिक्षकों के एक परिवर्तनकारी 5-दिवसीय प्रशिक्षण (टीओटी) का आयोजन किया।

यह कार्यक्रम दिव्यांग व्यक्तियों के कौशल विकास, पुनर्वास और सशक्तिकरण के लिए समग्र क्षेत्रीय केंद्र लखनऊ में आयोजित किया गया।

4 विकलांग व्यक्तियों सहित कुल 26 प्रतिभागी सक्रिय रूप से टीओटी में लगे हुए हैं, जो व्यक्तिगत मूल्यांकन के बाद विकलांग व्यक्तियों के लिए कौशल परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त प्रमाणित प्रशिक्षकों के रूप में उभर रहे हैं।

भारत के 75वें गणतंत्र दिवस पर अवर सचिव श्री अजय कुमार और श्री हिमांशु सिंह के नेतृत्व में सम्मान समारोह हुआ और प्रतिभागियों की उपलब्धियों का जश्न मनाया गया। इस शुभ अवसर पर विकलांग व्यक्तियों को सशक्त बनाने के प्रति उनके समर्पण और प्रतिबद्धता को स्वीकार किया गया।

प्रशिक्षकों के प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य व्यावसायिक प्रशिक्षकों की क्षमताओं को बढ़ाना, उन्हें आवश्यक रोजगार कौशल पर दिव्यांगजनों को प्रशिक्षित करने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान से लैस करना है।

लाभकारी रोजगार हासिल करने के लिए महत्वपूर्ण डिजिटल वित्तीय साक्षरता, संचार, कैरियर प्रबंधन जैसे मूलभूत कौशल पर ध्यान केंद्रित करके, यह पहल अधिक समावेशी और सशक्त कार्यबल के लिए मार्ग प्रशस्त करने का प्रयास करती है।

यह सफल टीओटी कार्यक्रम सभी नागरिकों के लिए समान अवसरों को बढ़ावा देने के सरकार के दृष्टिकोण के अनुरूप एक अधिक समावेशी समाज बनाने के चल रहे प्रयासों में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। विभाग अधिक समावेशी और सशक्त भविष्य को बढ़ावा देने के लिए उनके अटूट समर्पण के लिए सचिव श्री राजेश अग्रवाल, सक्षम भारत, क्वेस्ट एलायंस, एससीपीडब्ल्यूडी और सभी प्रतिभागियों का आभार व्यक्त करता है।

Related post

Leave a Reply