• February 22, 2024

विकलांग व्यक्तियों के सशक्तिकरण के लिए सरकार की दृढ़ प्रतिबद्ध : मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार

विकलांग व्यक्तियों के सशक्तिकरण के लिए सरकार की दृढ़ प्रतिबद्ध : मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार

पीआईबी दिल्ली: आज का दिन विकलांग व्यक्तियों को सशक्त बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है क्योंकि केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार ने वस्तुतः 100 करोड़ रुपये से अधिक की कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

पुनर्वास सुविधाओं को बढ़ाने और समावेशिता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ये परियोजनाएं प्रत्येक नागरिक के कल्याण के लिए सरकार की अटूट प्रतिबद्धता को रेखांकित करती हैं।

समारोह को संबोधित करते हुए, डॉ. वीरेंद्र कुमार ने सभी हितधारकों के सहयोगात्मक प्रयासों को स्वीकार करते हुए, विकलांग व्यक्तियों के सशक्तिकरण के लिए सरकार की दृढ़ प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने एक ऐसे समाज की कल्पना करते हुए समावेशिता और सशक्तिकरण के महत्व पर जोर दिया, जहां हर व्यक्ति उन्नति कर सके।

इस कार्यक्रम में वस्तुतः शामिल होते हुए, राज्य मंत्री कुमारी प्रतिमा भौमिक और वरिष्ठ सांसद रविशंकर प्रसाद ने तेजी से प्रगति की सराहना की और प्रधानमंत्री मोदी के मजबूत और सक्षम भारत के दृष्टिकोण को दोहराते हुए विकलांग समुदाय को सशक्त बनाने की दिशा में दृष्टिकोण साझा किया।

अपने संबोधन में, डीईपीडब्ल्यूडी सचिव श्री राजेश अग्रवाल ने विकलांगता सशक्तिकरण के प्रति सरकार के व्यापक दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला, प्रशिक्षण और शिक्षा के अवसरों को बढ़ाने के लिए निजी क्षेत्र के साथ सुविधाओं और साझेदारी के विस्तार पर जोर दिया।

आज निम्नलिखित सुविधाओं का उद्घाटन किया गया:

1. एसवीएनआईआरटीएआर, कटक में व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्र: 4563 वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैली यह अत्याधुनिक सुविधा विकलांग व्यक्तियों को व्यापक व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करेगी, जिसमें एलईडी मरम्मत, सौंदर्य चिकित्सा, मोबाइल हार्डवेयर मरम्मत और पाठ्यक्रम शामिल हैं। सॉफ्ट स्किल्स। कार्यशालाओं, हॉल और छात्रावास आवास से सुसज्जित, यह विकलांग समुदाय के लिए आशा और अवसर की किरण का प्रतिनिधित्व करता है।

2. सुलभ छात्रावास: सीआरसी पटना और गुवाहाटी में छात्रावासों का वस्तुतः उद्घाटन किया गया, जिससे शिक्षा और प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले विकलांग छात्रों के लिए आरामदायक आवास और सहायता सुनिश्चित की गई।

3. नवनिर्मित भवन: राजनांदगांव, दावणगेरे और गोरखपुर में समग्र क्षेत्रीय केंद्रों ने अपने नवनिर्मित भवनों का स्वागत किया, जिससे पुनर्वास और सहायता सेवाओं के लिए बुनियादी ढांचे में और वृद्धि हुई।

4. हाइड्रोथेरेपी यूनिट की आधारशिला रखी गई: द हंस फाउंडेशन, एनआईईपीआईडी, सिकंदराबाद के सहयोग से, एक अत्याधुनिक हाइड्रोथेरेपी यूनिट की आधारशिला रखी गई। इस पहल का उद्देश्य विकलांग व्यक्तियों के लिए चिकित्सीय हस्तक्षेप में क्रांति लाना और पूरे देश में गुणवत्तापूर्ण देखभाल के लिए एक मिसाल कायम करना है।

जैसे-जैसे राष्ट्र अधिक समावेशी भविष्य की ओर बढ़ रहा है, ये पहल सभी के लिए समान अवसर और सम्मान सुनिश्चित करने में सरकार के सक्रिय प्रयासों के प्रमाण के रूप में खड़ी हैं।

Related post

Leave a Reply