वाणिज्यिक अपराध: जालसाज गिरोह का भांडाफोड़ : 4 आरोपी गिरफ्तार

वाणिज्यिक अपराध: जालसाज गिरोह का भांडाफोड़ : 4 आरोपी गिरफ्तार
कैथल 13 अप्रैल (राजकुमार अग्रवाल) – वाणिज्यिक अपराध प्रकोष्ठ ने नोएड़ा में रेड मारते हुए एक शातिर जालसाज गिरोह का भांडाफोड़ करते हुए 4 आरोपी गिरफ्तार किये है। 3 आरोपियों के कब्जा से कैथल वासी एक व्यवसायी की धोखाधड़ी पुर्वक हड़पी गई 2 लाख 39 हजार रुपए नगदी व आरोपियों की स्वीफट गाड़ी बरामद कर ली गई, तथा तीनों को आज न्यायालय के आदेश अनुसार न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।
चौथे आरोपी से पुछताछ की जा रही है, जिससे करीब करीब एक लाख रुपए की बरामदगी होने की उम्मीद है तथा आरोपी मंगलवार को अदालत में पेश किया जाएगा। ठगी का धंधा करने वाले शातिर आरोपी अपने शिकार के साथ बोगस नाम से बातचीत करते थे, तथा जालसाजों ने नोएडा में विभिन्न नामों से प्राईवेट कंपनी खोलने के अतिरिक्त जाली आईडी पर बैंक एकाऊंट भी बनवाना पाया गया है।
पुलिस अधीक्षक कृष्ण मुरारी ने जानकारी देते हुए बताया कि वाणिज्यिक अपराधों का अनुसंधान करने वाली सीआईए थ्री पुलिस के सबइंस्पेक्टर ईंद्र सिंह ने नोएड़ा में रेड मारते हुए धोखाधड़ी व गबन के एक मामले की गुत्थी सुलझाते हुए 8 अप्रैल को आरोपी जगजीवन, नीरेश व सुनील वासी नोएडा को गिरफ्तार कर लिया। तीनों आरोपियों का 13 अप्रैल तक पुलिस रिमांड हासिल कर पुलिस ने जहां उनके कब्जे से जालसाजी पुर्वक हड़पी गई 2 लाख 39 हजार रुपए नगदी बरामद कर ली, वहीं गिरोह के चौथे आरोपी नेकपाल वासी अशरफगढ जिला एटा युपी को भी नोएडा से गिरफ्तार कर लिया, जिसका अदालत से 14 अप्रैल तक पुलिस रिमांड हासिल किया गया है।
एसपी ने बताया सैक्टर 20 हुड्डा कैथल वासी सतप्रकाश गोयल की शिकायत पर 25 मार्च को थाना शहर में दर्ज मामले अनुसार कुछ व्यक्तियों ने उसकी बीमा पोलिशी बोनस को क्लीयर करने के नाम पर उससे फोन पर संपर्क किया। किसी प्रकार उसकी बीमा पोलिशी नम्बर की जानकारी होने कारण कई लाख रुपए की बोनस क्लीयरैंस के नाम  शातिर ठगों ने उसे अपने जाल में फांसते हुए विभिन्न बैंक अकाऊंट में कई किस्तों की मार्फत 3 नवम्बर 2014 से 23 मार्च 2015 के मध्य लाखो रुपए हड़प लिए।
आरोपियों ने 9 हजार रुपए एक एकांऊट में डलवाने से शुरु करते हुए कभी राशी कप्यूटर नहीं उठा रहा, तथा कभी अदायगी डॉलर में होगी, आदी के झांसे देते हुए लाखों रुपए तक खातो में डलवाने की मांग करने लगे। रशीद आदी की मांग पर जब उन्होंने आनाकानी की तो सतप्रकाश ने जब आगे पैसे नहीं डलवाए तथा उसे धोखाधडी का शक हुआ। पुलिस ने गहन जांच की तो नामजद किए गए आरोपियों के नाम गलत पाए गये।
व्यापक अनुसंधान दौरान उनके बैंक अकाऊंट की मार्फत दिल्ली के एक बैंक की सीसीटीवी फुटेल खंगाली गई, तो खाता में उपलब्ध फोटो वाले एक युवक एटीएम से लेनदेन करते पाया गया, जिसकी जांच अधिकारी ने फोटो तैयार करवाई। बैंक मैनेजर ने उसे बुलवाया, जिसके बैंक से बाहर निकलने पर उसकी फोटो से पुख्ता मिलाने होने उपरांत पुलिस ने आरोपी जगजीवन को गिरफ्तार कर लिया। आरोपी से गहन पूछताछ करते हुए उसके 2 अन्य साथी सुनील व जगजीवन को गिरफ्तार कर लिया गया तथा उनके बैंक अकाऊंट सीज करवा दिए गये। आरोपी सुनील ने संजय यादव के नाम से जाली आईडी तैयार कर बैंक अकाऊंट खुलावया हुआ था।
पुलिस द्वारा बरामद की गई गाड़ी आरोपी नीरेश की बताई गई है, जिसे वे जालसाजी के धंधे में प्रयुक्त करते थे।  आरोपियों ने नोएडा में स्मार्ट व्ल्यू, रिर्टन व्ल्यू आदी के नाम से कंपनीयां स्थापित की हुई थी तथा एक जालसाज ने जाली आईडी तैयार कर बैक में खाता भी खुलवाया हुआ था। आरोपी नेकपाल से गहनता पुर्वक व्यापक पूछताछ की जा रही है , जिससे काफी नगदी बरामद होने की उम्मीद है। आरोपी  मंगलवार को न्यायालय में पेश किया जाएगा। आईओ ईंद्र सिंह एसआई मोबाईल नं. 98969-03782

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply