• January 27, 2015

वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना लॉटरी से

वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना लॉटरी  से

प्रतापगढ़, 27 जनवरी/ वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के सफल आवेदकों की 27 जनवरी को यहां जिला कलक्ट्रेट में लॉटरी निकाली गई। योजना के लिए गठित समिति के सदस्य जिला कलक्टर रतन लाहोटी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रतन सिंह, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामावतार मीणा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के अलावा पर्यटन व देवस्थान विभाग के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में कम्प्यूटर का बटन क्लिक कर लॉटरी निकाली गई। लॉटरी में 100 सफल आवेदक एवं 20 प्रतीक्षा सूची वाले आवेदकों का चयन किया गया।

राष्ट्रभक्ति रचनाओं की प्रस्तुतियों ने श्रोताओं में जोश भरा

प्रतापगढ़, 27 जनवरी/ नगर परिषद तथा सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय के संयुक्त तत्वावधान में गणतंत्रा दिवस की पूर्व संध्या पर नगर परिषद हॉल में आयोजित काव्य गोष्ठी में कवियों ने राष्ट्रभक्ति रचनाओं की प्रस्तुतियों से श्रोताओं में जोश भर दिया।

     गोष्ठी की शुरूआत चन्द्र शेखर मेहता की वन्दना ‘‘ए मैया भारती…’’ से हुई। संचालन करते हुए कवि हरीश व्यास का सरस गीत ‘‘हम कनामे जीवन में बस दो पल ही मिले, एक को जी लिए, एक को पी गए…’’ सराहनीय रहा। इसी बीच कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अनुजा निगम के परियोजना प्रबंधक एवं प्रख्यात साहित्यकार विजय सिंह नाहटा की प्रस्तुति ‘‘लिखना कि जैसे आग…’’ एवं ‘‘अतिशयोक्ति’’ को काफी दाद मिली। नीलम कटलाना ने गद्य गीत के माध्यम से प्रस्तुति दी। राजेन्द्र वैष्णव ने मतदाता जागरूकता की कविता सुनाई।

मनोहर वैरागी भांगघोटा ने हास्य रचना से उपस्थित श्रोताओं को लोट-पोट कर दिया। मदन वैष्णव ने मुक्तक, राजेन्द्र जोशी की ओजस्वी रचना ने श्रोताओं को भाव-विभोर कर दिया। श्याम सोनी ने वागड़ी रचना व धनपाल धमाका की पेरोडी ने खूब तालियां बटोरी। हरिओम हरपल व सुरेन्द्र सुमन की वीर रस की कविताओं ने श्रोताओं में जोश भर दिया। कवि चन्द्रप्रकाश द्विवेदी ने ‘‘ वो छब्बीस जनवरी ऐसी आई…’’ रचना और प्रतापगढ़ पर चौपाई पढ़ी।

श्रोताओं ने देर रात तक वीर और ओज रस एवं हास्य-व्यंग्य से पूर्ण कविताओं का आनन्द लिया और करतल ध्वनि से कवियों का उत्साहवर्धन किया। इस मौके पर वरिष्ठ आरएएस अधिकारी विजय सिंह नाहटा, नगर परिषद आयुक्त अशोक कुमार जैन व सहायक जनसम्पर्क अधिकारी सोहनलाल ने कवियों को सम्मानित किया। अन्त में नगर परिषद के आयुक्त अशोक कुमार जैन ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

Related post

यह इत्र सबसे महँगा

यह इत्र सबसे महँगा

अतुल मलिकराम ——फूलों का स्वभाव होता है खुद के साथ ही साथ अपने आसपास के वातावरण…
ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण भीषण गर्मी से जूझ रहे दो अरब लोग: रिपोर्ट

ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण भीषण गर्मी से जूझ रहे दो अरब लोग: रिपोर्ट

लखनऊ (निशांत सक्सेना ) : एक नई रिपोर्ट के अनुसार, जून से अगस्त 2024 के बीच,…

Leave a Reply