वरिष्ठ नागरिक कल्याण आयोग का वार्षिक प्रतिवेदन

वरिष्ठ नागरिक कल्याण आयोग का वार्षिक प्रतिवेदन

भोपाल————मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को मंत्रालय में मध्यप्रदेश राज्य वरिष्ठ नागरिक कल्याण आयोग का वार्षिक प्रतिवेदन सौंपा गया। इस अवसर पर आयोग के अध्यक्ष श्री व्ही.जी. धर्माधिकारी, उपाध्यक्ष श्री विभीषण सिंह और आयोग के सदस्य श्री गोपाल कृष्ण गोदानी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आयोग की विभिन्न अनुशंसाओं के क्रियान्वयन की मॉनीटरिंग के लिये एजेन्सी बनाई जायेगी। आयोग की अनुशंसाओं पर विभिन्न विभाग द्वारा की गई कार्रवाई की समीक्षा की जायेगी। उन्होंने कहा कि वृ्द्धजनों के लिये केन्द्र प्रवर्तित योजनाओं का प्रदेश में बेहतर क्रियान्वयन किया जाये। वृद्धजनों के लिये चल रहे डे-केयर सेंटरों को आनंद विभाग की गतिविधियों से जोड़ा जाये।

आयोग के अध्यक्ष श्री धर्माधिकारी ने बताया कि आयोग द्वारा 40 विभाग से संबंधित 488 अनुशंसाएँ की गईं थी, जिनके आधार पर विभागों द्वारा 434 आदेश जारी किये गये हैं। मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य है जहाँ वरिष्ठ नागरिक कल्याण आयोग गठित किया गया है। आयोग द्वारा प्रदेश के श्रेष्ठ वृद्धाश्रमों और डे-केयर सेंटरों को पुरस्कृत किया गया है।

आयोग द्वारा भरण-पोषण अधिनियम के संबंध में कार्यशाला की गई तथा डे-केयर सेंटरों का राज्य-स्तरीय सम्मेलन किया गया। आयोग की विशेष पहल पर वृद्धाश्रमों के 403 वृद्धजन को सिंहस्थ स्नान कराया गया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान को आयोग की अनुशंसाओं पर विभागों द्वारा जारी आदेशों-निर्देशों की संकलन पुस्तिका भी सौंपी गई। मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री अशोक वर्णवाल तथा आयुक्त सामाजिक न्याय श्रीमती नीलम शमी राव भी उपस्थित थीं।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply