लोकमान्य तिलक सांस्कृतिक न्यास: विराट् वृक्ष – मुख्यमंत्री श्री चौहान

लोकमान्य तिलक सांस्कृतिक न्यास:  विराट् वृक्ष  – मुख्यमंत्री श्री चौहान

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि लोकमान्य तिलक सांस्कृतिक न्यास से जुड़े लोगों ने आज से कई वर्षों पूर्व जो बीजारोपण किया था, वह विराट् वृक्ष का रूप ले चुका है। लगन और निष्ठा से शिक्षा की गतिविधि चलाना कोई आसान काम नहीं है। यहाँ के छात्रों ने अपने व्यक्तित्व और कृतित्व से संस्था का नाम देश और विदेश में रोशन किया है। CM-Lokmanya

संस्था को अब विश्वविद्यालय का रूप देना चाहिये। आज हमारे सामने अच्छी शिक्षा देने की चुनौती है। स्वामी विवेकानन्द कहते थे कि शिक्षा वही है जो मनुष्य को मनुष्य बना सके। इस दिशा में निश्चित रूप से लोकमान्य तिलक न्यास ने अनुकरणीय काम किया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने यह बात आज उज्जैन में लोकमान्य तिलक शिक्षण समिति स्वर्ण जयन्ती वार्षिक उत्सव एवं पूर्व छात्र सम्मेलन में कही।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने संस्था के पूर्व छात्र एवं हाल ही में विक्रम अवार्ड से सम्मानित श्री चन्द्रशेखर चौहान को मलखंब के लिये 11 हजार रूपये का ‘नारंग स्मृति’ पुरस्कार एवं संस्था की ओर से 5 हजार रूपये का नगद पुरस्कार भेंट किया।

प्राचार्य श्री अशोक कंडेल ने कहा कि 1963 में प्रारम्भ संस्था में मात्र 26 छात्र और दो कमरे थे। आज संस्था का स्वरूप विशाल हो चुका है और पाँच हजार से अधिक छात्र इसमें अध्ययनरत् हैं। संस्था अध्यक्ष श्री ओमप्रकाश अग्रवाल ने कहा कि पूर्व छात्रों का यह मिलन अद्भुत है। सभी के सहयोग से संस्था में 11 इकाइयाँ काम कर रही हैं। पालकों के आग्रह पर सीबीएसई विद्यालय भी प्रारम्भ किया गया है।

स्मारिका का विमोचन

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 51वें स्वर्ण जयन्ती समारोह की स्मारिका का विमोचन भी किया। स्मारिका में पूर्व छात्रों के संस्मरण एवं संस्था की शैक्षणिक गतिविधियों का समावेश है। सम्पादन संस्था के पूर्व छात्र श्री निरूक्त भार्गव ने किया है।

इस अवसर पर स्कूल शिक्षा मंत्री श्री पारस जैन, राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष श्री बाबूलाल जैन, सांसद डॉ.चिन्तामणि मालवीय, जनअभियान परिषद के उपाध्यक्ष श्री प्रदीप पाण्डेय, महापौर श्री रामेश्वर अखंड, विधायक डॉ.मोहन यादव, श्री सतीश मालवीय और श्री अनिल फिरोजिया, न्यास के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अशोक सोहनी, सचिव श्रीपाद जोशी एवं पूर्व छात्र सम्मेलन के संयोजक डॉ.कात्यायन मिश्र उपस्थित थे।

बिन्दू सुनील

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply