लोकतंत्र जीवित है तो इसका श्रेय पत्रकारिता को है- विधायक मोहन

लोकतंत्र जीवित है तो इसका श्रेय पत्रकारिता को है- विधायक मोहन

फिरोजाबाद/माउंट आबू से (विकास पालीवाल) ——— मीडिया कर्मियों के आंतरिक सशक्तिकरण के लिए मूल्य एवं योगाभ्यास विषय पर ब्रह्माकुमारीज् द्वारा मीडिया प्रभाग के बैनर तले आयोजित तीन दिवसीय सम्मेलन एक कार्ययोजना स्वीकार करने के साथ सम्पन्न हो गया। संस्था के ज्ञानसरोवर परिसर में लगभग 500 मीडिया कर्मियों ने प्रतिभाग किया।1

सम्मेलन में कहा गया कि सामाजिक परिवर्तन के लिए जनसंचार सशक्त माध्यम के साथ उत्प्रेरक का कार्य कर रहा है। मीडिया को अपने समक्ष आ रही चुनौतियों का सामना करते हुए सही दिशा में निर्णय लेना चाहिए।

समापन सत्र के मुख्य अतिथि जयपुर के विधायक मोहन लाल गुप्ता ने कहा कि भारत में लोकतंत्र यदि अब तक जीवित है तो इसके श्रेय में पत्रकारिता प्रमुख स्थान रखती है। मीडिया के लिए स्वतंत्रता तो जरूरी है लेकिन उच्श्रृंखलता से बचाव करना चाहिए।

लोकसंवाद संस्थान जयपुर के सचिव कल्याण सिंह कोठारी ने मीडिया को आस्था व विश्वास के साथ कार्य करने की सलाह दी। प्रेस परिषद के सदस्य राजीव रंजन नाग ने दावा किया कि पूरी दुनिया में अब भी पाठकों का प्रिंट मीडिया पर ज्यादा भरोसा है। उन्होने प्रेस परिषद के स्थान पर मीडिया परिषद स्थापित करके सभी दूरसंचार साधनों को उसके दायरे में लाने की मांग उठायी।

ओम शान्ति मीडिया के सम्पादक .गंगाधर ने परिवर्तन के दौर में मूल्यों को धारण करके उलझनों पर विजय पाने का परामर्श देते हुए कहा कि ब्रह्माकुमारी संस्था मूल्यनिष्ठ जीवनधारा का प्रसार करके सशक्त विकल्प प्रदान कर रही है।

सत्र को सम्बोधन करने वालों में द वर्ल्ड रिन्यूवल पत्रिका के सह सम्पादक युद्धिष्ठिर, भोपाल के सह जनसम्पर्क अधिकारी राजेश पाण्डे शामिल थे। अध्यक्षीय सम्बोधन में मीडिया प्रभाग के राष्ट्रीय संयोजक आत्मप्रकाश ने कहा कि आजादी के बाद भारत में विकास तो बहुत हुआ लेकिन आम आदमी का दुख-दर्द कम नहीं

इससे पूर्व आज की पत्रकारिता, इसकी चुनौतियों और अवसर विषय पर मीडिया अभिक्रम समिति के राष्ट्रीय संयोजक प्रो.कमल दीक्षित की अध्यक्षता में टॉक शो आयोजित किया गया। इसके प्रतिभागियों में डॉ.बिन्नी सरीन, ब्र.कु.गिरीश, डॉ.श्रीगोपाल नारसन रूड़की, डॉ.हरदीप सिंह लुधियाना, अशोक चतुर्वेदी जयपुर, डॉ.मनोज कुमार लोढ़ा जयपुर, वाई.बाबजी हैदराबाद, वरिष्ठ पत्रकार एन.के.सिंह ने भाग लिया। टॉक शो का संयोजन पीस ऑफ माइण्ड टीवी के समाचार सम्पादक कोमल ने किया।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply