• September 25, 2016

लॉस रिडक्शन प्रोग्राम की कार्ययोजना समयबद्धता के साथ पूर्ण करें

लॉस रिडक्शन प्रोग्राम की कार्ययोजना समयबद्धता के साथ पूर्ण करें

जयपुर——–डिस्कॉम्स अध्यक्ष श्री श्रीमत पाण्डे ने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे डिस्कॉम क्षेत्र में बनाए गए लॉस रिडक्शन प्रोग्राम की कार्य योजना समयबद्धता के साथ पूर्ण करें। खराब एवं बंद मीटर तत्काल बदलें तथा फील्ड में प्रभावी पर्यवेक्षण करें।

डिस्कॉम्स अध्यक्ष श्री श्रीमत पाण्डे़ शनिवार को अजमेर में पंचशील स्थित कॉरपोरेट कार्यालय सभागार में आयोजित निगम के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस मौके पर ऊर्जा विभाग के सलाहकार श्री आर.जी. गुप्ता भी उपस्थित थे।

उन्होंने कहा कि निगम के घाटे को कम करने के लिए लॉस रिडक्शन प्रोग्राम बनाया गया है जिसमें फीडरवार शहरी एवं औद्योगिक क्षेत्र को अलग करते हुए वहां प्रभावी कार्य किए जाएगें। इस कार्यक्रम के तहत प्रथम चरण में शहरी क्षेत्र की रिंग फैन्सिंग का कार्य करेंगे तथा इनपुट एवं आउटपुट एनर्जी के लिए आवश्यक कैपेसिटर, एमसीपीटी, मीटर तथा ट्रांसफार्मर की री-कंडिश्निंग के कार्य हाेंगे।

इस कार्य हेतु सभी जगह सामग्री पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रहें। इसके साथ ही बंद एवं खराब मीटरों को भी तत्परता से बदला जाए। उन्होंने कहा कि जिन फीडरों पर फीडर इंचार्ज अभी तक नहीं लगें है वहां तत्काल आईटीआई प्रशिक्षित को लगाया जाए। साथ ही समानीकरण का कार्य करते हुए सीकर, झुंझुनूं एवं नागौर सर्किलों में सहायक अभियंता/कनिष्ठ अभियंता के पद भर दिए जाए। उन्होंने राजस्व वसूली के लिए पुख्ता प्रयास करने तथा बिजली चोरी रोकने के लिए सतर्कता जांच किए जाने पर भी जोर दिया।

डिस्कॉम अध्यक्ष ने कहा कि कृषि के लोड विस्तार के मामलों में उपभोक्ताओं को समझाईश की जाए तथा स्वैच्छिक भार वृद्धि घोषणा योजना के तहत उनके भार बढानें की कार्यवाही की जाए। यह योजना 30 नवम्बर, 2016 तक है। बैठक में ऊर्जा विभाग के सलाहकार श्री आर. जी. गुप्ता ने लॉस रिडक्शन प्रोग्राम पर प्रभावी कार्यवाही के निर्देश देते हुए कहा कि नागौर, सीकर, झुंझुनूं सर्किलों पर विशेष ध्यान दिया जाए।

अभियंता फील्ड में प्रभावी मॉनिटरिंग करें तथा आपस में समय बनाकर फीडर रिनोवेशन कार्य करवानें के पश्चात् जो कमियाँ सामने आई है उन्हें दूर करने का प्रयास करें। उन्होंने बिजली चोरी रोकने के लिए ओ एण्ड एम विंग द्वारा भी सतर्कता जांच करने तथा उपभोक्ताओं के मोबाईल नम्बर को एकत्र कर डिस्कॉम के सिस्टम को अपडेट करने के निर्देश दिए।

बैठक में प्रबंध निदेशक श्री एम. आर. विश्नोई ने समस्त अधीक्षण अभियंताओं को निर्देश दिए कि वे अपने कार्य के तरीके में बदलाव लावे तथा निर्धारित लक्ष्यों को विशेषकर डिस्कॉम के घाटे को कम करने के लिए किए जा रहे प्रयासों में गति लावें। उन्होंने निर्देश दिए कि अभियंता अपने कार्यालय के स्टोर को व्यवस्थित रखें तथा समय-समय पर उनका भौतिक सत्यापन भी कराए।

उन्होंने कहा कि बिजली चोरी के मामलों में जैसे ही शिकायत प्राप्त हो उस पर कार्यवाही की जानी चाहिए। उन्होंने मीटर रीडिंग के कार्य को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि मीटर रीिंडंग सही और समय पर हो तथा उसका रिकॉर्ड संधारित रहें। यदि मीटर रीडर मीटर की रीडिंग सही लेकर नहीं आता है तो उसके विरूद्ध सख्त कार्यवाही करें। इसके लिए रीडिंग कार्य का समय समय पर क्रॉस चैक भी किया जाए।

प्रबंध निदेशक ने बकाया राजस्व वसूली पर जोर दिया। अधिशाषी अभियंता स्वयं व्यक्तिगत सम्पर्क कर बकाया वसूली पर ध्यान दें। इस कार्य की प्रतिदिन की मॉनिटरिंग की जाएंगी। उन्होंने खराब एवं बंद पड़े मीटरों को भी नियत समय में बदलने की हिदायत दी। इसके लिए कार्ययोजना तैयार कर समयबद्धता के साथ मीटर बदलने होगें। उन्होंने सतर्कता जांच को मजबूत बनाने तथा पचास हजार से अधिक की बकाया के लिए नोटिस जारी करने के लिए आवश्यक निर्देश भी दिए । ताकि इस कार्य को सतर्कता विंग के पुलिस अधिकारियों एवं कनिष्ठ अभियंता से वसूली का कार्य करवाया जा सकें।

उन्होंने निर्देश दिए कि बकाया वसूली कार्य के लिए कार्य योजना बनाकर उसे क्रियान्वित किया जाए। बैठक में निदेशक (वित्त) श्री एस.एम. माथुर, संभागीय मुख्य अभियंता श्री बी. एस. रत्नू (अजमेर जोन), श्री एन. एस. सहवाल (उदयपुर जोन), श्री के.पी. वर्मा (झुंझुनूं जोन), मुख्य लेखाधिकारी श्री बी. एल. शर्मा (एटीबी), श्री एम.के. जैन (राजस्व), श्री एम.के. गोयल (आई ए), मुख्य अभियंता श्री आर. पी. सुखवाल, बी.एम. भामू, उपमुख्य अभियंता (प्रोजेक्ट) श्री वी. एस. भाटी, सचिव (प्रशासन) श्री आर.के. अरोड़ा, कम्पनी सचिव श्रीमती नेहा शर्मा, टीए टू एमडी श्री मुकेश बालदी सहित समस्त अधीक्षण अभियंता एवं संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply