लाॅकडाउन के दौरान अभी तक 3 लाख 44 हजार योजनायें कार्यरत

लाॅकडाउन  के  दौरान  अभी  तक  3  लाख  44  हजार  योजनायें कार्यरत

578 करोड़ की राशि स्वीकृत की गयी थी, जिसमे 3 लाख 8 हजार किसानों के खाते में 110 करोड़ रूपये की राशि अंतरित
******************************************************

पटना —-मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार के निर्देश पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग क माध्यम से सचिव सूचना एवं जन-सम्पर्क श्री अनुपम कुमार,अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस मुख्यालय श्री जितेन्द्र कुमार, सचिव स्वास्थ्य श्री लोकेश कुमार सिंह, आपदा प्रबंधन विभाग के अपर सचिव श्री रामचंद्र डू ने पर मीडियाकर्मियों के साथ संवाद कर जानकारी दी।

सूचना एवं जन-संपर्क विभाग के सचिव श्री अनुपम कुमार ने बताया कि कोरोना संक्रमण की अद्यतन स्थिति को लेकर मुख्यमंत्री के स्तर पर लगातार समीक्षा की जा रही है और लोगों को सहायता प्रदान करने के लिये सभी आवश्यक कदम उठाये जा रहे हैं।

मुख्य सचिव के स्तर पर समीक्षा की गयी है।

मुख्यमंत्री ने लॉकडाउन के दौरान रोजगार सृजन पर विशेष जोर देने का निर्देश दिया है ताकि अधिक से अधिक लोगों को रोजगार मिले। विभिन्न विभागों से प्राप्त प्रतिवेदन के अनुसार लाॅकडाउन के दौरान अभी तक 3 लाख 44 हजार योजनायें कार्यरत है, जिसके तहत अब तक लगभग 1 करोड़ 34 लाख मानव दिवस सृजित किये गये हैं।

फरवरी, मार्च महीने में असमय वर्षापात और ओलावृष्टि के कारण फसल क्षति के लिए कृषि इनपुट अनुदान के रूप में 578 करोड़ की राशि स्वीकृत की गयी थी, जिसमे 3 लाख 8 हजार किसानों के खाते में 110 करोड़ रूपये की राशि अंतरित कर दी गयी है और शेष किसानों के खाते में राशि अंतरित कर दी जायेगी। अप्रैल माह में असमय वर्षापात और ओलावृष्टि के कारण जो फसल क्षति हुई है उसका सर्वेक्षण कार्य पूर्ण हो चुका है।

आवेदनों की जांच कर 30 मई तक किसानों के खाते में राशि अंतरित कर दी जायेगी। कल कैबिनेट की बैठक में इसके लिये 151 करोड़ रूपये की राशि स्वीकृत कर दी गयी है।

सचिव अनुपम कुमार ने बताया कि 1 करोड़ 21 लाख राशन कार्डधारी परिवारों के खाते में एक हजार रूपये की राशि अंतरित कर दी गयी है कल तक 18 लाख राशन कार्डधारी परिवारों के खाते में भी शीघ्र ही राशि अंतरित करने की संभावना है।

श्री अनुपम कुमार ने बताया कि आपदा प्रबंधन विभाग के परिवहन नोडल पदाधिकारी से अभी तक प्राप्त सूचना के अनुसार आज बिहार आने वाली ट्रेनों की संख्या 24 है। कल आने वाली प्रस्तावित ट्रेनों की संख्या 20 है।

सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग के सचिव श्री अनुपम कुमार ने बताया कि लोगों को हर स्तर पर राहत देने के लिये कई कदम उठाये जा रहे हैं। उन्हांने े कहा कि अभी तक 186 आपदा राहत केन्द्र संचालित है, जिन पर 65,788 लोग लाभान्वित हो रहे हैं। अब स्कूल (पंचायत) स्तर पर 1,102 क्वारटाइन केन्द्र कार्यरत हैं, जिसमें लगभग 10,000 लागे रह रहे हैं।

क्वारटाइन केन्द्रों पर सभी लोगों के गुणवत्तापूर्ण भोजन आवासन एवं चिकित्सकीय जांच की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है। ब्लॉक क्वारंटाइन केन्द्र की संख्या अभी 3,232 है, जिसमें 19,123 लोग आवासित हैं। सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग के सचिव ने बताया कि बिहार के लोग जो बाहर फॅसे हुये हैं,वे लोग मुख्यमंत्री सचिवालय, आपदा प्रबंधन विभाग एवं बिहार भवन के स्थानिक आयुक्त के कार्यालय में फोन कर अपनी समस्यायें बता रहे हैं।

प्राप्त फोन पर अधिकारी रोजाना लोगों से फीडबैक प्राप्त कर रहे हैं और उसके आधार पर लोगों की समस्याओं का संबंधित राज्य सरकारों तथा जिला प्रशासन से समन्वय कर समस्या का समाधान किया जा रहा है। अब तक 1 लाख 78 हजार कॉल/मैसेज प्राप्त हुये हैं। इनमें 17 लाख 72 हजार लोग सम्मिलित हैं। उनसे फीडबैक लेकर उनकी परेशानियों को दूर करने का प्रयास
किया जा रहा है।

सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग के सचिव ने बताया कि लॉकडाउन के कारण बिहार के जो लोग बिहार के बाहर अन्य राज्यों में फॅसे हुये हैं, उन्हें प्रति व्यक्ति 1,000 रूपये की राशि मुख्यमंत्री विशेष सहायता के रूप में मुख्यमंत्री राहत कोष से आपदा प्रबध्ं ान विभाग के माध्यम से दी जा रही है।

अब तक राज्य के बाहर रह रहे बिहार के लोगों के जितने आवेदन आये हैं, उनमें से वैध पाये गये 19 लाख 51 हजार आवेदकों के खाते में राशि अंतरित की गयी है। शेष आवेदनों की जांच के उपरांत शीघ्र ही संबंधित लोगों के खाते में राशि अंतरित कर दी जायेगी।

स्वास्थ्य विभाग के सचिव श्री लोकेश कुमार सिंह ने बताया कि पिछले 24 घंटे में कोरोना के 08 पॉजिटिव मामले आये हैं और अब कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 547 हो गयी है। आज 30 लोग स्वस्थ होकर अपने घर लौटे हैं। अब तक कुल 218 लोग स्वस्थ हुये हैं। राज्य में अब तक जितने कोरोना संक्रमित व्यक्ति पाये गये हैं, उनमें ठीक होने वाले 40 प्रतिशत हैं।

पिछले चैबीस घंटे में रोहतास के एक सत्तर वर्षीय व्यक्ति की मृत्यु हुई है। अब तक कोरोना संक्रमित 5 लोगों की मौत हुयी है, जो अन्य गंभीर बीमारियों के शिकार थे। कोरोना संक्रमण से प्रभावित 32 जिलों में सीवान के 32, बेगूसराय के 13, मुंगेर के 102, पटना के 45, गया के 6, गोपालगंज के 18, नवादा के 4, नालंदा के 36, सारण के 8, लखीसराय के 5, भागलपुर के 12, वैशाली के 3, बक्सर के 56, भोजपुर के 18, रोहतास के 56, पूर्वी चम्पारण के 9, पश्चिम चम्पारण के 11, बांका के 3, कैमूर के 32, औरंगाबाद के 14, मधेपुरा के 2, अरवल के 5, जहानाबाद के 5, मधुबनी के 24, पूि र्णया के 2, दरभंगा के 5, शेखपुरा के 1, अररिया के 2,सीतामढ़ी के 6, कटिहार के 10, शिवहर के 3 एवं समस्तीपुर के 1 मामले हैं। उन्होंने बताया कि इस प्रकार अब तक कुल 29,841 सैंपल्स की जाॅच की जा चुकी है।

अब तक जितने सैम्पल की जांच की गयी है उसका 1.83 प्रतिशत ही कोरोना संक्रमित पाए गये हैं। कोरोना की जांच के लिये 7 लैब काम कर रही हैं और इससे जांच में तेजी आयी है।

सचिव, स्वास्थ्य ने बताया कि राज्य के तीन अस्पतालों- एन0 एम0 सी0 एच0 पटना, ए0एन0एम0सी0एच0 गया, भागलपुर के जवाहर लाल नेहरु चिकित्सा महाविद्यालय को कोविड अस्पताल के रूप में चिन्हित किया गया है। विभिन्न जिलों में कोविड केयर सेंटर में भी आइसोलेशन वार्ड की संख्या बढ़ायी गयी है।

सचिव स्वास्थ्य ने बताया कि राज्य के विभिन्न जिलों में 307 क्वारंटाइन सेंटर के रूप में चिन्हित किये गये हैं, जिसमें होटल सहित अन्य स्थल भी शामिल हैं। क्वारंटाइन केन्द्रों में 7,769 कमरे चिन्हित किये गये हैं। अब तक क्वारटंइन केन्द्रों में आवासित लोगों की संख्या 1,466 है।

पंचायत स्तर पर विद्यालयों में बनाये गये क्वारंटाइन सेंटर में चिकित्सकीय दल नियुक्त हैं और उनकी जांच की जा रही है। आइसोलेशन वार्ड में मरीजों की संख्या 324 है। इसमें 55 मरीज भागलपुर, गया तथा पटना के कोविड अस्पताल में जबकि 269 मरीज जिला स्तरीय कोविड अस्पताल में आइसोलेशन में इलाजरत हैं।

कोरोना प्रभावित जिलों की डोर टू डोर स्क्रीनिंग करायी जा रही है। अब तक निर्धारित गाइडलाइन के अनुसार कुल 1 करोड़ 82 लाख 18 हजार घरों का सर्वेक्षण कराया जा चुका है, जिससे 10 करोड़ 10 लाख 61 हजार लोग जुड़े हैं, उनमें से 3,845 लोगों में सामान्य सर्दी, खांसी और बुखार के लक्षण पाये गये हैं लेकिन यह आवश्यक नहीं कि वे कोरोना संक्रमित हों। इन पर प्रोटोकॉल के अनुसार कार्रवाई की जा रही है।

उन्होंने कहा कि परिस्थितियों पर नजर रखी जा रही है। सचिव स्वास्थ्य ने बताया कि जो भी बाहर से आये हैं उनकी सतत निगरानी की जा रही है, उनका स्वास्थ्य परीक्षण कराया जा रहा है और हेल्थ
रिपोर्ट भी ली जा रही है। उन्हांने कहा कि जो भी बाहर से आते हैं और जिनमें कोरोना संक्रमण के कुछ भी लक्षण दिखते हैं, वे सीधे अस्पताल जाकर जांच करायें। इससे उनके परिवार को और उनके आसपास के लोगों का बचाव होगें और लोग अपनी ट्रेवल हिस्ट्री न छिपायें। सभी लोग मास्क का प्रयोग करें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।

अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस मुख्यालय श्री जितेन्द्र कुमार ने बताया कि लॉकडाउन का सख्ती से अनुपालन कराया जा रहा है। अब तक कुल 1,898 एफ0आई0आर0 दर्ज की गयी है और 1,914 लोग की गिरफ्तारियां हुयी हैं। 60,802 वाहन जब्त किये गये हैं।

अब तक इससे कुल 13 करोड़ 71 लाख रूपये की राशि जुर्माने के रूप में वसूल की गयी है। पिछले 24 घंटे में अवरोध पैदा करने के कारण 49 एफ0आई0आर0 दर्ज की गयी हैं और30 लोगों की गिरफ्तारियां हुयी हैं 1,720 वाहन जब्त किये गये हैं और 38 लाख 18 हजार रूपये जुर्माना वसूला गया है। कोविड-19 से निपटने के लिये उठाये जा रहे कदमों और लॉकडाउन का पालन करने में अवरोध पैदा करने वालों के खिलाफ सख्ती से कदम उठाये जा रहे हैं।

Related post

यह इत्र सबसे महँगा

यह इत्र सबसे महँगा

अतुल मलिकराम ——फूलों का स्वभाव होता है खुद के साथ ही साथ अपने आसपास के वातावरण…
ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण भीषण गर्मी से जूझ रहे दो अरब लोग: रिपोर्ट

ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण भीषण गर्मी से जूझ रहे दो अरब लोग: रिपोर्ट

लखनऊ (निशांत सक्सेना ) : एक नई रिपोर्ट के अनुसार, जून से अगस्त 2024 के बीच,…

Leave a Reply