रोजगार दिवस पर सीधी के 760 हितग्राही लाभांवित

रोजगार दिवस पर सीधी के 760 हितग्राही लाभांवित

सीधी ( विजय सिंह )- रोजगार दिवस पर आज सीधी के संजय गांधी स्मृति महा विद्यालय अटल ऑडोटोरियम में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन कर 760 हितग्राहियों को विभिन्न स्वरोजगार योजनाओं के माध्यम से 5 करोड़ 16 लाख 79 हजार रूपए से अधिक का ऋण स्वीकृत एवं वितरित किया गया। कार्यक्रम में इंदौर जिले में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया, जिसके माध्यम से उपस्थितजनों ने मुख्यमंत्री श्री चौहान के उद्बोधन का सीधा प्रसारण देखा सुना।

जिला स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक सीधी केदारनाथ शुक्ल ने कहा कि रोजगार का मतलब केवल नौकरी ही नहीं है इस बात पर जोर देते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी तथा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा विभिन्न स्वरोजगार योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। प्रदेश के युवा नौकरी मांगने वाले नहीं बल्कि देने वाले बने इसी मंशा के साथ प्रत्येक माह एक दिन को रोजगार दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। विधायक द्वारा जिले के युवाओं का आह्वान किया गया है कि अपनी क्षमताओं को पहचाने तथा योजनाओं को समझते हुए उनका लाभ लें तथा स्वयं का उद्यम स्थापित करें। ऐसा करने से वह स्वयं तो सक्षम और आत्मनिर्भर होंगे साथ ही अन्य लोगों के लिए भी रोजगार के अवसर सृजन कर पायेंगें। विधायक ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश का सपना तभी पूरा होगा जब देश के युवा आत्मनिर्भर होंगें। उन्होने महिलाओं को स्व सहायता समूहों से जुड़ने तथा उनकी गतिविधियों में सहभागिता के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि पशुपालन और खेती के माध्यम से लोगों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। साथ ही लोकल स्तर पर लोगों को रोजगार हेतु प्रेरित करे जिससे रोजगार के लिए जिले से बाहर ना जाना पड़े।

विधायक श्री शुक्ल ने कहा कि स्वरोजगार योजनाओं के माध्यम से जो ऋण मिल रहा है उस राशि का सदुपयोग करें तथा पूरी मेहनत और लगन से अपना उद्यम स्थापित करें। विधायक ने कहा कि कई बार प्रारंभिक समय में कठिनाईयों का भी सामना करना पड़ता है, पूरी हिम्मत और धैर्य के साथ उनका मुकाबला करें आपको निश्चित ही सफलता मिलेगी। विधायक ने कहा कि लिए गए ऋण की अदायगी निर्धारित समय पर करें जिससे अन्य युवाओं को भी योजनाओं का लाभ मिल सके। विधायक द्वारा सभी हितग्राहियों को शुभकामनाएं दी गई है।

जनपद पंचायत सीधी के अध्यक्ष धर्मेंद्र सिंह परिहार ने कहा कि यह शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता का कार्यक्रम है। स्वरोजगार योजनाओं के माध्यम से युवाओं को इस अवसर का लाभ लेने हेतु प्रेरित करें। जिले का युवा जब स्वयं का रोजगार स्थापित करेगा तो उससे जुड़े अन्य रोजगार भी विकसित होंगे तथा जिले में आर्थिक गतिविधियों में बढ़ोत्तरी होगी। उन्होंने कहा कि एक स्वरोजगार का प्रकरण स्वीकृत होने पर उससे कम से कम 2-3 लोगों की आजीविका के साधन बनते हैं। इस मौके का लाभ लें और अन्य लोगों को भी प्रेरित करें।

कलेक्टर मुजीबुर्रहमान खान ने कहा कि युवाओं को स्वरोजगार योजनाओं से लाभान्वित करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री जी की मंशानुसार प्रत्येक माह सरकारी एवं गैर सरकारी क्षेत्रों में रोजगार के अधिक से अधिक अवसर सृजित किए जा रहे हैं। कलेक्टर ने उपस्थित युवाओं को रोजगार और स्वरोजगार योजना का लाभ मिला इस लिए सभी को हार्दिक शुभकामनाएं दी और उनके उज्वल भविष्य की कामना की। उन्होंने युवाओं से कहा अपना ऋण निर्धारित समय पर बैंक को जमा करे जिससे अन्य युवाओं को भी आसानी से ऋण मिल सके। इसी प्रकार 27 अगस्त को आयोजित कार्यक्रम में 760 हितग्राहियों को 5 करोड़ 16 लाख 79 हजार रूपये के ऋण स्वीकृत एवं वितरित किए गए हैं। कलेक्टर ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति के लिए रोजगार आवश्यक है। इसके माध्यम से ही वह अपने परिवार की जरूरतों को पूरा करता है तभी प्रदेश और जिले का नाम रोशन होगा। कलेक्टर ने जिले के युवाओं को इस अवसर का लाभ लेने के लिए कहा और स्वरोजगार के माध्यम से अपने उद्योग स्थापित करें।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के 19 हितग्राहियों को 01 करोड़ 35 लाख 05 हजार रूपये, पीएमईजीपी के 17 हितग्राहियों को 01 करोड़ 45 लाख 17 हजार रूपये, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के प्रथम चरण में 32 हितग्राहियों को 03 लाख 20 हजार रूपये, द्वितीय चरण में 25 हितग्राहियों को 05 लाख रूपये, तृतीय चरण में 05 हितग्राहियों को 02 लाख 50 हजार रूपये, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (व्यक्तिगत) के 21 हितग्राहियों को 38 लाख रूपये, पीएमईजीपी के 11 हितग्राहियों को 68 लाख 37 हजार रूपये, संत रविदास स्वरोजगार योजना 01 हितग्राहियों को 06 लाख 50 हजार रूपये, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (समूह) के 624 हितग्राहियों को 97 लाख 50 हजार रूपये, मुद्रा योजना के 05 हितग्राहियों को 15 लाख 50 हजार रूपये के ऋण स्वीकृत एवं वितरित किए गए।

कार्यक्रम में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटे, महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र आर एस पाण्डेय, गणमान्य नागरिक गुरुदत्त शरण शुक्ला, धर्मेंद्र शुक्ला सहित जनप्रतिनिधि संबंधित विभागीय अधिकारी, बैंकर्स एवं हितग्राही उपस्थित रहें। कार्यक्रम का संचालन डॉ. डी.के. द्विवेदी सहायक संचालक जनजातीय कार्य विभाग द्वारा किया गया।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply