• December 21, 2022

रेवाड़ी जिला के रामपुरा में नया ऑयल-मिल

रेवाड़ी जिला के रामपुरा में नया ऑयल-मिल

चंडीगढ़ – हरियाणा के सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने बताया कि हैफेड द्वारा रेवाड़ी जिला के रामपुरा में नया ऑयल-मिल स्थापित किया जाएगा। इसके अलावा, गुरूग्राम में वीटा-कैफे खोले जाएंगे ताकि लोगों को वीटा दूध एवं दूध से बने गुणवत्तापरक उत्पाद मिल सकें। उन्होंने बताया कि गुरूग्राम में वर्तमान में करीब एक दर्जन हैफेड के सेल्स आऊटलेट्स हैं ,अब वहां पर डेयरी विकास प्रसंघ एवं हैफेड बुथ अथवा शोरूम खोले जाएंगे।

डॉ. बनवारी लाल ने  सहकारिता विभाग के अधिकारियों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करने के बाद यह जानकारी दी।

इस अवसर पर सहकारिता विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री टीवीएसएन प्रसाद,हैफेड एवं हरियाणा डेयरी विकास प्रसंघ के प्रबंध निदेशक श्री ए.श्रीनिवास के अलावा अन्य वरिष्ठï अधिकारी उपस्थित थे।

सहकारिता मंत्री ने रेवाड़ी जिला के रामपुरा में स्थापित किए जाने वाले नए ऑयल-मिल को स्थापित करने के लिए उठाए गए कदमों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस कार्य में तेजी लाई जाए और टेंडर की प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा किया जाए। इस मिल के स्थापित होने से जहां मार्केट में बढ़ रही सरसों के तेल की डिमांड को पूरा करने में लाभ होगा वहीं प्रदेश के किसानों द्वारा पैदा की जा रही सरसों की खपत भी सही हो सकेगी। इस मिल की पिराई क्षमता आरंभ में 150 टीपीडी होगी, परंतु इसको बाद में 300 टीपीडी तक बढ़ाया जा सकता है। इस मिल की स्थापना होने से जहां करीब 500 लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे वहीं इससे दक्षिण हरियाणा के लगभग 50 हजार किसानों को फायदा होगा।

डॉ. बनवारी लाल ने हैफेड द्वारा लगाए गए रेवाड़ी व नारनौल के ऑयल-मिल की मरम्मत करने के कार्य की समीक्षा करते हुए इन दोनों मिलों की क्षमता बढऩे बारे भी जवाब-तलबी की। उन्होंने राज्य में हल्दी-प्लांट व इसमें ऑयल ,पाऊडर तथा अन्य मसालों व कोल्ड स्टोर बनाने के कार्य के बारे में विस्तार से जानकारी लेते हुए कार्य को निर्धारित अवधि में पूरा करने के निर्देश दिए।

सहकारिता मंत्री ने हैफेड फ्लोर-मिल जाटुसाना,मॉडर्न हैफेड बाजार के अलावा विभिन्न शूगर-मिलों की कार्य-समीक्षा की।

डॉ. बनवारी लाल ने पैक्स की ऑडिट व बैंकों के कंप्यूटराइजेशन बारे भी अधिकारियों से फीडबैक लिया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

Related post

Leave a Reply