रेत खदानों की ई-नीलामी: जिज्ञासाओं का समाधान

रेत खदानों की ई-नीलामी: जिज्ञासाओं का समाधान

रेत खदानों की ई-नीलामी से संबंधित प्री-बिड बैठक प्रशासन अकादमी में हुई। इसमें बड़ी संख्या में संभावित ठेकेदारों ने भाग लिया। बैठक में ठेकेदारों की शंकाओं एवं जिज्ञासाओं का समाधान किया गया।

सचिव खनिज साधन श्री शिवशेखर शुक्ला ने बताया कि राज्य खनिज निगम रेत की नीलामी ई-ऑक्शन के माध्यम से पहली बार करने जा रहा है। नीलामी में प्रदेश के 16 जिले- होशंगाबाद, सीहोर, रायसेन, हरदा, देवास, टीकमगढ़, कटनी, उमरिया, जबलपुर, नरसिंहपुर, धार, बड़वानी, खरगोन, ग्वालियर, भिण्ड एवं दतिया में 207 ग्रुप बनाये गये हैं। इनकी नीलामी 3 चरण में 8 मई, 14 मई एवं 21 मई को होगी। शेष जिलों में नीलामी आगामी समय में की जाएगी। रेत की ई-नीलामी से रेत की उपलब्धता बढ़ेगी एवं जनता को उचित कीमत में रेत मिल सकेगी।

बैठक में विशेष कर्त्तव्यस्थ अधिकारी मध्यप्रदेश राज्य इलेक्ट्रानिक डेव्लपमेंट कार्पोरेशन श्री एन.के.ब्रम्हे ने बताया कि ई-नीलामी की विस्तृत जानकारी 4 वेबसाइट www.mpeproc.gov.in, www.mpsmcl.mp.gov.in/tenders.aspx,  www.mp.gov.in/tenders_home तथा www.mpsc.mp.nic.in/e_khanij/AppPrevious/smcsandtender.aspxमें उपलब्ध है। इनमें से www.mpeproc.gov.in में ऑनलाइन पंजीयन किया जा सकता है। ऑनलाइन पंजीयन के लिए 500 रुपये तथा सर्विस टेक्स देना होगा। रेत की ऑनलाइन बोली के लिए 2 घण्टे का समय निर्धारित किया गया है। बोली समाप्त होने के 10 मिनिट के अंदर यदि कोई बोली प्राप्त होती है तो बोली के समय में स्वतः 10 मिनिट की वृद्धि हो जाएगी। इस प्रकार की वृद्धि तब तक होती रहेगी जब तक अंतिम बोली प्राप्त न हो जाए।

कार्यपालक संचालक खनिज निगम श्री किशोर कान्याल ने बताया कि बोली 50 हजार अथवा 50 हजार रूपये के गुणांक में बढ़ायी जा सकेगी। रेत का ठेका उच्चतम बोलीकर्ता को 5 वर्ष की अवधि के लिए दिया जायेगा। शेष बोलीकर्ताओं की अमानत राशि ई-पेमेंट के माध्यम से वापस की जायेगी।

मुख्य वैज्ञानिक अधिकारी ईप्को डॉ. यू.एम.शुक्ला ने पर्यावरण अनुमति एवं माइनिंग प्लान से संबंधित जानकारी दी।

इस अवसर पर संचालक भौमिकी एवं खनिकर्म श्री वी.के.ऑस्टिन, अधीक्षण भौमिकीविद् श्री एन.के.हंस, जिलों के खनि अधिकारी एवं राज्य खनिज निगम के अधिकारी उपस्थित थे।

राजेश दाहिमा

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply