रीवा नगर के हर घर की छत पर सोलर पेनल होंगे

रीवा नगर के हर घर की छत पर सोलर पेनल होंगे
 

नवकरणीय ऊर्जा एवं जनसंपर्क मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि पृथ्वी पर कोयले के भण्डार सीमित हैं। अत: सौर, बॉयोमॉस, पवन, जल, विद्युत को ही ऊर्जा का प्रमुख स्रोत बनाना होगा। उन्होंने कहा कि रीवा में सौर ऊर्जा का बेहतर उपयोग होगा और आने वाले दिनों में रीवा नगर के हर घर की छत पर सोलर पेनल लगे हुए होंगे।

ऊर्जा मंत्री श्री शुक्ल आज रीवा इंजीनियरिंग कॉलेज में 100 किलोवॉट क्षमता के सोलर पॉवर प्लांट की आधारशिला रखने के बाद समारोह को संबोधित कर रहे थे। रीवा इंजीनियरिंग कॉलेज में स्थापित होने वाले सोलर पॉवर प्लांट एवं सिरमौर रोड पर स्थापित की जाने वाली स्ट्रीट लाइट पर कुल 2.25 करोड़ की राशि खर्च की जायेगी। कार्यक्रम में सांसद श्री जनार्दन मिश्रा भी मौजूद थे।

नवकरणीय ऊर्जा मंत्री ने कहा कि प्रदेश में सौर ऊर्जा के बेहतर उपयोग के लिये आगामी 5 वर्ष की योजना तैयार की गयी है। आने वाले 5 वर्ष में प्रदेश में सौर ऊर्जा से 20 हजार मेगावॉट बिजली पैदा की जायेगी। उन्होंने बताया कि टाटा पॉवर एजेंसी को सोलर पेनल लगाने का कार्य सौंपा गया है।

नवकरणीय ऊर्जा मंत्री ने निर्माण एजेंसी से कहा कि वे समय-सीमा में पूरी गुणवत्ता के साथ कार्य करे। रीवा में स्थापित किये जाने वाले सोलर पॉवर प्लांट से 400 यूनिट बिजली प्रतिदिन उत्पादित होगी।

रीवा के सिरमौर रोड के 3.5 किलोमीटर पथ की स्ट्रीट लाइट पर 120 पोल एवं 240 एलईडी लाइट लगायी जायेंगी। संयंत्र से उत्पादित विद्युत को सीधे नेट मीटरिंग प्रणाली के अंतर्गत ग्रिड में प्रवाहित किया जायेगा।

महापौर रीवा श्रीमती ममता गुप्ता ने रीवा में सोलर पॉवर प्लांट की स्थापना को विकास का एक बड़ा कार्य बताया। इंजीनियरिंग कॉलेज के प्राचार्य श्री डी.के. सिंह ने कहा कि यह प्लांट रिसर्च करने वाले टीचर्स एवं रीवा यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों के लिये महत्वपूर्ण सिद्ध होगा।

मुकेश मोदी

Related post

चमार  चंवरवंश की क्षत्रिय जाति है

चमार चंवरवंश की क्षत्रिय जाति है

चमार कोई नीची जाति नहीँ, बल्कि सनातन धर्म के रक्षक हैं जिन्होंने मुगलोँ का जुल्म सहा…
दूरसंचार अधिनियम, 2023 : कनेक्टिविटी के नए युग की शुरुआत

दूरसंचार अधिनियम, 2023 : कनेक्टिविटी के नए युग की शुरुआत

PIB Delhi———–केंद्र सरकार ने 21 जून 2024 को दूरसंचार अधिनियम, 2023 की धारा 1, 2, 10 से 30, 42 से 44, 46, 47, 50 से 58, 61 और 62 को लागू…
जीएसटी परिषद की 53वीं बैठक: जुर्माना माफ करने की सिफारिश ,1 अप्रैल, 2025 से ‘सनसेट क्लॉज’

जीएसटी परिषद की 53वीं बैठक: जुर्माना माफ करने की सिफारिश ,1 अप्रैल, 2025 से ‘सनसेट क्लॉज’

केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट कार्य मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में  नई दिल्ली में जीएसटी…

Leave a Reply