रायपुर : सबला योजना – किशोरी शक्ति योजना

रायपुर : सबला योजना – किशोरी शक्ति योजना

राज्य शासन के महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा प्रदेश में केन्द्र सरकार के सहयोग से संचालित सबला योजना और राज्य की किशोरी शक्ति योजना के तहत आठ लाख दस हजार किशोरी बालिकाओं को जीवन उपयोगी प्रशिक्षण के साथ-साथ पूरक पोषण आहार वितरित किया जा रहा है।

महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों ने आज यहां बताया कि राज्य के दस जिलों – रायपुर, गरियाबंद, बलौदाबाजार, राजनांदगांव, रायगढ़, बस्तर, कोण्डागांव, सरगुजा, बलरामपुर और सूरजपुर जिलों में सबला योजना संचालित है, जिसके तहत चार लाख 10 हजार किशोरी बालिकाओं को लाभान्वित किया जा रहा है, जबकि राज्य के शेष 17 जिलों में किशोरी शक्ति योजना के तहत राज्य के बजट से किशोरी बालिकाओं को पूरक पोषण आहार और प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। इससे प्रदेश की निधि पर 86 करोड़ रूपए का अतिरिक्त भार आ रहा है।

महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों ने आज यहां बताया कि इन योजनाओं का संचालन राज्य की किशोरी बालिकाओं में कुपोषण चक्र तोड़ने के उद्देश्य से किया जा रहा है। सबला योजना के अंतर्गत प्रदेश के दस जिलों की 11 से 14 वर्ष आयु की शाला त्यागी तथा 14 से 18 वर्ष आयु की शाला जाने वाली और शाला त्यागी किशोरी बालिकाओं को महिला स्वसहायता समूहों के माध्यम से रेडी टू ईट फूड वितरित किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि सबला योजना और किशोरी शक्ति योजना के तहत प्रदेश की किशोरी बालिकाओं को पूरक पोषण आहार वितरित करने के साथ ही उनके स्वास्थ्य जांच, स्वास्थ्य एवं पोषण शिक्षा, परिवार कल्याण, किशोरी प्रजनन एवं यौन स्वास्थ्य, बाल देख-रेख पद्धतियां, गृह प्रबंधन, जीवन कौशल, किशोरी दिवस के आयोजन, शिक्षा विषय पर प्रशिक्षण और व्यावसायिक प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा किशोरी बालिकाओं को योजना के तहत आई.एफ.ए. टेबल भी वितरित की जाती है।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply