• August 28, 2018

रात्रि ठहराव– करीब 4 करोड़ रुपये के विकास कार्य जारी

रात्रि ठहराव– करीब 4 करोड़ रुपये के विकास कार्य जारी

करनाल——– मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा प्रदेश में किए जा रहे विकास कार्यों को सूचना, जन सम्पर्क एवं भाषा विभाग द्वारा गांव-गांव चौपाल रात्रि ठहराव कार्यक्रम आयोजित करके लोगों को सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है ताकि समाज की अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति को भी विकास से जोड़ा जाए।

गांव में मुख्यमंत्री द्वारा करीब 4 करोड़ रुपये के छोटे-बड़े 55 विकास कार्य करवाए जा रहे हैं, जिनमें से अधिकतर पूरे हो गए हैं। ग्रामीणों ने माना कि सरकार द्वारा कलामपुरा गांव में बेहतर विकास कार्य करवाए जा रहे हैं।

करनाल मार्किट कमेटी के चेयरमैन जयपाल शर्मा ने ग्रामीणों को कहा कि हरियाणा सरकार ने हर वर्ग के लिए विकास कार्य किए हैं, आज प्रदेश में किसान, व्यापारी, मजदूर, दुकानदार खुशहाल हो रहा है। किसानों की आय को दोगुनी करने के लिए सरकार द्वारा बागवानी को बढ़ावा दिया जा रहा है, भावांतर भरपाई योजना किसानों के लिए सरकार की एक विशेष सौगात है।

उन्होंने कहा कि खेतों में ही फसलों के अवशेष जलाने के लिए कृषि विभाग द्वारा 80 प्रतिशत अनुदान पर कृषि यंत्र दिए जा रहे हैं, कोई भी किसान सीएचसी के माध्यम से कृषि यंत्र खरीदकर सरकार की इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है।

उन्होंने कहा कि सरकार की खेल नीति के कारण हरियाणा के खिलाड़ी अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खेलों में गोल्ड मैडल प्राप्त कर रहे हैं, पीछे भी हरियाणा सरकार ने 15 अगस्त को हरियाणा के खिलाड़ी जिन्होंने उत्कृष्ट स्थान प्राप्त किया उन्हें 32 करोड़ रुपये का नकद ईनाम देकर एक ऐतिहासिक कदम उठाया है।

उन्होंने कहा कि हमारी स्वास्थ्य सेवाएं देश के अन्य प्रदेशों से बेहतर हैं, हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश के हर जिले में मेडिकल कॉलेज बनाए जा रहे हैं। अब आयुष्मान स्वास्थ्य योजना भारत सरकार द्वारा लागू की गई है, इस योजना के तहत 5 लाख रुपये का बीमा करवाया जाता है। इस योजना के लागू होने से कोई भी गरीब व्यक्ति ईलाज के कारण दम नहीं तोड़ेगा।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में जब से हरियाणा सरकार बनी है तब से नौकरी में पारदर्शिता, समान विकास, बिना भेदभाव के हर क्षेत्र में विकास करवाया जा रहा है।

यह पहली सरकार है जिसने दक्षिणी हरियाणा में टेल तक पानी पहुंचाने का काम किया है।
*********************************************************************

इस मौके पर ग्रामीणों को विभाग की प्रचार सामग्री भी वितरित की गई।

इस अवसर पर समाजसेवी ईश्वर सिंह, सुरजीत सिंह, सेवा राम, सीता राम, जमालुदीन उपस्थित रहे।

गांव के सरपंच बंसी लाल ने बताया कि गांव में मुख्यमंत्री द्वारा 1 करोड़ 25 लाख से बैंक्वेट हॉल, करीब 50 लाख रुपये की लागत से गांव की गलियां व नालियां बनाई गई, करीब 35 लाख रुपये की लागत से गांव की सभी चौपालों का नवीनीकरण किया गया, करीब 50 लाख रुपये की लागत से श्मशान घाट सहित अन्य रास्ते बनाए गए।

गांव में छोटे-बड़े 55 अन्य कार्य करवाए गए सभी को मिलाकर 4 करोड़ रुपये का खर्च आया है, अधिकतर विकास कार्यों पर कार्य चल रहा है।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply