राज्य सरकार देशी गोवंश के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए प्रयासरत – कृषि मंत्री

राज्य सरकार देशी गोवंश के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए प्रयासरत – कृषि मंत्री

जयपुर————-कृषि, पशुपालन मंत्री श्री प्रभुलाल सैनी ने कहा कि राज्य सरकार देशी गोवंश के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए प्रयासरत है हमें देशी गायों की देखभाल व सुरक्षा के लिए विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

????????????????????????????????????
कृषि, पशुपालन मंत्री श्री प्रभुलाल सैनी,संयुक्त निदेशक जी.एस. लूणिया

श्री सैनी सोमवार को सीकर जिले की धोद तहसील के ग्राम अजीतपुरा में ओलिटा डेयरी फार्म एण्ड ब्रीड डवलपमेन्ट एण्ड रिचर्स सेन्टर (काऊ सैड)का फीता काटकर उद्घाटन करने के बाद ग्रामवासियों एवं किसानों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि समय की मांग है कि देशी गायों को बचाने के लिए सबको एक साथ जुड़ना चाहिए।

गाय के दूध के साथ पशुपालक अपनी आय को दोगुना भी कर सकते है। गाय का दूध अत्यधिक उपयोगी तो ही है इससे अनेक बीमारियों से छुटकारा भी दिलाता है। देशी गोवंश के दूध में ए अमीनो एसिड का स्रोत जो मां के दूध में पाया जाता है, उच्च रक्तचाप कम करना, केंसर होने से बचाना, आसानी से पाचन योग्य एवं मधुमेह रोगियों के लिए अत्यंत लाभकारी होता है। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि हमें जर्सी हॉर्लिस्टर को छोड़कर पुनः अपनी देशी गोवंश को अपनाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि कोटा में आयोजित ग्लोबल मीट में गाय का दूध आमजन तक पहुंचे उसके लिए 40 करोड का एमओयू हुआ था। जिसमें 10 हजार अच्छी नस्ल की गायों का पालन पोषण किया जाएगा। जयपुर में ग्लोबल एग्रीटेक मीट में 4 हजार 848 करोड़ के 38 एमओयू हुए थे जिनमें से 3 धर्मपाल गड़वाल के थे।

कृषि मंत्री ने काउ सैड व मिलकिंग पार्लर का अवलोकन किया उन्होने धर्मपाल गढ़वाल फर्म द्वारा गौवंशों के लिये लगाये गये स्वचालित ब्रश, पंखे एवं देशी नस्ल की गायों को देखकर प्रसन्नता जाहिर करते हुये कहा की गायों की नस्ल के संर्वधन, संरक्षण के लिये यहां सराहनीय प्रयास किये जा रहे है।

उन्होनें गायों का चारे का सुक्षमता से निरीक्षण किया एवं महत्वपूर्ण सुझाव दिये। धर्मपाल गढ़वाल की सारिका सहानी ने बताया कि इस रिसर्च सेन्टर में अत्याधुनिक मशीनो से एक साथ 12 गायों का दूध 7 मिनट में निकाला जाता है उन्होने बताया की इस वेंचर का उदे्श्य भारत की देशी नस्ल की गायों को अपने देश लाना है साथ ही दूध पैंकिग मशीन का अवलोकन करवाया है।

इस अवसर पर उन्होने किसानों को विश्वास दिलाया की सीकर जिले में भी जैतून की खेती को प्रोत्साहन दिया जायेगा। उन्होने लोगों की मांग के अनुसार आकवा गांव की सड़क बनवाने का आवश्वासन दिया।

इस अवसर पर पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक जी.एस. लूणिया सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply