• April 25, 2017

राज्य विधानसभा में जी.एस.टी पर कार्यशाला आयोजित

राज्य विधानसभा में  जी.एस.टी पर कार्यशाला आयोजित

जयपुर—–राज्य विधानसभा में सोमवार को वस्तु और सेवा कर (जी.एस.टी) से संबंधित कानूनी जानकारियों और इसके दूरगामी फायदों को लेकर कार्यशाला का आयोजन किया गया।

वित्त (राजस्व) सचिव श्री प्रवीण गुप्ता ने प्रजेंटेशन के माध्यम से जी.एस.टी बिल के सम्बंध में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि 17 प्रकार के कर, जिनमें केन्द्र एवं राज्य सरकार दोनों के कर सम्मिलित हैं, इस बिल में समाहित हो जाएंगे और व्यापारियों को 17 स्थानों पर रिटर्न भरने की जगह एक ही जगह अपनी रिटर्न भरनी होगी, इससे ’’एक देश, एक कर,एक बाजार’’ की नई व्यवस्था विकसित होगी और वाणिज्यिक सेवाओं में अभूतपूर्व सुधार होगा।

????????????????????????????????????
वस्तु और सेवा कर (जी.एस.टी), एक देश, एक कर,एक बाजार,विधानसभा अध्यक्ष श्री कैलाश मेघवाल, विधानसभा उपाध्यक्ष श्री राव राजेन्द्र सिंह, संसदीय कार्य मंत्री श्री राजेन्द्र राठौड़, नेता प्रतिपक्ष श्री रामेश्वर डूडी

कार्यशाला में जानकारी दी गई कि राज्य में अब तक लगभग 4 लाख 20 हजार करदाताओं को जी.एस.टी पोर्टल पर नामांकित किया जा चुका हैै, यह अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है।

राज्य में विशेष अभियान चलाया गया था। जी.एस.टी. से संबधित जानकारियों और उत्सुकताओं को देखते हुए व्यापारिक सहभागियों को मई माह मेें जिला स्तर तक कार्यशालाओं का आयोजन किया जाएगा तथा जी.एस.टी से संबंधित सूचनाओं एवं समस्याओं के लिए कॉल सेन्टर की स्थापना की भी जाएगी।

वित्त (राजस्व) सचिव ने कार्यशाला में विधायकोंं को जानकारी दी कि जी.एस.टी कोन्सिल की अब तक 13 बैठकें आयोजित हो चुकी हैं जिनमें 10वीं बैठक उदयपुर जिले में सम्पन्न हुई थी।

बैठकों में सभी निर्णय सर्व सम्मति से लिए गए हैं और एक बार भी मतदान की आवश्यकता नहीं पड़ी। कार्यशाला में विधानसभा अध्यक्ष श्री कैलाश मेघवाल, विधानसभा उपाध्यक्ष श्री राव राजेन्द्र सिंह, संसदीय कार्य मंत्री श्री राजेन्द्र राठौड़, नेता प्रतिपक्ष श्री रामेश्वर डूडी सहित मंत्री परिषद के सदस्य एवं विधायकों ने भाग लिया।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply