• December 11, 2014

राज्य में उर्वरक व्यवस्था: प्रतिदिन पांच अतिरिक्त रैक उपलब्ध कराने के निर्देश – कृषि मंत्री

राज्य में उर्वरक व्यवस्था: प्रतिदिन पांच अतिरिक्त रैक उपलब्ध कराने के निर्देश – कृषि मंत्री

जयपुर- कृषि मंत्री श्री प्रभुलाल सैनी ने बताया कि राज्य में उर्वरक व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम कर दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि राज्य में यूरिया की समस्या के समाधान के लिए मुख्यमंत्री स्तर पर किए गए प्रयासों का ही परिणाम है कि अब राज्य में यूरिया की किल्लत नहीं रहेगी।

श्री सैनी ने बताया कि दिसम्बर माह में यूरिया की 2 लाख 85 हजार मैट्रिक टन थी, जिसके विरूद्घ इस माह सरकार के पास 3 लाख, 10 हजार मैट्रिक टन यूरिया उपलब्ध रहेगा। श्री सैनी ने बताया कि उन्होंने दूरभाष पर उवर्रक मंत्री श्री अनंत कुमार से अतिरिक्त यूरिया उपलब्ध कराने का आग्रह किया था, जिसके बाद उनके निर्देश पर सचिव कृषि श्री कुलदीप रांका ने बुधवार को केन्द्रीय उर्वरक मंत्री और सचिव से मुलाकात की। मुलाकात के बाद उर्वरक मंत्री श्री अनंत कुमार ने उवर्रक सचिव और रेलवे सचिव को राजस्थान को प्रतिदिन यूरिया की पांच रैक उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

कृषि मंत्री ने बताया कि राज्य को दिसम्बर महीने में 2 लाख 85 हजार मैट्रिक टन यूरिया की आवश्यकता थी, जिसमें से 1 लाख मैट्रिक टन यूरिया आ चुका है और 1.50 लाख मैट्रिक टन यूरिया की आपूर्ति भी जल्द हो जाएगी। साथ ही यूरिया उत्पादक कंपनी चम्बल फर्टिलाइजर और श्रीराम केमिकल्स आगामी कुछ दिनों तक अपने उत्पादन की आपूर्ति राज्य में ही करेंगी। गौरतलब है कि इन दोनों कंपनियों की उत्पादक क्षमता क्रमश: 5000 मैट्रिक टन और 1000 मैट्रिक टन प्रतिदिन है। इन दोनों कपनियों की यूरिया के आपूर्ति के बाद राजस्थान सरकार के पास 3 लाख, 10 हजार मैट्रिक टन से अधिक यूरिया उपलब्ध रहेगा।

कृषि मंत्री ने बताया कि किसान यूरिया की आपूर्ति से सम्बंधित अपनी शिकायत जिला कलक्टर और कृषि विभाग के उपनिदेशक कार्यालय में दर्ज करवा सकते हैं। साथ ही कृषि मंत्री ने कालाबाजारी करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्यवाही के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं।

Related post

यह इत्र सबसे महँगा

यह इत्र सबसे महँगा

अतुल मलिकराम ——फूलों का स्वभाव होता है खुद के साथ ही साथ अपने आसपास के वातावरण…
ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण भीषण गर्मी से जूझ रहे दो अरब लोग: रिपोर्ट

ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण भीषण गर्मी से जूझ रहे दो अरब लोग: रिपोर्ट

लखनऊ (निशांत सक्सेना ) : एक नई रिपोर्ट के अनुसार, जून से अगस्त 2024 के बीच,…

Leave a Reply